स्वास्थ्य

इस Blood Group के लोगों को होता है जानलेवा कैंसर होने का खतरा

क्‍या आप जानते हैं, भविष्‍य में आपको किन रोगों के होने का खतरा है । अगर नहीं तो जानिए ये जानकारी आपके Blood Group से मिल सकती है ।

New Delhi, Feb 22 : आधुनिक जीवनशैली में गंभीर से गंभीर बीमारी कब दरवाजे पर दस्‍तक दे कर घर में घुस जाती हैं पता ही नहीं चलता । कैंसर, हार्ट अटैक, ब्रेन ट्यूमर और भी ना जाने कितनी जानलेवा बीमारियां हैं जिनके अचानक से उभर आने का खतरा हमेशा ही बना रहता है । ऐसे में कौन नहीं चाहता कि बीमारी के बारे में पहले ही पता चल जाए । आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे संभव है । हम आपको बताते हैं, ऐसा बिलकुल पॉसिबल है । आपको भविष्‍य में किन बीमारियों का खतरा हो सकता है ये बात आप आज ही जान सकते हैं । आपका Blood Group बता सकता है कि आपको भविष्‍य में कौन सी बीमारी हो सकती है ।

दिल के रोग
जिन लोगों का ब्‍लड ग्रुप O है वो खुश हो सकते हैं क्‍योंकि हार्ट से जुड़ी बीमारी होने की संभावना उनमें दूसरे Blood Group के लोगों से 26 फीसदी कम होती हैं । AB ब्‍लड ग्रुप के लोगों को दिल से जुड़े रोग होने का रिस्‍क सबसे ज्‍यादा होता है । हृदय रोगों में हार्ट अटैक के अलावा हार्ट स्ट्रोक भी है जिसमें नसों में खून जम जाता है । जिन लोगों का ब्‍लड ग्रुप O ना होकर कुछ और होता है उनके खून में थक्‍के जमने के चांसेज ज्‍यादा होते हैं । खून गाढ़ा होने की टेंडेंसी भी होती है, जिससे सांस लेने में भी परेशानी होती हैं ।

क्‍या आप इस ब्‍लड ग्रुप के हैं ?
यदि आपका ब्लड ग्रुप O है तो आपको ब्लड क्लाटिंग होने का खतरा कम होता है। जो लोग A, B, और AB ग्रुप के होते हैं उनमे लगभग 30% ज्यादा इसकी समस्या रहती है। ब्लड ग्रुप AB वालों को 20% ज्यादा ब्लड क्लाटिंग की दिक्कत होती है। O पॉजिटिव या नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम होती हैं और उनमे गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा भी कम होता है। दिल के रोग 60 से 70 फीसदी तक उन्‍हीं लोगों को जकड़ते हैं जो O ब्‍लड ग्रुप के नहीं हैं ।

मैमोरी लॉस
AB ब्‍लड ग्रुप के लोगों में मैमोरी लॉस यानी याद्दाश्‍त कमजोर होने की समस्‍या दूसरे ब्‍लड ग्रुप के लोगों के मुकाबले ज्‍यादा संभावना होती है । इस ब्‍लड ग्रुप के लोगों को याद्दाश्‍त से जुड़ी समस्‍याएं रोजमर्रा की चीजों में भी देखने को मिलती है । एक रिसर्च के दौरान पाया गया कि मैमोरी लॉस के मामलों में 82 फीसदी लोग सिर्फ AB Blood Group के ही थे । यूनिवर्सिटी ऑफ वेरमांट की ओर से इस रिसर्च को कंडक्‍ट किया गया था ।

पेट का कैंसर और अल्‍सर
AB ब्‍लड ग्रुप के लोगों को पेट का कैंसर होने के चांसेज भी दूसरे ग्रुप के मुकाबले ज्‍यादा होता है । वहीं अल्‍सर की संभावना AB के साथ A ब्‍लड ग्रुप के लोगों को भी होती है । O ब्‍लड ग्रुप के लोग मोटापे के शिकार हो सकते हैं । डॉक्‍टर्स के मुताबिक लोगों को अपने Blood Group के हिसाब से डायट रखनी चाहिए, क्‍योंकि शरीर से जुड़ी कई समस्‍याएं सिर्फ आहार से ही ठीक हो जाती है ।

इन्‍हें खतरा ज्‍यादा
A और AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों को यह फायदा होता है कि उनमें पेप्टिक अल्सर की संभावना O ब्लड ग्रुप वाले लोगों से कम होती है। O ब्लड ग्रुप वाले लोगों में लगभग 23% कम ह्रदय की बीमारी होने की संभावना होती है। अगर हम स्टडी की बात करते हैं तो इसके अनुसार AB और B ब्लड ग्रुप वाले लोगों को स्वास्थ्य संबंधी ख़तरा ज्यादा होता है।

पैंक्रियाटिक कैंसर
जो लोग O ब्लड ग्रुप के होते हैं उनमें पैंक्रियाटिक कैंसर का खतरा कम होता है जबकि ग्रुप A वाले को 32% और AB वाले लोगों को 51% इसके होने का खतरा होता है। टाइप B वाले लोगों में इस पैंक्रियाटिक कैंसर के होने की संभावना लगभग 72% होती है। ब्लड ग्रुप AB वाले 23% तो ग्रुप B वाले लोग 11% ह्रदय संबंधी बीमारी से ग्रसित होते हैं। A, B और AB ग्रुप वाले लोगों में पेट का कैंसर O ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में कम होता है।

डायबिटीज का खतरा
अध्ययन में यह पाया गया है कि O ब्लड ग्रुप की तुलना में ग्रुप A और B वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना ज्यादा होती है। एक अध्ययन में यह पाया कि 500 लोगों में से जो लोग AB ब्लड ग्रुप वाले होते हैं वो बाकी ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में अपने स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा परेशान रहते हैं।
( ये जानकारी इंटरनेट पर मौजूद रिसर्च से ली गई है, इसकी सत्‍यता की पुष्टि हम किसी प्रकार से नहीं करते )

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago