स्वास्थ्य

Joint pain से ऐसे मिलेगी राहत, जोड़ों के हर दर्द को दूर करेंगे ये आसान उपाय

जोड़ों में दर्द के लिए पहले उम्र को जिम्‍मेदार माना जाता था लेकिन अब उम्र के साथ कई ओर वजहें भी इसका कारण बनती जा रही हैं । जोड़ों का दर्द ठीक हो इसके लिए कुछ ध्‍यान रखने योग्‍य बातें आगे बताई जा रही हैं ।

New Delhi, Sep 25 : जोड़ों के दर्द ने जीना मुश्किल कर रखा है, ना चला जाता है, ना बैठा जाता है । घुटने मोड़ने के बारे में सोचकर तो डर लगने लगा है । वाकई में जोड़ों के दर्द से परेशान व्‍यक्ति को कुछ ऐसा ही महसूस होता है । उसके लिए हर काम बहुत ही मुश्किल भरा हो जाता है । कई बार आप कितनी भी दवाएं खा लें, व्‍यायाम कर लें लेकिन ये दर्द जाता ही नहीं है । कया आप जानते हैं इस दर्द से मुक्ति आपको अपकी अपनी लाइफस्‍टाइल दिला सकती है । कैसे ये जानने के लिए आगे पढ़ें ।

जीवनशैली है जिम्‍मेदार
दरअसल हमारा खानपान, सोने-जागने का समय, दफ्तर में बैठने का पोश्‍चर, चलने – फिरने का तरीका सब कहीं ना कहीं इस समस्‍या से जुड़े  रहते हैं । ये सभी मिलकर हमारी लाइफस्‍टाइल बनाते हैं , जीवनशैली से जुड़ी ये आम बातें व्‍यक्ति की सेहत पर पूरी तरह से असर डालती हैं । जोड़ों के दर्द से बचना चाहते हैं तो इस तरीके से जीवनशैली को दुरुस्‍त करें और सेहत के लाभ उठाएं । फिट एंड फाइन रहने के लिए थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी ।

इन बातों का रखें ख्‍याल
जोड़ों को मोड़कर जमीन पर न बैठें । चेयर लेकर ही काम करें, वेस्टर्न वॉशरूम ही इस्तेमाल करें । अगर वजन ज्यादा है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह ले एक्सरसाइज शुरू करें । वात बढ़ाने वाली चीजें, जैसे गोभी, राजमा, छाछ, उड़द की दाल आदि खाना टालें । घुटने मोड़कर न बैठें, इससे दर्द बढ़ता ही जाएगा । ऐसा कोई योग भी न करें । हाई हील्स पहनना टालें, इससे दर्द तुरंत बढ़ता है और घुटने कमजोर भी हो जाते हैं ।

नमक का सेवन कम करें
नमक ज्‍यादा खाने से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं । ज्‍यादा नमक खाने से घुटने में सूजन और शरीर में थुलथुलापन बढ़ जाता है । हड्डियां भी कमजारे होकर पतली हो जाती है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का खतरा ज्‍यादा बढ़ जाता है । आजकल हमें जंक फूड खाने की आदत पड़ गई है, इस तरह के खाने में नमक की मात्रा ज्‍यादा ही होती है , इसीलिए ऐसा खाना हमें ज्‍यादा नुकसान पहुंचाता है ।

इन चीजों का करें सेवन
लहसुन की तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्मियों में लहसुन कम खाना चाहिए। मगर रोजाना 1 या 2 कली खाने से जोड़ों के दर्द में फायदा होता है । इसमें पाये जाने वाले एंटी बायोटिक, एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण जोड़ों के दर्द से राहत पहुंचाता है। वहीं जिन लोगों को जोड़ों में दर्द, खासतौर पर अर्थराइटिस की समस्‍या है उन्‍हें रंग-बिरंगी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। सब्जी या फल का रंग जितना गहरा होगा वह उतने ही फायदेमंद होगी।

हल्दी का सेवन बहुत लाभदायक
हल्दी में भी एंटी बायोटिक, एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, बीमारी फैलने वाले बैक्टिरियां को खत्म करने का काम करता है। अर्थराइटिस के मरीजों को हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसको खाने से ना केवल दर्द से राहत मिलती है। बल्कि रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago