स्वास्थ्य

रिसर्च : ऐसा खाना बना सकता है आपको बांझ ! जरा संभलकर

उनके डीएनए और हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं और नपुंसकता की समस्‍या बढ़ने लगती है । पुरुषों में इसका असर स्‍पर्म काउंट पर भी पड़ता है । स्‍पर्म कमजोर हो जाते हैं ।

New Delhi, May 05 : हर औरत तब पूर्ण होती है जब वो मां बनती है, डायलॉग फिल्‍मी है लेकिन मां बनना तो हर औरत चाहती ही है । घर गृहस्‍थी जमने के पति-पत्‍नी दोनों अपने अंश को दुनिया में लाना चाहते हैं । कई बार ये प्रक्रिया बहुत आसान होती है और पति-पत्‍नी पहली बार में ही सफल्‍ हो जाते हैं । लेकिन कई बार मेडिकल कॉम्प्लिीकेशन के चलते संतान सुख में दिक्‍कत आती हैं । कई बार स्‍त्री कई बार पुरुष में कुछ कमियों के चलते वो बच्‍चे के सुख से वंचित हो जाते हैं । कया आप जानते हैं इसका एक कारण आपको भोजन भी हो सकता है ।

खानपान पर दें ध्‍यान
गर्भावस्‍था में खानपान पर ध्‍यान देना अति आवश्‍यक है । सेहत का ख्‍याल रखने से ही गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत भी ठीक होती है । लेकिन गर्भावस्‍था तब होगी जब आप इससे पहले भी अपना ध्‍यान रखेंगी । गर्भ धारण करने से पहले भी आपको अपना विशेष ख्‍याल रखने की जरूरत होती है । आपके खानपान से ही आपकी सबसे बड़ी खुशी छिपी है ।

जंक फूड करते हैं नुकसान
वो महिलाएं जो फल, सब्जियों और दालों से ज्‍यादा जंक फूड खाना पसंद करती है उनके मां बनने के चांसेज बहुत कम हो जाते हैं । पिज्‍जा, बर्गर, पास्‍ता, नूडल्‍स, फ्रेंच फ्राइज, पॉप अप्‍स आदि को अधिक मात्रा में खाना आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है । हैल्‍दी फूड के ऊप्‍र टेस्‍टी फूड का चुनाव आपके लिए खतरनाक हो सकता है । रिसर्च क ेअनुसार ये आपकी प्रेग्‍नेंसी के चांसेज को कम कर देता है ।

फास्ट फूड में पाए गए कैमिकल
विदेशों में एक रिसर्च में सामने आया है कि फास्ट फूड में ऐसे केमिकल होते हैं, जिनसे महिलाओं के शरीर में हार्मोनल डिस्‍बैलेंस हो जाता है । शरीर में हार्मोन्स ज्यादा बनने लगते हैं और वजन बढ़ने लगता है । ये प्रेग्नेंसी में रूकावट पैदा करता है । गर्भ धारण में ज्‍यादा परेशानी पैदा होती है । हार्मोंस की प्रॉब्‍लम ज्‍यादा समय तक रहे तो आगे चलकर बांझपन की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है

चिकन खाना भी हो सकता है नुकसानदायक
बाजार में मिलने वाला चिकन तमाम तरह की दवाईयों से तैयार किए हुए मुर्गों से मिलता है । इस तरह का चिकन खाने से महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्‍या बढ़ रही है । जो महिलाएं और पुरुष चिकन का ज्‍यादा सेवन करते हैं उनके डीएनए और हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं और नपुंसकता की समस्‍या बढ़ने लगती है । पुरुषों में इसका असर स्‍पर्म काउंट पर भी पड़ता है । स्‍पर्म कमजोर हो जाते हैं ।

वेजीटेरियन फूड को दें तरजीह
मांस आदि का सेवन आप कभी-कभार कर सकते हैं, अपने स्‍वाद के लिए इन्‍हें खाइए लेकिन इन्‍हें रोजाना की डायट का हिस्‍सा मत बनाएं । जो महिलाएं जंक फूड अवॉइड करके बेरी, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंजीर, बींस आदि को अपने खाने में शामिल करती हैं,  उन्हें इन सभी चीजों से  भरपूर एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं । इससे उनकी फर्टिलिटी बढ़ती है और गर्भावस्था से जुड़ी समस्‍याएं भी दूर होती हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago