स्वास्थ्य

हेयर कलर करावने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, एलर्जिक रिएक्‍शन और ये प्रॉब्‍लम हो सकती हैं

बालों में सफेदी आना किसी औरत को पसंद नहीं, ऐसे में हेयर को कलर करने का ही ऑप्‍शन बचता है । लेकिन क्‍या आप जानते इसका प्रयोग ज्‍यादा करने से आपको कुछ हेल्थ प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती हैं ।

New Delhi, Apr 03 : हेयर कलर का इस्‍तेमाल आजकल सभी कर रहे हैं । कई इसका हर महीने प्रयोग करते हैं तो कुछ लंबा गैप लेकर । क्‍या आप जानते हैं हेयर कलर का फ्रीक्‍वेंट इस्‍तेमाल आपके बालों को कमजोर कर सकता है, साथ ही आपको कुछ बीमारियों भी दे सकता है । कलरिंग के बाद आपके बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है, लेकिन कलरिंग से पहले आपको ये भी ध्‍यान रखना चाहिए कि कहीं आपके लिए ये नुकसानदायक तो नहीं । हेयर केयर से पहले हेल्‍थ केयर के बारे में पढ़ें ।

ये प्रॉब्‍लम हो सकती हैं
आजकल मार्केट में कइ तरह के हेयर कलर मौजूद हैं । सस्‍ते महंगे, आपके बजट में जो हेयर कलर आता है आप उसे आसानी से चुन लेते हैं । बिना ये जाने कि ये आपकी स्किन टाइप को सूट कर भी रहा है कि नहीं । बालों में कलर लगाने के बाद खुजली होना, जलन होना ये सब कलर सूट ना करने की निशानियां हैं । इनसे आपको स्किन एलर्जी होने का खतरा होता है । जो आगे चलकर बढ़ भी सकता है ।

आंखों में इनफेक्‍शन
आपके बालों का रंग आंखों मे चला जाए तो बड़ी परेशानी हो सकती है । कैमिकल युकत रंगो सें निकलने वाली गैस कई बार आंखों में जलन पैदा करती है यहां तक की आंसू भी आ जाते हैं । आंखों की रेडनेस, स्‍वेलिंग ये सब इनफेक्‍शन के लक्षण हैं । अपनी आंखों को इस खतरे से बचाने के लिए हेयर कलर किसी और से लगवाएं और आंखों को कवर कर लें ।

झाईयां पढ़ना
कई लोगों को हेयर कलर से पिगमेंटेशन की प्रॉब्‍लम हो जाती है । कलर में मौजूद कैमिकल स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं । इनका प्रयोग   आपके चेहरे को दाग-धब्‍बे दे जाता है । ऐसा होने पर डॉक्‍टरी जांच आवश्‍यक है । किसी स्किन स्‍पेशलिस्‍ट से मिलकर इस प्रॉब्‍लम की गंभीरता को अवश्‍य जांच लें ।
सांस लेने में दिक्‍कत – कई हेयर डाई में कैमिकल ही होते हैं । इन्‍हें लगाने से आपको सांस संबंधी बीमारियां हो सकती हैं । जो लोग असथमा के मरीज हैं उन्‍हें कलर करवाने से पहले डॉक्‍टरी सलाह लेनी चाहिए ।

कलर से कैंसर भी संभव
हेयर डाई में कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ कारसीनोजेनिक पाया जाता है । ये शरीर के संपर्क में आकर रोम छिद्रों से अंदर तक चला जाता है । इससे आपको कैंसर की प्रॉब्‍लम हो सकती है । हेयर कलर पर हुए कई रिसर्च बताते हैं कि कैमिकल युक्‍त कलर्स का प्रयोग कम करना चाहिए । जितना हो सकते हर्बल रंगों का प्रयोग करें और कम से कम करें । आगे जानिए हेयर कलर से पहले आपको हेयर केयर से जुड़ी किन बातों को जानना जरूरी है ।

ड्राईनेय बढ़ाते हैं सिंथेटिक कलर्स
सिंथेटिक कलर के कैमिकल बालों को खराब कर देते हैं, ड्राईनेस देते हैं और बालों को ज्‍यादा सफेद भी कर देते हैं । कलर प्रयोग करने से पहले लेबल पर दिए हुए समय को पढ़ लें । हेयर कलर के पैकेट पे इसे इसतेमाल करने का एक निश्चित समय दिया होता है, इसे ध्‍यान में जरूर रखें । और उतना ही समय कलर बालों में लगाएं ।

हेयर कलर के बाद ऑयलिंग है मस्‍ट
बालों में जिस दिन कलर यूज किया है उस रात सोने से पहले अच्‍छे तेल से बालों को मसाज करें । एक – एक बाल में तेल लगाएं, ऐसा करने से बालों में अच्‍छी शाइन आएगी । हेयर कलर के बाद शैम्‍पू नहीं करना चाहिए । उस दिन ऑयलिंग कर अगले दिन बालों को शैम्‍पू करना चाहिए । बालों में वीकली दो बार ही शैम्‍पू ही लगाना चाहिए । ज्‍यादा शैम्‍पू आपके बालों को ड्राईनेस देगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago