स्वास्थ्य

पेट की बीमारी का इलाज है ये सब्जी, फिटनेस के लिए कुदरत का बेशकीमती तोहफा

अगर आप पेट की बीमारी से जूझ रहे हैं तो खाने में इस सब्जी का इस्तेमाल करें। हालांकि अब ये सब्जी बहुत कम पाई जाती है लेकिन है बड़ी फायदेमंद।

New Delhi, Mar 20: कुदरत ने हर व्यक्ति को कुछ ऐसे अनमोल तोहफे दिए हैं, जिनमें अद्भुत गुणों की भरमार है। इस बीच हैरानी की बात तो ये भी है कि आधुनिकता की इस दौड़ में हम लगातार इन अनमोल गुणों को भूलते जा रहे हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक कुदरती सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपके शरीर में मौजूद पेट की बीमारी को पल भर में दूर सकती है।  

कुदरत का अनमोल खजाना
पेट की बीमारी …यानी कब्ज, बवासीर, दस्त और अल्सर। ये ऐसी बीमारियां हैं जो इंसान को काफी तकलीफ देती हैं। इस सब्जी का नामं है रतालू की सब्जी। इस कंद की सब्जी भी कहा जाता है। अपने आप में ये कई कुदरती खूबियों को समेटे हुए है। बताया जाता है कि इस सब्जी को दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में भी उगाया जाता है।

ये भी है खास बात
खास बात ये भी है कि चरक संहिता और सुश्रुवा संहिता में इस सब्जी का स्थान दिव्य अट्ठारह पौधों में दिया गया है। चरक संहिता और सुश्रुवा संहिता में भी इस सब्जी के औषधी उपयोग के बारे में बताया गया है। भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में इसका इस्तेमाल 3000 ईसा पूर्व से बताया जाता है। ये सब्जी लता पर उगती है। खाने में इसका टेस्ट गजब का होता है।

घने जंगलों में होती है ये सब्जी
यूं तो आमतौर पर ये सब्जी जंगलों में होती है। लेकिन कम कडुआ रतालू को कुछ जगहों में घरों में भी उगाया जाता है। दिखने में ये सब्जी आलू की शक्ल वाली होती है, लेकिन इसके फायदे जबरदस्त हैं। इसका इस्तेमाल च्यवनप्राश में भी किया जाता है। पोषक तत्वों और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये सब्जी कैंसर जैसी बीमारियों का भी इलाज है।

वैज्ञानिकों ने बताई खास बात
जी हां वैज्ञानिक शोध कहता है कि एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर फल या सब्जियां खाने से कैंसर का काफी हद तक बचाव भी किया जा सकता है। इसके अलावा इस सब्जी में आपको फाइबर जबरदस्त मात्रा में मिलेगा। इस वजह से अल्सर , बबासीर , दस्त और पेट की बीमारियों के लिए ये सब्जी अचूक इलाज है। इस सब्जी को तैयार करने से पहले अच्छी तरह उबाला जाता है।

अलग अलग पोषक तत्वों से भरपूर
इसके अलावा आपको इस सब्जी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, विटामिन बी-12, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे तत्व भी मिलेंगे। ये सारे पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद कहे जाते हैं। इसके अलावा इस सब्जी में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो पेट के लिए बेहद ही फायदेमंद कहा जाता है। बवासीर के रोगियों के लिए ये सब्जी किसी वरदान से कम नहीं है।

डॉक्टर्स बताते हैं खास बात
डॉक्टर्स भी कहते हैं बवासीर या फिर दस्त की बीमारी के दौरान ऐसे फल या सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जिनमें फाइबर की प्रचुर मात्रा हो। इसके लिए रतालू एकदम सही विकल्प कहा जा सकता है। हैरानी की बात ये है कि आधुनिकता की दौड़ में हर कोई प्रकृति के इस अनमोल खजाने से दूर हो रहा है। पेट की बीमारी को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो इस पर ध्यान दें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago