स्वास्थ्य

प्राइवेट पार्ट में खुजली से परेशान हैं, ये उपाय अपनाएं, स्‍त्री-पुरुष दोनों के लिए कारगर

अगर आप भी प्राइवेट पार्ट में खुजली से बहुत परेशान रहते हैं तो आगे बताए गए घरेलु उपाय अपनाएं । ये नुकसान नहीं पहुंचाएंगे ओर त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होंगे ।

New Delhi, May 11 : गुप्‍तांग में खुजली की समस्‍या आम है । महिलाओं और पुरुषों दोनों में ये समस्‍या होती है । पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ये मुश्किल बढ़ाने वाली होती है । ऑफिस में घंटो बैठना, पीरियड्स के दौरान और कभी – कभी सफेद पानी की समस्‍या । इन सभी में महिलाएं प्राइवेट पार्ट में इचिंग से जूझती हैं । ये इचिंग अगर आपको भी परेशान करती है और ये किसी तरह का इनफेक्‍शन नहीं है तो आप कुछ घरेलु उपाय कर इस समस्‍या से निजात पा सकती हैं । पुरुष भी खुजली की समस्‍या से परेशान हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं

एंटी फंगल क्रीम प्रयोग करें
प्रभावित हिस्‍से को रगड़कर खुजलाने की बजाय वहां कोल्‍ड क्रीम अप्‍लाई करें । कुछ देर लगे रहने के बाद क्रीम को साफ कर दें । अगर आराम ना मिले तो आप एंटी फंगल क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं । कई बार प्राईवेट पार्ट के आस-पास बैड बैक्‍टीरिया पनप जाते हैं ऐसे में एंटी फंगल क्रीम उसके खत्म कर आपको आराम पहुंचाती है । बाजार में एंटी बैक्‍टीरियल क्रीम आसानी से उपलब्‍ध हैं । लेकिन इन्‍हें पहले किसी हिस्‍से पर लगाकर ट्राई जरूर करें ।

बर्फ के टुकड़े
इचिंग ज्‍यादा हो रही हो, और प्रभावित हिस्‍से पर जलन होने लगी हो तो बर्फ के टुकड़े को कपड़े में बांधकर प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं । एक से दो मिनट तक इसे करें । आपको इचिंग में आराम मिलेगा । गर्मियों में पसीने की वजह से भी ये समस्‍या हो जाती है । बर्फ से आपको तुरंत राहत मिल जाएगी । बर्फ के इस उपाय का प्रयोग आप दो से तीन बार कर सकती हैं ।

सिरके का पानी
सिरके को पानी में मिलाकर उससे प्राईवेट पार्ट को वॉश करें इससे आपको काफी आराम मिलेगा । कोई आम सिरका लेने की बजाय एप्‍पल साइड विनेगर का इसतेमाल करें । ये आपको इचिंग से राहत पहुंचाता है । एप्‍पल साइड विनेगर एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल क्‍वालिटी के लिए जाना जाता है । विनेगर को गर्म पानी में मिलाकर प्राईवेट पार्ट को इससे वॉश करें । ये आपकी स्किन में पीएच को बैलेंस करता है जिससे आपको इचिंग में राहत मिलती है ।

लहसुन ओर विटामिन ई वाला तेल
खुजली में आपको लहसुन भी आराम पहुंचाता है । किसी भी विटामिन ई युक्‍त ऑयल में लहसुन मिलाएं और कुछ देर बाद इस तेल को प्राइवेट पार्ट में अप्‍लाई करें । थोड़ी देर बाद इसे अच्‍छे से धो लें । आपको इचिंग में काफी राहत मिलेगी ।

नहाने के पानी में करें ये प्रयोग
अपने नहाने के पानी में नमक मिलाएं, इस गुनगुने पानी में आलथी-पालथी मारकर 10 मिनट तक बैठे रहें । ऐसा करने से आपको इचिंग में काफी आराम मिलेगा, साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानी भी खतम होगी । नहाने के लिए आप एक बाल्‍टी पानी में 2 से 3 चम्‍मच नमक मिलाएं ।

शहद का प्रयोग करें
प्राईवेट पार्ट की इचिंग में शहद भी कारगर है । शहद की कुछ बूंदें लेकर उन्‍हें पानी के साथ माइल्‍ड करें । अब इसे कॉटन की मदद से प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं । करीब आधे घंटे बाद इसे धो लें काफी आराम मिलेगा । इसे दिन में दो से तीन बार करने से आपको बहुत आराम मिलेगा । और फंगल इनफेकशन भी दूर हो जाएगा ।

नीम का अर्क
बरसों से नीम अपने एंटी बैक्‍टीरियल गुणों की वजह से जानी जाती है । नहाने के पानी में नीम की पत्तियों का अर्क मिलाएं । या पानी में नीम की पत्तियां डालकर इसे गर्म कर लें । अब इस पानी से नहाएं और प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं । 3 से 4 बार ये प्रक्रिया करने पर आपको खुजली से आराम मिलने लगेगा । और ये परेशानी बार-बार नहीं सताएगी ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago