स्वास्थ्य

इसे मामूली घास-फूस मत समझना, ये गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज है

लोग इसे मामूली घास-फूस समझते हैं, वो गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज है। आइए इस चमत्कारी जड़ी-बूटी के बारे में आपको बताते हैं।

New Delhi, Mar 22: एक जड़ी बूटी, जिसका वैज्ञानिक नाम है सिम्बेपोगोन साइट्रेटस। कई बार लोग इसे घास-फूस मानकर ही आगे बढ़ जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये वो जड़ी बूटी है, जो गंभीर से गंभीर बीमारी का पक्का इलाज है। ये बारहमासी घास होती है। भारत के कई हिस्सों और एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में लोग इसे उगाकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

ये हैं लेमन ग्रास की खास बात
जी हां हम बात कर रहे हैं लेमन ग्रास की। दक्षिण-पूर्व एशिया के साथ-साथ अफ्रीका और अमेरिका के कई मुल्कों में इसके एंटी-कवक, एंटीबाक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इस लेमन ग्रास में आपको आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन बी 1 , विटामिन बी 2 , विटामिन बी 3 , विटामिन बी 5 , विटामिन बी 6 और विटामिन सी मिलेंगे।

इसमें हैं कमाल के गुण
इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज, जस्ता और आयरन जैसे आवश्यक खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। खास बात ये है कि लेमन ग्रास आपके शरीर में कोई हानिकारक कोलेस्ट्रॉल या वसा से लड़ता है। लेमन ग्रास आपरे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सामान्य रखने में शानदार तरीके से  मदद करती है।

हर बीमारी से लड़ने में कारगर
इसके अलावा एक और खास बात ये है कि इसकी मदद से ब्लड सेल्स में लिपिड के संचय को रोकने में मदद मिलती है। इससे आपके शरीर में खून का संचार सही ढंग से बना रहतचा है। दिल से संबंधी तमाम परेशानियां और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारियों से ये लड़ता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि इसकी मदद से अलग अलग तरह के कैंसर से लड़ने में भी मदद मिलती है।

कैंसर के उपचार में फायदेमंद
शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित किए बिना अलग अलग तरह के कैंसर के उपचार के लिए लेमन ग्रास बेहद फायदेमंद है। लेमन ग्रास के एंटी ऑक्सीडेंट गुण त्वचा के कैंसर की रोकथाम में बेहद ही लाभकारी साबित होते हैं। इसमें मौजूद सिट्रल, की मदद से लिवर कैंसर की कोशिकाओं का बढ़ना रुक जाता है। यानी कुल मिलाकर ये  कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है।

ये भी हैं खास बातें
इसके साथ ही लेमन ग्रास द्वारा कब्ज, अल्सरेटिव कोलाइटिस, दस्त, मतली और पेट में दर्द के उपचार में फायदा मिलता है। अगर आप एक बेहतरीन नींद चाहते हैं तो लेमन ग्रास की चाय पीएं। इसकी चाय में शामक और हिप्नोटिक गुण होते हैं जो नींद की अवधि और गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करते हैं। खांसी और सर्दी के इलाज में ये लाभकारी है।

इसे मामूली घास ना समझें
इसमें मौजूद विटामिन सी बंद नाक, फ्लू और ब्रोन्कियल अस्थमा जैसी बीमारियों से राहत देता है। लेमन ग्रास एक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है और इसके एंटीबायोटिक और एंटी-फंगल गुणों की वजह से ये दाद, फफोले, खुजली जैसे संक्रमणों के उपचार में प्रभावी है। 100 मीटर तक की ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में इसकी खेती की जा सकती है। इसलिए इस घास-फूस को यूं ही ना समझें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago