स्वास्थ्य

10 रुपये की इस ड्रिंक से लू और गर्मी रहेगी दूर, शरीर को मिलेगी ठंडक

गर्मी के मौसम में बेल के शरबत के सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है, इसमें पाये जाने वाले फाइबर पेट को साफ रखने में मदद करते हैं।

New Delhi, Apr 06 : गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखना बेहद जरुरी होता है, क्योंकि गर्मी की वजह से शरीर का भी तापमान बढ जाता है, जिसकी वजह से पाचन और दूसरी शारीरिक क्रियाएं भी प्रभावित होने लगती है। शरीर को ठंडा रखने और गर्मी में लू से बचने के लिये बेल का जूस बेहद फायेदमंद होता है। ये पेट भारी लगना, खाना ठीक से ना पचना और पसीना निकलने जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाएगा।

बोतलबंद ड्रिंक पर भारी है बेल का जूस
गर्मी के मौसम में आपको हर गली-नुक्कड़ और चौराहों पर बेल के शरबत की रेहड़ियां दिख जाएगी। ऐसा इसलिये क्योंकि गर्मियों के थपेड़े से जो राहत ये प्राकृतिक पेय आपको देता है, वो कोई बोतलबंद कोल्ड ड्रिंक या फिर कथित एनर्जी ड्रिंक नहीं दे सकती। सुबह ऑफिस या दुकान निकलने से पहले बेल का एक गिलास जूस पी लें। तो दिन भर गर्मी और लू से बचे रहेंगे। औषधिय गुणों से भरपूर होने के कारण लोग इसे प्राचीन काल से ही पसंद करते आ रहे हैं।

टेस्ट के साथ हेल्थफुल भी है
बेल का शरबत ना केवल पीने में टेस्टी होता है, बल्कि इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं, इसमें विटामिन ए, सी, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, नियासिन, कार्बोहाइड्रेट आदि की संतुलित मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं। ये फैट रहित होता है।

फायदे
गर्मी के मौसम में बेल के शरबत के सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है, इसमें पाये जाने वाले फाइबर पेट को साफ रखने में मदद करते हैं, साथ ही तेज गर्मी पड़ने पर बेल का शरबतक हीट स्ट्रोक से भी बचाता है। इसके साथ ही ये त्वचा के लिये भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसलिये गर्मी के मौसम में रोजाना इसका सेवन करें।

शरबत बनाने की विधि और सामाग्री
बेल – एक
चीनी- तीन बड़ी चम्मच
भुना जीरा – एक चम्मच
पानी – दो गिलास

बेल का शरबत बनाने की विधि-
सबसे पहले बेल को दो हिस्सों में तोड़ दें, फिर इसके गूदे को एक बर्तन में निकाल लें और पानी में डाल कर कुछ देर ऐसे ही रहने दें। कुछ देर के बाद गूदे को चलनी से छानकर निकाल दें, जबकि उसका रस रहने दें। अब बेल के रस में चीनी डाल दें, कुछ देर में जब चीनी घुल जाएगा, तो फिर उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े, काला नमक और भुना हुई जीरा मिला दें।

गिलास में सर्व किजिये
आपके बेल का शरबत तैयार है, अब आप इसे गिलास में निकालिये और सर्व किजिये। गर्मी के मौसम में अगर कोई गेस्ट आपके घर आते हैं, तो आप उन्हें ये पिला सकते हैं, क्योंकि ये जल्दी तैयार भी हो जाता है, साथ ही सेहत के लिये भी फायदेमंद होता है। इसलिये अतिथि को भी इसे पिला सकते हैं।

बेल के शरबत के अन्य लाभ
सस्ता, सुपाच्य और औषधिय होने के कारण बेल शरीर के लिये अमृत के समान है, ये कब्ज, गैस, एसिडिटी, अपच समेत पेट की दूसरी बीमारियों में भी फायदा पहुंचाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर में सूजन, या गर्मी का ज्यादा लगना, या फिर आंखों में जलन और बेचैनी, थकान जैसी समस्याओं से भी बेल का शरबत फायदेमंद होता है।

स्कर्वी रोग में फायदेमंद
विटामिन सी की कमी से होने वाली स्कर्वी रोग में भी बेल से फायदा मिलता है, ये बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है, आंख-कान की समस्याओं, बुखार, आर्थराइटिस समेत तमाम बीमारियों में बेल के सेवन से लाभ मिलता है। रोजाना एक गिलास बेल के शरबत से बवासीर की समस्या दूर हो जाती है, साथ ही नसों को भी आराम मिलता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago