स्वास्थ्य

काली मिर्च में छुपे हैं ये ब्यूटी सीक्रेट्स, आजमाएं और त्‍वचा में ये फर्क एक हफ्ते में नोटिस करें

काली मिर्च स्‍वास्‍थ्‍य के लिए तो लाभदायक है ही इसके त्‍वचा के लिए फायदे कमाल के हैं । आप हैरान होंगे ये जानकर कि काली मिर्च का प्रयोग पुराने समय में सौंदर्य बढ़ाने के लिए किया जाता था ।

New Delhi, Jul 06 : त्‍वचा से जुड़ी कोई भी समस्‍या हो, मुहासें, दाद, फोड़ा या फुंसी, ब्‍लैक पेपरका पतला लेप बनाकर त्‍वचा पर लगाने से इनमें आराम मिलता है । त्‍वचा चमकदार होती है और कोई निशान भी नहीं रहता । काली मिर्च का सेवन करना भी त्‍वचा के लिए हितकर माना गया है । इसका सेवन रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में करने की सलाह दी जाती है । सर्दियों में इसे खाना तो बहुत ही फायदेमंद है ।

काली मिर्च के सौंदर्य बढ़ाने के नुस्‍खे
अगर आपका चेहरा ताजगी खो रहा है, त्‍वचा बेजान होती जा रही है तो ये उपाय अपनाएं । 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर को 2 टेबलस्पून दही में मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार कर लें । जब ये एक दूसरे में घुल मिल जाए तो इस पेस्‍ट को चेहरे पर अप्‍लाई करें । कुछ समय रखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। इस पेस्ट को किसी भी मौसम में अप्लाई किया जा सकता है।

इंस्‍टेन्‍ट निखार के लिए
1 टीस्पून शहद में 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर को मिलाएं । अच्‍छे से मिक्‍स करें और इस मास्‍क को पूरे चेहरे पर हलके हाथों से लगाएं । आधे घंटे तक इसे लगे रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धीरे-धीरे रब करते हुए धो लें । चेहरे पर ये लेप अप्‍लाई करने से आपको इंस्टेंट निखार मिलेगा । जिसे शहद ना सूट करे वो नींबू और चीनी के साथ काली मिर्च को मिलाकर इसका प्रयोग करे ।

काली स्किन को निखारे
3 बूंदें काली मिर्च का तेल साथ में 100 मिलीलीटर बॉडी क्रीम या लोशन, इन दोनों को आपस में मिलाएं और इसका प्रयोग उन हिस्सों पर करें जो त्वचा की रंगत से ज्य़ादा डार्क हैं । आपको एक हफ्ते में इसका असर नजर आने लगेगा । स्किन का कलर एक जैसा होने लगेगा, और त्‍वचा का निखार भी बढ़ेगा । इसे अंडरआर्म्‍स और अंडर थाईज यूज करें ।

पेट के लिए लाभदायक है काली मिर्च
काली मिर्च का सेवन लगातार किया जाए तो ये आपकी डायजेशन से जुड़ी दिककतों को मिनटों में दूर कर देता है । इसे खाने से पाचन क्रियासुचारू रहती है । ये आपको अपच, दस्त, कब्ज और एसिडिटी से बचाता है । ब्‍लैक पेपर में मौजूद तत्‍व हमारे टेस्ट बड्स से पेट को संकेत भेजते हैं, और खाने को पचाने के लिए जरूरी तत्‍व का उत्‍पादन करने को प्रेरित करते हैं ।

वजन घटाने के लिए प्रयोग करें
काली मिर्च का रोजाना गुनगुने पानी के साथ सेवन करना आपके वजन को नियंत्रण में रखता है । इसमें शक्तिशाली फाइटोन्यूट्रीसियन होते हैं, जो शरीर पर जमा हुए फैट की बाहरी परत को तोड़ने में सहायक होते हैं । इससे फैट की मात्रा शरीर में कम होती है । पेशाब ज्‍यादा आती है और पसीना भी खूब आता है । काली मिर्च खाने से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago