स्वास्थ्य

इस देसी फल के गुण है कमाल, बालों की समस्‍या का रामबाण इलाज, ब्रेस्‍ट मिल्‍क भी बढ़ाता है

इस फल को पहचाना आपने, जी हां इसे देखकर स्‍कूल की यादें भी ताजा हो गई होंगी । आज जानिए इस देसी फल के बड़े-बड़े फायदों के बारे में ।

New Delhi, May 08 : स्‍कूल के बाहर वो चूरन वाले चाचा किसे याद नहीं । लाल, काले चूरन के साथ कुछ खट्टे-खट्टे फलों की छोटी सी टोकरी होती थी उनकी पास । 2 रुपए, 5 रुपए, 10 रुपए में छोटे-छोटे टुकड़े मिल ही जाते थे उन दिनों । जिन्‍हें दोस्‍तों के साथ चटकारे लेकर खाने का मजा ही कुछ और था । उसी टोकरी में एक फल था सितारों जैसा दिखने वाला । बहुत ही खट्टा, लेकिन पका हो तो मीठा भी । हरे, पीले रंग के इस फल को कमरख, अमरख और अंग्रेजी में स्‍टार फ्रूट के नाम से भी जानते हैं ।

स्‍टार फ्रूट
कमरख का स्‍वाद बहुत ही खास होता है, सर्दियों में इस फल का सेवन करें तो ये बहुत मीठा स्‍वाद देगा लेकिन अगर आप इसका सेवन गर्मियों में करें तो ये खट्टा होगा । ये फल सिर्फ स्‍वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी खाना चाहिए । इसका सेवन कर कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है । ये आपको मोटापा, बीपी, हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स, मुंहासे, स्किन प्रॉब्‍लम्‍स, बालों की दिक्‍कत से बचा सकता है । इस फल का खाने के फायदे आगे जानिए ।

कमरख की न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू
इस फल का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में भी होता रहा है और आज भी कई प्रकार की दवाईयों को बनाने में ये प्रयोग में लाया जाता रहा है । इसमें कई प्रकार के सेहतमंद गुण समाए हुए हैं । इसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन के साथ  विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन बी-6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । इसके अलावा कमरख आयरन का बेहतरीन स्रोत है । कमरख में पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम और कोलीन जैसे खनिज भी पाए जाते हैं । इन सब गुणों के साथ कमरख आपको कई बीमारियों से भी बचाता है ।

दाद-खाज-खुजली
जिन लोगों को दाद और खुजली की समस्या होती है उन्हें इसकी वजह से बहुत परेशान होना पड़ता है । ये प्रॉब्‍लम उन्‍हें बहुत दुखी करती है । कमरख इस समस्‍या का समाधान कर सकता है । इसका फल खाने से त्‍वचा की समस्‍या जहां दूर होती है वहीं इसके पेड़ की लकड़ी और पत्‍ते पीकर त्‍वचा पर लगाने से दाद की समस्‍या धीरे-धीरे कर एकदम खत्‍म हो जाती है । कमरख का ये पेस्‍ट एक्जिमा पर भी कारगर है ।

ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाए
वो मांएं जिनमें दूध कम मात्रा में बन रहा हो और उनके शिशु के लिए दूध पूरा ना हो पा रहा हो उन्‍हें कमरख का सेवन जरूर करना चाहिए । स्‍टार फ्रूट का सेवन करने से स्‍तन का दूध बढ़ाता है । नई मांओं के लिए ये फल वरदान है, लेकिन फल को थोड़ी मात्रा में खाना ही सही रहेगा । स्‍टारफ्रूट खून का साफ करता है और शरीर को जरूरी खनिज प्रदान करता है ।

मुहांसों और बालों के लिए असरदार
कमरख में मौजूद खनिज जिंक त्‍वचा के सौंदर्य को बढ़ाता है । ये आपके शरीर में जाकर आपकी त्‍वचा संबंधी परेशानियों को दूर करता है । इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि आपको मुहांसो से बचाते हैं । कमरख का फल्‍ आपकी इमयूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है, साथ ही पेट की प्रॉब्‍लम्‍स को भी दूर करता है । ये त्‍वचा के साथ बालों की प्रॉब्‍लम्‍स को भी दूर करता है ।  कमरख में विचामिन बी-6 उपयुक्त मात्रा में पाया जाता है जिसके सेवन से बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है।

गर्मियों में खाएं
गर्मियों में लू से बचाव चाहते हैं तो इस फल का सेवन करें । खट्टा है लेकिन आपके लिए बेहतर है । ज्‍यादा गर्मी से बुखार की समस्‍या हो जाए तो ये उसमें भी आपकामदद करता है । इसकी तासीर ठंडी मानी जाती हे, ये आपकी प्‍यास को बुझाता है और आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता । इसके अलावा इसका एक फज्ञयदा है हैंगओवर उतारने में । कमरख का रस पी लें और सिर में हो रही सारी हलचल को दूर कर लें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago