स्वास्थ्य

बार-बार नमकीन खाने का मन करता है, जानिए आपके साथ ऐसा क्‍यों हो रहा है

बार-बार नमकीन चीज खाने का मन करना नॉर्मल नहीं है । इसके पीछे कई कारण हो सकते हें । कुछ खास बातें हम आपके लिए लेकर आए हैं । जाने ये आदत कहीं किसी समस्‍या की ओर इशारा तो नहीं ।

new Delhi, Jul 19 : बार-बार कुछ नमकीन खाने का मन करना, चिप्‍स का पूरा पैकेट खाने के बाद और खाने का मन करना, बार-बार नमकीन चीजों को देखकर ललचाना । कभी आपने सोचा ऐसा क्‍यों हो रहा है । बार-बार नमकीन खाने का मन होना बिलकुल वैसा ही है जैसे शुगर के पेशेंट्स को मीठी चीजों की क्रेविंग होना । डॉक्‍टर्स के मुताबिक बार-बार नमक की क्रेविंग होना एक प्रॉब्‍लम है । आगे जानिए कैसे …

सोडियम की कमी
नमक सोडियम और क्‍लोरीन से मिलकर बना है । ये हमारे शरीर में सोडियम की कमी को पूरा करता है । बॉडी में जब सोडियम का लेवल कम होने लगता है तो शरीर को इसकी क्रेविंग होने लगती है । कई बार बहुत पसीना बह जाने से, यूरीन ज्‍यादा होने से शरीर में से सोडियम कम हो जाता है । ऐसे में हमारा मन नमकीन चीजों की ओर ललचाने लगता है ।

खनिज की कमी
डॉक्‍टर्स कहते हें अगर चिप्स या फ्रेंच फ्राइज खाने के बाद भी आपकी नमक खाने की भूख शांत नहीं हो रही है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में सोडियम के साथ कैल्शियम और पोटैशियम की भी कमी हो गई है । इसलिए कुछ ऐसा खाएं जिसमें आपको इन दोनों मिनरल्‍स की कमी भी पूरी हो । नमक खाने का मन अपने आप कम होने लगेगा ।

डिहाइड्रेशन होने पर हो सकती है प्रॉब्‍लम
शरीर में पानी की कमी होने पर भी ऐसा हो सकता है । जब आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं तो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ जाता है । इसे नियंत्रित करने के लिए आपको नमक की ज़रूरत पड़ती है । बजाय नमक लेने के आप इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर ड्रिंक का सेवन करें तो आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद होगा । नमक का सेवन शरीर पर विपरीत प्रभाव भी डाल सकता है ।

तनाव होना
बहुत तनाव, काम के बोझ के चलते व्‍यक्ति को नमक खाने का मन होने लगता है । तनाव के वक्‍त बॉडी अपने आप सोडियम रिलीज करने लगती है । ऐसे में नमक के लिए क्रेविंग बढ़ती ही जाती है । स्‍ट्रेस में इसीलिए आप उल्‍टा पुल्‍टा कुछ भी खाने के लिए तैयार रहते हैं । बिंज ईटिंग का सबसे बड़ा कारण सट्रेस यानी कि आपका तनाव ही है ।

एड्रेनल ग्लैंड के काम में समस्‍या
बार – बार नमक के लिए क्रेविंग होना शरीर में  एड्रेनल ग्लैंड के ठीक से काम ना करने का संकेत है । ऐसा होने पर शरीर का एनर्जी लेवल कम होने लगता है । अगर आपको भी नमक की क्रेविंग लगातार होती है तो ध्‍यान रखें, ज्‍यादा दिन तक इसकी लापरवाही अच्‍छी नहीं । समस्‍या बड़ी हो इससे पहले ही इससे निपट लें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago