स्वास्थ्य

गर्मियों में इस सब्‍जी का सेवन खूब करें, ये बहुत फायदा पहुंचाती है

सब्‍जी खाना सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है, लेकिन कई बार कुछ सब्जियां अपने स्‍वाद की वजह से पसंद नहीं की जाती हैं । जाने एक ऐसी ही सब्‍जी और उससे मिलने वाले फायदों के बारे में ।

New Delhi, May 14 : सब्‍जी खाना सेहत के लिए लाभकरी है और हमारे देश में तो कई प्रकार की सब्जियां उगाई जाती हैं । ये बाजार में आसानी से उपलब्ध होती हैं । अपने बजट के अनुसार आप अपनी मनपसंद सब्‍जी खा सकते हैं । लेकिन सब्जियां मनपसंद ही खाएं जाएं, क्‍या ऐसा जरूरी है । कई बार कुछ ऐसी सेहतमंद सब्जियां हम छूते भी नहीं है जो हेल्‍थ के लिए बहुत ही लाभदायक हो सकती हैं । जैसे करेला । आज जानिए कड़वे करेले के उन फायदों के बारे में जिन्‍हें जानना आपके लिए जरूरी हैं ।

करेले के गुण
स्वाद भले ही मन को न भाए पर इसमें ढेरों एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी विटामिन पाए जाते हैं । करेले में प्रचूर मात्रा में विटामिन A, B और C पाए जाते हैं। इसके अलावा कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, लूटीन, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे फ्लावोन्वाइड भी पाए जाते हैं। आगे जानिए करेले को हम किस तरह से और किन-किन बीमारियों से बचाव में इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

करेले पर हुई रिसर्च
शायद आप नहीं जानते लेकिन करेले को लेकर हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि इसमें कैंसर से लड़ने के तत्‍व मौजूद हैं । यदि आप रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीते हैं तो ये अग्नाशय में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर देता है । करेले में मौजूद एंटी- कैंसर कम्पोनेंट्स कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं में ग्लूकोज का पाचन रोक देते हैं जिससे इन कोशिकाओं की शक्ति ख़त्म हो जाती है और कैंसर की संभावना भी ।

डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद
करेले का जूस मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान है । इसे रोज पीने वाले लोगों में शुगर कंट्रोल में रहती है । करेले में मौजूद मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे ऐंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्वों के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को मांसपेशियों में ठीक तरह से संचालित करने में मदद करता है। करेले का जूस पीने से पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है और भूख ना लगने की समस्‍या से भी निजात मिलती है ।

ऐसे खाएं करेले
करेले  का सेवन हम कई रूपों में कर सकते हैं । इसका जूस बनाकर पिया जा सकता है । करेले की कुरकुरी सब्‍जी बनाई जा सकती है । भरवां करेला भी बहुत अच्‍छा लगता है, अगर इसका मसाला बहुत अच्‍छे से बलाया जाए । साउथ इंडिया में करेले के चिप्‍स बहुत फेमस हैं । आप करेले को अचार बनाकर भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

इन हालातों में ना खाएं करेला
कड़वा करेला वैसे तो बड़ा सेहत मंद है लेकिन गर्भावस्‍था में इसे ना ही खाएं तो बेहतर है । करेले में मौजूद मोमोकैरीन गर्भस्‍थ शिशु के लिए अच्‍छे नहीं, इसे खाने से गर्भाशय पर बुरा असर पड़ सकता है और अबॉर्शन भी संभव है । फर्टिलिटी रिलेटेड कोई मेडिकेशन चल रहा है तो आपको करेला नहीं खाना चाहिए । इसे मासिक धर्म के दौरान भी नहीं खाना चाहिए, ये रक्‍तस्‍त्राव को और अधिक बढ़ा देता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago