स्वास्थ्य

2 मिनट में गोरा करने वाले उपाय, यकीन ना आए तो खुद आजमाएं

आपके किचन में छिपे हैं आपकी रूखी-सूखी, मुंहासेदार त्‍वचा को गोरा, चमकदार और जवां बनाए रखने के उपाय । आगे जानिए 2 मिनट में तवचा पर काम करने वाने नुस्‍खों के बारे में ।

New Delhi, Jan 11 : मन की खूबसूरती चेहरे की खूबसूरती से ज्‍यादा अच्‍छी होनी चाहिए, ये बात जिसने भी कही है क्या खूब कही है । सुंदरता व्‍यक्ति की सूरत में नहीं उसकी सीरत में समाई होती है । लेकिन मन के साथ चेहरा भी खूबसूरत हो जाए तो इसमें कोई बुराई तो नहीं है । आप अपने चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा सकते हैं । जी हां कुछ घरेलु नुस्‍खे हैं जिका प्रयोग कर आप अपनी त्‍वचा की खोई हुई रौनकर वापस लौटा सकते हैं, गोरे होना चाहते हैं तो इन नुस्‍खों का नियम से प्रयोग करें आपको लाभ होगा और आपकी त्‍वचा खिल खिल जाएगी ।

किचन में छिपे राज
अगर आप अब तक स्किन के लिए बाजार की महंगी – महंगी क्रीम इस्‍तेामल कर रही हैं और आपको कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो जरा अपने किचन का दरवाजा खोलिए । खाने पीने के अलावा भी आपका किचन आपकी कई दूसरी जरूरतों में भी काम आ सकता है । जी हां आपके किचन में छिपे हैं आपकी गोरी स्किन के राज । साफ, चमकती और दमकती स्किन के लिए आपको करने होंगे कुछ छोटे आसान से उपाय । आगे जानिए कैसे हल्‍दी, नमक, चीनी और फलों का प्रयोग आप त्‍वचा को दमकाने में कर सकते हैं ।

सोडा का उपाय
अगर आप 2 मिनट में गोरा होना चाहते हैं तो ये नुस्‍खा आपके बहुत काम आएगा । एक कप पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा डालें और पेस्ट जैसा बनाकर चेहरे पर लगाएं । इस फेस पैक को 15 मिनट बाद धो लें । त्‍वचा में इंस्‍टेंट फर्क नजर आने लगेगा । सोडे से आपके चेहरे को एलर्जी भी संभव है इसलिए इसका एक पैच टेस्‍अ अवश्‍य कर लें । सोने से पहले स्किन के छोटे से हिस्‍से में सोडा को गीला कर लगा लें । अगर सुबह तक इसमें कोई परेशानी ना हो तो आपको इस नुस्‍खे से कोई एलर्जी नहीं है ।

पका हुआ केला
केला त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद है । केले में पोटेशियम पाया जाता है, ये त्‍वचा को पोषण देता है । स्किन को चमकता और दमकता बनाना चाहते हैं तो पके हुए केले के उपाय का प्रयोग करें । मसले हुए केले को हाथों में लेकर हाथों ही चेहरे पर अच्‍छे से मसाज करें । सिकन पर सर्कुलेशन मोशन में इसे लगाएं । अच्‍छे से लगाने के बाद 20 मिनट तक त्‍वचा पर सूखने दें । 20 मिनट बाद चेहरे को अच्‍छे से धो लें । स्किन में नमी बनी रहेगी ।

गुलाबजल
प्राचीन समय से गुलाब का इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए बनने वाली कई प्रकार के उबटन बनाने में किया जाता रहा है । गुलाब से गुलाब जल भी बनाया जाता है जिसमें गुलाब का अर्क इस्‍तेमाल में लाया जाता है । चेहरे को हर रोज, गुलाब जल से पोंछकर साफ करें । कॉटन में गुलाबजल लेकर चेहरे पर गुलाबजल रोज लगाएं । रोज वॉटर में दूध मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं । रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठेगा । ये उपाय आप रोजाना इस्‍तेमाल करें ।

एलोवेरा जेल
अगर आपके घर में ऐलोवेरा का पौधा है तो उसे बीच से तोड़कर उसे चेहरे पर धीरे – धीरे रगड़ें । बाजार मे मिलने वाले एलोवेरा जैल को भी आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं । इसे करीब आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें । एलोवेरा का उपाय कभी खाली नहीं जाता ।
सनफ्लावर सीड –  सूरजमुखी का बीज चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता है । इन्‍हें पीसकर इसमें हल्‍दी और चुटकी भर केसर मिलाएं । पानी के साथ पैक बनाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं । त्‍वचा दमक उठेगी ।

आम
ये जो उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं शायद ही आपने पहले कभी सुना हो । जी हां हम बात कर रहे हें आम की । फलों का राजा आम भले खाने के बाद आपके चेहरे पर मुंहासे दे जाता हो लेकिन इसका छिलका चेहरे के लिए फायदेमंद होता है । थोड़े से आम के छिलके लेकर उन्‍हें दूध के साथ पीस लें । इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं फिर पानी से धो दें । सन टैन दूर होने के साथ आपका चेहरा गोरा हो जाएगा ।

घर पर बनाएं स्‍क्रबर
अगर आप लगातार बाजार से स्‍क्रबर लेकर आते हैं और उसी से अपनी स्किन को क्‍लीन करते हैं तो कुछ दिनों के लिए इसे त्‍याग दीजिए । आप घर पर बने एक स्‍क्रबर का इस्‍तेमाल करें । इस उपाय के लिए आपको चाहिए बस नींबू और चीनी । नींबू के रस में चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं । इससे डेड स्किन हट जाएगी साथ ही चेहरे की गंदगी भी बाहर निकल जाएगी । बस ध्‍यान रखिए, इसे लगाते हुए चेहरे को रगड़ना नहीं है । धीरे-धीरे और आराम से इस प्रक्रिया को करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago