स्वास्थ्य

बच्‍चों में बचपन से डालनी होंगी ये 6 आदतें, वरना बाद में पछताएंगे आप

पैरेंट बनना आसान काम नहीं होता, आपके कंधों पर एक बड़ी जिम्‍मेदारी होती है । वो जिम्‍मेदारी है अपने बच्‍चे को एक अच्‍छा इंसान बनाने की ।

New Delhi, Jul 17 : बच्‍चे अपने मां – बाप का अक्‍स होते हैं । जैसे आप होंगे वैसे ही आपके बच्‍चे होंगे । पैरेंट बनने से पहले आपने कई बातें अपने बच्‍चे के बारे में सोची होंगी । ये करेंगे, वो करेंगे टाइप … लेकिन जब से आपके घर नन्‍हा मुन्‍ना मेहमान आया है क्‍या आप कुछ भी सोच पाने की हालत में हैं । शायद नहीं क्‍योंकि बच्‍चों को संभालना काफी मेहनत का काम है । बहरहाल, इस बिजी शिड्यूल में भी आपको बच्‍चों में कुछ आदतें बचपन से ही डालनी चाहिए । क्‍या हैं वो आगे पढ़ें ।

सुबह जल्‍दी उठने की आदत डालें
सबसे पहले तो बच्‍चों में सुबह जल्‍दी उठने की आदत डालें । इसके लिए आपको रात को जल्‍दी सोना होगा । एक रिसर्च कहती है कि जो बच्‍चे रात 10 बजे से पहले सो जाते हैं उनका दिमाग देर से सोने वाले बच्‍चों की तुलना में ज्‍यादा तेज होता है । दिमाग तेज होगा तो बच्‍चा पढ़ाई में भी अचछा होगा । नींद पूरी होने का असर बच्‍चे के पूरे दिन के कार्यक्रम पर पड़ता है, उसे नींद अच्‍छी नहीं आएगी तो वो दिन भर बेचैन रह सकता है ।

एक दूसरे का सम्‍मान करना
बच्‍चों में ये आदत बचपन से डालें, रिश्‍तों की महत्‍ता समझाएं । दोस्‍तों की वैल्‍यू समझाएं । जीवन में हर व्‍यक्ति सम्‍मान के योग्‍य है ये समझाएं । बच्‍चे को धर्म, जाति, ऊंच, नीच एसी बातें सिखाने से अच्‍छा उसमें दया भाव, जानवरों के लिए प्‍यार, सहानुभूति ऐसी बातें सिखाएं ।

जीवन के लिए जरूरी बातें
बच्‍चों को पौधों को नुकसान ना पहुंचाना, पानी बचाना, बिजली बचाना ये बातें बताएं ताकि वो इसे अपनी जीवनशैली का हिस्‍सा बना सके । जीवन की वो बातें जो आगे चलकर उसे एक अचछा इनसान बनाएं । पढ़ाई लिखाई ये सब तो आप उसे देंगे ही लेकिन अचछे संस्‍कार वो बच्‍चे में कौन डालेगा । माता-पिता ही बच्‍चे के पहले शिक्षक होते हैं । इसके हमेशा याद रखें ।

बच्‍चों को ये भी जरूर सिखाएं
खाना खाने से पहले हाथ धोना, वॉशरूम यूज करने के बाद हाथ धोना । खेलकर आने के बाद हाथ धोना, संध्‍या या प्रात: काल में ईश्‍वर के समक्ष बैठकर उनसे दुख सुख बांटना ये बच्‍चों को बचपन से सिखाएं । अपनी जड़ों से जुड़े रहना बच्‍चों को सिखाएं, ये उनके लिए बहुत जरूर है । कोशिश करें कि संस्‍कृति से जुड़ी कुछ चीजें वो खुद ब खुद सीख जाए ।

गुड टच और बैड टच
इसके अलावा आजकल बच्‍चों को एक बात जो बहुत जरूरी है बताना वो हैं गुड टच और बैड टच । मासूम बच्‍चों के साथ आजकल होती वारदातें इसीलिए हैं क्‍योंकि बच्‍चे इन बातों को समझ ही नहीं पाते । घर से ये बातें समझाई जाएं तो बच्‍चे बाहर ज्‍यादा सुरक्षित हों । उनके स्‍कूल, दोस्‍तों के बारे में भी जरूर जानें । ये गुड पैरेंटिंग की कुछ टिप्‍स हैं जो आपको जरूर पता होनी चाहिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago