स्वास्थ्य

गर्भावस्‍था के शुरुआती 3 महीनों में ना खाएं ये चीजें, गर्भ पर आ सकता है संकट

गर्भावस्‍था के समय कुछ खाने-पीने की वस्‍तुओं का सेवन करने से बचना चाहिए । इन्‍हें खाने से गर्भस्‍थ शिशु को परेशानी हो सकती है ।

New Delhi, Oct 30 : गर्भ में पल रहे शिशु का पूरा ख्‍याल रखती है मां । नौ महीने तक शिशु की पूरी देखभाल का जिम्‍मा सिर्फ मां का शरीर ही तो उठाता है । मां जो खाती है, पीती है उसका सीधा असर बच्‍चे पर पड़ता है । ऐसे में बहुत जरूरी होता है कि गर्भवती अपना खानपान सही रखे और उसमें कोई चूक ना हो जाए । घर के बड़े बुजुर्ग तो सलाह देते ही हैं, हम आपको बताने वाले उन फूड आइटम्‍स के बारे में जिसे गर्भ के शुरुआती कुछ महीनों में पूरी तरह अवॉयड करना चाहिए ।

मीट
मांसाहार करने वाली महिलाएं विशेष रूप से ध्‍यान रखें । गर्भावस्‍था के दौराना मांसाहार करना पाचन तंत्र के लिए ठीक नहीं माना जाता । मांस को पचाने में शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है । गर्भ के शुरुआती दिनों में कच्‍चे मीट या अंडरकुक मीट का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए । साथ ही प्रोसेस्‍ड मीट प्रोडक्‍ट से भी दूरी बना लेनी चाहिए । जो भी खाएं फ्रेश खाएं ।

मछली
गर्भ के शुरुआती दिनों में सीफूड नहीं खाना चाहिए । समुद्री भोजन में पारे की मात्रा अधिक पाई जाती है जिससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है । मछलियों में खास तौर पर स्‍वॉर्डफिश बिलकुल नहीं खानी चाहिए । सीफूड या मीट आदि खाने से पहले सुनिश्चित करें कि ये बिलकुल पका हुआ हो । इन्‍हे कच्‍चा खाना आपकी और बच्‍चे दोनों की सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता ।

पपीता और अनानास
प्रेग्‍नेंसी में फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है । लेकिन इस दौरान आपको पपीता और अनानास खाने से बचना चाहिए । ये फल

गरम तासीर के माने जाते हैं इन्‍हें खाने से ब्‍लीडिंग का खतरा बना रहता है । गर्भ के नौ महीने इन फुलों से दूरी बना लें । प्रसव के बाद भी कुछ समय तक अनानास और पपीता नहीं खाना चाहिए ।

कच्‍चा दूध
गर्भवती महिला को भरपूर मात्रा में दूध का सेवन करना चाहिए । दूध में प्रोटीन और मिनरल्‍स अच्‍छी मात्रा में पाए जाते हैं । आप इसमें अपना मनपसंद हेल्‍थ पाउडर डालकर भी पी सकते हैं । लेकिन गर्भवती महिलाओं को कच्‍चा दूध पीने की मनाही है । दूध को अच्‍छे से उबालकर, उसकी मलाई निकालकर ही पीएं । कच्‍चे दूध को पीने से आपका हाजमा खराब हो सकता है ।

चीज और पनीर
गर्भावस्‍था में चीज या पनीर हानिकारक नहीं होते लेकिन इनका अधिक सेवन डायजेशन में नुकसान पहुंचा सकता है । माउल्‍ड चीज़ और सॉफ्ट चीज प्रेग्‍नेंसी में नहीं खानी चाहिए । ये दोनों अनपाश्‍चुराइज्‍ड मिल्‍क से बने होते हैं । इन्‍हें डायजेस्‍ट करना थोड़ा मुश्किल होता है । इस स्‍टेज में कोई भी ऐसा खाना मुश्किल पैदा कर सकता है जो अपच पैदा करे ।

दुकान से खरीदा हुआ जूस
गर्भावस्‍था के दौरान जूस पीने की सलाह दी जाती है । फ्रेश जूस निकलवाकर हम कई बार घर लाते हैं और फिर इसे पीने को देते हैं । लेकिन ऐसे सड़क किनारे लगे जूस वालों से जूस पीना नुकसान पहुंचा सकता है । घर पर ताजा जूस बनाएं और पीएं । जूसर नहीं है तो आप फलों को ऐसे ही काटकर खा लें । अनार और सेब का सेवन गर्भावस्‍था में अच्‍छा माना जाता है ।

चाय और कॉफी
चाय और कॉफी का अधिक सेवन गर्भवती को एसिडिटी प्रॉब्‍लम दे सकता है । चाय, कॉफी के साथ ही चॉकलेट का सेवन भी कम करना चाहिए । इनमें मौजूद तत्‍व व्‍यक्ति को नशे की तरह इनका आदि बना देते हैं । इसलिए ये शरीर के लिए अधिक मात्रा में नुकसान पहुंचाते हैं । प्रेग्‍नेंसी के दौरान कोल्‍ड ड्रिंक और सॉफ्ट ड्रिंक पीने से भी परहेज करें । ये आपके लिए सही नहीं है ।

एल्‍कोहल
पुरुषों के मुकाबले शराब पीने के मामले में महिलाएं अभी कहीं पीछे हैं । वो महिलाएं जो शराब आदि का सेवन करती रही हैं उनके गर्भ को नुकसान पहुंचने का खतरा सामान्‍य महिलाओं के मुकाबले कुछ अधिक होता है । गर्भावस्‍था के दौरान तो शराब पीना बेहद हानिकारक हो सकता है ।शराब के अलावा धूम्रपान से भी गर्भवती को बचना चाहिए । ऐसे माहौल में भी नहीं जाना चाहिए जहां लोग धूम्रपान कर रहे हों ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago