स्वास्थ्य

ये है मूंगफली (Peanut) खाने का सही तरीका, जाने सर्दियों में सेहतमंद रहने का ये फॉर्मूला

सर्दियों में मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और है, लेकिन अगर हम कहें कि आप मूंगफली को गलत तरीके से खा रहे हैं तो ? जानिए Peanut खाने का सही तरीका ।

New Delhi, Nov 13 : मूंगफली तो हम सभी सालों से खाते आ रहे हैं लेकिन ये सही तरीका क्‍या है । आपके मन में भी ऐस ही सवाल कौंध रहा होगा क्‍योंकि मूंगफल्‍ी खाने का सही तरीका आजतक ना किसी ने बताया ना कहीं सुना । लेकिन इस बारे में एक शोध आया है । रिसर्च के अनुसार मूंगफली को भिगाकर खाने से वो अधिक पौष्टिक हो जाती है और शरीर को सेहतमंद रखती है । न्‍यूट्रीशनिस्‍ट भी भीगी हुई Peanut खाने की सलाह देते हैं ।

गरीबों का बादाम या काजू कहलाती है मूंगफली
कम दाम पर उपलब्‍ध मंगफली दूसरे मेवों से कहीं सस्‍ती पड़ती है । इसे कोई भा खरीदकर खा सकता है । इसीलिए इसे गरीबों का काजू या बादाम  कहा जाता है । एनर्जी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और ढेर सारे विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर मूंगफली सेहत के लिए बहुत लाभदायक है । इसे भिागकर खाने से शरीर में ये अच्‍छी तरह एब्‍जॉर्ब होती है जिसे चलते इसका अधिक पोषण मिलता है ।

खून की कमी में फायदेमंद
Peanut में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है । इसे खाने से एनीमिया की प्रॉब्‍लम से बचाव होता है । ब्‍लड सर्कुलेशन बॉडी में प्रॉपर तरीके से होता है । भीगी हुई मूंगफली को दूसरे स्‍प्राउट्स के साथ मिक्‍स करके खाने से स्‍वाद अच्‍छा आता है । जिन लोगों को खून की अधिक कमी है वो भीगी हुई मूंगफली गुड़ के साथ खाएं, इससे उन्‍हें लाभ होगा । ये व्‍यक्ति को दिल की बीमारी से भी बचाती है ।

जिम जाने की जरूरत नहीं
भीगी हुई मूंगफली उन लोगों के लिए बहुत फज्ञयदेमंद है जो जिम जाकर अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं । इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन मसल बिल्‍डअप में सहायक है । कसरत के साथ इनका सेवन व्‍यक्ति को फायदा पहुंचाता । डायटीशियन के अनुसार एक स्‍वस्‍ज्ञि व्‍यक्ति दिनभर में 200 ग्राम Peanut आराम से खा सकता है ।

मधुमेह से बचाता है
मूंगफली खाने से ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहती है । रक्‍त में शर्करा की मात्रा नियंत्रण में रहती है । इसे खाने से डायबिटीज की प्रॉब्‍लम से बचाव होता है । हालांकि मधमेह के रोगियों को मूंगफली का सेवन डॉक्‍टर से पूछकर करना चाहिए । इसे खाने से बीपी की प्रॉब्‍लम में भी आराम मिलता है । दिल की बीमारियों से बचाव चाहते हैं तो भीगी हुई Peanut खाने की आदत डाल लें ।

पाचन तंत्र मजबूत होता है
मूंगफली में ढेर सारे फाइबर पाए जाते हैं । फायबर युक्‍त चीजें खाने से डायजेशन परफेक्‍ट रहता है । पेट में अपच या कब्‍ज की प्रॉब्‍लम नहीं होती है । भीगी हुई मूंगफली खाने से भूख जल्‍दी नहीं लगती । ये एक आल्‍टरनेट फूड के रूम में भी खाई जा सकती है । फाइबर युक्‍त मूंगफली खाने से त्‍वचा भी खिली-खिली रहती हैं ।

बुजुर्गों के लिए भी फायदेमंद
एंटी इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर मूंगफली जोड़ों के दर्द में आराम देती है । इसे बुजुर्ग भी खा सकते हैं ये नुकसान नहीं पहुंचाती है । सर्दियों में मूंगफली का लगातार सेवन आपको हड्डियों के दर्द से बचाता है और दर्द में आराम पहुंचाता है । भीगी हुई Peanut खाने से ये दर्द पैदा करने वाले मांसपेशियों के खिंचाव को कम करता है ।

दिमाग का टॉनिक
मूंगफली में विटामिन और मिनरल्‍स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । सेहत के साथ ये दिमाग के लिए भी लाभदायक है । मूंगफली में मौजूद विटामिन 6 दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है और मैमोरी को भी तेज करता है । बच्‍चें को इसे खिलाने से उनकी स्‍मरण शक्ति तेज होती है, जिससे उन्‍हें पढ़ाई में सफलता प्राप्‍त होती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago