स्वास्थ्य

गर्भवती हैं तो इन चीजों को खाएं, बच्‍चे का ब्रेन और आपकी सेहत हेल्‍दी रहने की गारंटी

प्रेग्‍नेंसी में मां को अपनी सेहत के साथ बच्‍चे की सेहत की भी फिक्र करनी होती हैं, ऐसे में कई बार ओवरईटिंग हो जाती है । हेल्‍दी बच्‍चे के लिए ज्‍यादा नहीं सेहतमंद खाना खाएं ।

New Delhi, Apr 23 : प्रैग्नेंसी का समय ऐसा होता है जब गर्भवती महिला को सिखाने समझाने वाले हजार हो जाते हैं । किसकी सुनें, किसकी ना सुनें । क्‍या खाएं, क्‍या ना खाएं समझ ही नहीं आता, यहां तक की चलना – फिरना, उठना – बैठना भी सब ध्‍यान से करना पड़ता है । ऐसे में एक चीज बहुत ज्‍यादा जरूरी होता है, वो ये जानना है कि इस दौरान आप क्‍या खाएं । ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्‍हें खाकर आपका बेबी हैल्‍दी ही होगा ये पक्‍का है । आइए बताते हैं आपको कुछ ऐसी ही खाने-पीने की चीजों के बारे में जो आपकी और आपके बच्‍चे की सेहत के लिए अच्‍छा है ।

डायट में शामिल करें ये प्रोडक्‍ट्स
सबसे पहली चीज जो एक गर्भवती मां को अपनी डायट में जरूर शामिल करनी चाहिए वो हैं डेयरी प्रॉडक्ट्स, यानी दूध और दूध से बनी चीजें । दूध, पनीर, चीज, दही, छाछ, घी, मक्‍खन, आइसक्रीम ये सब अपने आहार में शामिल कीजिए और एक हैल्‍दी बच्‍चे की मम्‍मा बनिए । दूध से बने पदार्थों में प्रोटीन के साथ भरपूर मात्रा में कैल्शियम भी होता है, गर्भावस्‍था के दौरान आने वाली कई समस्‍याओं से ये चीजें छुटकारा दिलाती हैं ।

शकरकन्‍दी जरूर खाएं
प्रेगनेंट महिलाओं को शक्करकंदी जिसे मीठा आलू भी कहा जाता है उसे खाना चाहिए । बीटा-कैरोटीन का बेहतरीन स्रोत होता है शकरकंदी, ये आपके शरीर में पहुंचते ही विटामिन ए में कन्‍वर्ट हो जाता है । गर्भस्‍थ शिशु के लिए शकरकंदी सबसे अच्‍छा फूड साबित होता है और उसे हैल्‍दी बनाता है । इसे खाने से बच्‍चे की स्किन और आंखों के लिए सबसे अच्‍छा माना जाता है । इसके अलावा आप अपने भोजन में दालें, सोयाबीन, बीन्‍स और मटर को शामिल करें, इनमें भरपूर फॉलेट होता है जो प्रेगनेंसी मे होने वाली समस्‍याओं से राहत दिलाता है।

अंडे खाएं, निश्चिंत हो जाएं
अगर आप अंडे खातीं है तो ये भी बच्‍चे के दिमागी और शारीरिक विकास के लिए बहुत अच्‍छा है । नन्‍हे मुन्‍नों की सेहत गर्भ से ही हैल्‍दी होगी अगर आप अपनी डायट में एग शामिल करेंगी । अंडे को पूर्ण आहार भी कहा जाता है, इसे खाने वाले कई तरह के रोगों से बचे रहते हैं । प्रेग्‍नेंसी में आप इसका येलो पार्ट भी खा सकते हैं ।

इन चीजों को भी करें शामिल
इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं जिसमें पालक प्रमुख है । ब्रोकली को खाना शुरू करें ये बहुत ही सेहतमंद होती है । एवोकैडो नाम का एक विदेशी फल है, अगर ये आपके शहर में उपलब्‍ध है तो इसे जरूर खाएं । इसमें पोटेशियम,मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो बच्चे को सेहतमंद रखता है ।

अखरोट खाएं
बच्‍च्‍े के दिमाग के लिए आपको रोजाना एक अखरोट जरूर खाना चाहिए । वॉलनट शिशु के दिमाग की सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है, ये दिमाग के विकास में भी मदद करता है साथ ही दिमाग को जेत भी करता है । इसमें मौजूद तत्‍व मां ओर बेबी दोनों के लिए बहुत लाभदायक है  ।अगर आपको इसका स्‍वाद नहीं पसंद तो इसे पीसकर चटनी आदि में सेवन करें । लेकिन खाएं जरूर ।

डॉक्‍टर से सलाह आवश्‍यक
गर्भवस्‍था के दौरान कुछ भी ऐसा ना खाएं जो आपको पहले से सूट नहीं करता हो । खाने का मन हो तो भी नहीं । इस अवस्‍था में अच्‍छी डायट बहुत जरूरी है । कुछ भी नया ट्राई करने से पहले एक बार डॉक्‍टर से सलाह अवश्‍य लें या घर के बड़े – बूढ़ों से पूछें । ऐसा करना आपकी और आपके बच्‍चे की हेल्‍थ के लिए बहुत ही शुभ रहेगा । गर्भावस्‍था में कभी भी दवाएं अपने मन से ना लें, बुखार, सिरदर्द किसी भी चीज की नहीं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago