स्वास्थ्य

जलेबी रोजाना खाइए, ये सिर्फ मिठाई नहीं बल्कि बड़ी बीमारियों का इलाज भी है

जलेबी देखने में जितनी रसभरी लगती है, उतने ही शानदार तरीके से ये बड़ी बीमारियों का इलाज करने में भी मददगार साबित हो सकती है। जानिए इसके गुण

New Delhi, Feb 13: भारत के लगभग हर राज्य़ में आपको अलग अलग मिठाई देखने को मिलती हैं। लेकिन इस बीच एक मिठाई हर किसी को अच्छी लगती है। जलेबी की मिठास के बारे में कौन नहीं जानता ? खास तौर पर उत्तर भारत में जलेबी हर मिठाई की दुकान की शान बढ़ाती है। क्या आप जानते हैं कि जलेबी में बड़ी बीमारियों का इलाज छुपा है। इस बारे में हम आपको बता रहे हैं।

माइग्रेन की परेशानी का इलाज
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में माइग्रेन की परेशानी हर चौथे शख्स के लिए बड़ी मुसीबत बन गई है। बदलता हुआ खानपान इसकी वजह बन रहा है। अगर आप इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इससे बचने के लिए सुबह दूध और जलेबी का साथ में सेवन करना चाहिए। इससे आपको माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिल जाएगा।

अंदरूनी कमजोरी को दूर करे
इसके अलावा एक और खास बात है। वो ये कि इंसान की अंदरूनी कमजोरी को भी जलेबी के द्वारा दूर किया जा सकता है। बुरी आदतों में पढ़कर कई बार इंसान की इंटिमेसी पावर में कमी आ जाती है। कहा जाता है कि आपकी इंटिमेसी पावर को बढ़ाने के लिए जलेबी सबसे नायाब तरीका है। सुबह एक गुलाब जामुन के साथ जलेबी का सेवन करना चाहिए।

हाथ पांव नहीं फटेंगे
भारत में लगभग हर घर में एक परेशानी है। वो परेशानी है हांथ पांव का फटना। जी हां अगर आपके हाथ पांव अक्सर फटते है तो आपको इसके लिए जलेबी का सेवन करना चाहिए। रोजाना इसके सेवन से आपको इस परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है। खास तौर पर महिलाओं को ये समस्या ज्यादा होती है। इसके सेवन से आपको हाथ पैर फटना बंद हो जाते है।

पतलेपन का इलाज है जलेबी
अगर आपका शरीर पतला है, तो जलेबी आपके लिए रामबाण है। जी हां आप अगर दुबलेपन से परेशान है तो रोजाना देशी घी में मिलाकर जलेबी का सेवन करें। इस तरह से रोजाना जलेबी का सेवन करने से दुबले शरीर की समस्या दूर हो जाती है। इसलिए अगर आप पतले हैं तो आज से ही देशी घी में जलेबी मिलाकर इसका सेवन शुरू कर दीजिए।

तनाव से मुक्ति दिलाए
अगर आपको अक्सर तनाव रहता है।  या आपके घर में पढ़ाई करने वाले बच्चे है तो जाहिर सी बात है कि पढ़ाई के बोझ के चलते उन्हें तनाव रहता होगा। इसलिए अगर आपको इस तनाव से छुटकारा पाना है तो जलेबी का सेवन करें और बच्चों को भी खिलाएं। इसकी मदद से बच्चों को ध्यान एकाग्र करने में काफी मदद मिल जाती है। इस मामले में जलेबी फायदेमंद है।

डायबिटीज के पेशेंट ध्यान रखें
अगर आप डायबिटीज के पेशेन्ट है तो आपको थोड़ा ध्यान देना होगा। आपको जलेबी का सेवन नहीं करना चाहिए। ये आपको लिए खतरनाक है। अगर आप सप्ताह में 2 बार जलेबी खाएं तो साथ में कुछ कडुआ भी खाएं इससे आपका संतुलन बना रहेगा। तो कुल मिलाकर कहें तो जलेबी के सेवन से बड़ी बीमारियों को पल में दूर किया जा सकता है। बस कुछ बातों का ध्यान रखें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago