स्वास्थ्य

सिर्फ एक चम्मच लौकी का जूस, इसके 6 फायदे आपको सुपरमैन बना देंगे

क्या आप जानते हैं कि एक चम्मच लौकी का जूस आपके स्वास्थ्य को शानदार बना सकता है। रोजाना इसका इस्तेमाल आपको सुपरमैन बना सकता है।

New Delhi, Feb 21: अामतौर पर लोग लौकी को सब्जी बनाने में इस्तेमाल करते हैं। कहा जाता है कि अगर इसके जूस  का सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स स्किन से लेकर बालों तक पूरी बॉडी पर असर डालकर इन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जानिए कैसे ये जूस आपको सुपरमैन बनाएगा।

बढ़ता वजन कंट्रोल करे
अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको नियमित व्यायाम के बाद 100 ग्राम लौकी का जूस पीना चाहिए। लौकी के जूस को पीने से पेट घंटो तक भरा रहता है जिससे आपका मोटापा भी कम होता है। लौकी का जूस बहुत जल्दी मोटापा कम करने में मदद करता है। लौकी दूसरी चीज़ो के मुक़ाबले तेज़ी से वजन कम करती है। लौकी को उबाल कर नमक के साथ लेने से वजन कुछ ही दिनों में घट जाता है।

बालों को ऐसे बनाएं मजबूत
अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल घने हों, काले हों और मजबूत हों, तो लौंकी का जूस आपके लिए शानदार है।  एक चम्मच लौकी के जूस को 2 चम्मच आंवला पाउडर में मिक्स कर लें। इसे बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 या 3 बार करने से बालों की अच्छी ग्रोथ होगी। कुल मिलाकर कहें तो बालों के लिए रामबाण इलाज है।

हाई बीपी की परेशानी से छुटकारा
अगर आप नियमित रूप से सिर्फ़ एक गिलास लौकी का रस पीते हैं तो आप काफ़ी हद तक हाई बीपी की समस्या को कम कर सकते हैं। लौकी का जूस 200 मिलीग्राम रोजाना पीने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। इससे उच्च रक्तचाप की समस्या से निजात मिलता है। हाई बीपी के मरीजों के लिए इसका सेवन करना लाभदायक होता है।

ऐसे दूर होगी कब्ज की परेशानी
अगर आपग कब्ज की परेशानी से जूझ रहे हैं। तो हर दिन एक चम्मच लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीने से डाइजेशन सुधरता है। इससे कब्ज की प्रॉब्लम दूर होती है।  आज कल लोग अपने ख़ान पान पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं। इस कारण लगभग 70 प्रतिशत लोगों को कब्ज जैसी बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए लौकी का जूस रोजाना पीएं।

दिल के मरीज इसे जरूर पीएं
आजकल एक और परेशानी ये है कि लोगों को हृदय रोग का ख़तरा बना रहता है। कुछ लोगों में ये आनुवंशिक रहता है और कुछ लोगों की जीवन शैली और अनुचित आहार के कारण होता है। अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए अन्य फलों और सब्जियों की तरह लौकी का रस पी सकते हैं। इस में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा जीरो होती है। विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरी लौकी आपके हृदय के लिए बहुत अच्छी सब्जी है।

त्वचा को चमकदार बनाए
अगर आप चाहते हैं कि आपी त्वचा में चमक बरकरार रहे, तो लौकी आपके लिए बेहतरीन इलाज है। एक चम्मच लौकी के जूस में एक-एक चम्मच बेसन, दही और खीरे का पेस्ट मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरा ग्लो करेगा। कुल मिलाकर कहें तो लौकी का जूस आपको सुपरमैन बना सकता है। बस इसका इस्तेमाल करना सीखिए।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago