स्वास्थ्य

रात में भिगाएं, सुबह खा जाएं : ऐसे असर करता है भीगा हुआ मेथी दाना

दादी-नानी के नुस्‍खों में एक बड़े काम की चीज है मेथी दाना, इसे खाने से और लगाने से कई हेल्‍थ से जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो जाती हैं ।

New Delhi, Oct 29 : भारतीय मसाले गुणों की खान हैं । बस जरूरत है इनके सही इस्‍तेमाल की और सही जानकारी की । आज हम आपको बता रहे हैं गुणों की खान मेथी के बारे में । जी हां स्‍वाद में ये कड़वा जरूर होता है लेकिन इसमें बहुत सारे पोषक तत्‍व पाए जाते है । जानकारों के मुताबिक मेथी दाना रात को भिगाकर सुबह खाली पेट खाने से कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स में आराम मिलता है । बस आधा चम्‍मच मेथी दाना आपकी कई सारी परेशानियों को दूर कर सकता है ।

मेथी में पाए जाते हैं ये तत्‍व
मेथी मिनरल्‍स और विटामिन्‍स की खान होती हैं । इसके पत्‍ते जहां सेहत के लिए उपयोगी माने जाते हैं वहीं इसके दाने भी आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड के गुणों से भरपूर होते हैं । मेथी दाने में विटामिन A, B और C के साथ ही भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर और फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं।

मेथी रेगुलर खाने से होते हैं कई फायदे
रोजाना कच्‍ची मेथी खाने से कई फायदे होते हैं । इसे खाने से भूख कम लगती है और शरीर के अंदर का सिस्‍टम सही रहता है । मेथी दाना बॉडी की इम्‍यूनिटी को बनाए रखने में मदद करता है, जिसके चलते सर्दी, बुखार की परेशानी बार-बार परेशान नहीं करती । इसे खाने से वात, पित्‍त और कफ की समस्‍या नहीं होती । इसके अलावा भी मेथी खाने के कई फायदे हैं ।

यूरीन इनफेक्‍शन और पाइल्‍स ठीक करने में हेल्‍पफुल
अगर आप पेशाब में जलन या यूरीन इनफेक्‍शन की प्रॉब्‍लम से जूझ रहे हों तो मेथी दाना भिगाकर जरूर खाएं । इसमें मौजूद तत्‍व पेशाब से जुड़ी समस्‍याएं ठीक करता है और शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता । पेशाब के अलावा ये पाइल्‍स की प्रॉब्‍लम में भी काम करता है । इसे खाने से डायजेशन सही रहता है और कब्‍ज नहीं होती । जिससे पाइल्‍स की प्रॉब्‍लम ठीक होती है ।

बालों के लिए रामबाण है मेथी दाना
बाल अगर असमय सफेद हो रहे हैं तो डायट में मेथी दाना जरूर शामिल कर लें । सफेद बालों की समस्‍या में ये कारगर है । वहीं अगर बाल टूटते या झड़ते हैं तो भी मेथी दाना आपकी मदद कर सकता है । भीगे हुए मेथी दाने का पेस्‍ट बनाकर इसे बालों की जड़ों में अप्‍लाई करें । इस हेयरमास्‍क को आधे घंटे तक लगे रहने दें फिर धो दें ।

दमकती हुई त्‍वचा के लिए
स्किन पर आपको मुहांसों की समस्‍या है तो मेथी दाना आपके लिए फायदेमंद है । ये ब्‍लड को प्‍यूरीफाई करता है और पिंपल, एक्‍ने की प्रॉब्‍लम को त्‍वचा से दूर रखता है । मेथी दाना खाने से बॉडी से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं जिसका असर दमकती त्‍वचा पर साफ देखा जा सकता है । त्‍वचा से जुड़ी दूसरी परेशानियों जैसे झाईयों और डार्क सर्कल पर मेथी का पैक लगाने से फायदा मिलता है ।

दिल की बीमारी और ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य रखने में लाभदायक
मेथी दाना खाने से दिल की बीमारी और रक्‍तचाप सामान्‍य रखने में मदद मिलती है । मेथी दाने में गैलाक्‍टोमेनन और पोटैशियम की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है, दोनों ही तत्‍व हार्ट से जुड़े रोग और बीपी कंट्रोल करने में सहायक होते हैं । लेकिन मेथी का प्रयोग रोजाना करने से ही इसका लाभ मिलता है । रोज आधा चम्‍मच मेथी खाने से बीपी एकदम नियंत्रण में रहता है ।

ब्‍लड शुगर कंट्रोल और गैस की समस्‍या
मेथी दाना रेगुलरली खाने से डायबिटीज के मरीजों को आराम मिलता है । ये रक्‍त में मौजूद शक्‍रा की मात्रा को कम करता है आ शुगर लेवल नियंत्रण में रखता है । इसके अलावा मेथी दाना खाने से डायजेशन सही रहता है जिसके चलते गैस आदि की समस्‍या नहीं सताती । वो लोग जो गैस और एसिडिटी की प्रॉब्‍लम से रोजाना जूझते हैं उन्‍हें सुबह खाली पेट मेथी दाना चबा-चबाकर खाना चाहिए ।

किडनी के लिए हेल्‍पफुल, कमजोरी दूर करे
मेथी दाना खाने से शरीर के टॉक्सिक एलीमेंट बाहर निकल जाते हैं । इस वजह से मनुष्‍य को किडनी की कोई समस्‍या नहीं होती । मेथी दाना पुरुषों की कमजोरी का रामबाण इलाज है । इसे खाने से इनफर्टिलिटी की समस्‍या नहीं होती । स्‍पर्म काउंट और स्‍पर्म की क्‍वालिटी पर भी असर नहीं पड़ता । सेहत से कमजोर पुरुष भी इसका रोज सेवन करें फायदा होगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago