स्वास्थ्य

पसीने की बदबू से परेशान हैं ? इन गर्मियों में ये Tips अपनाइए

गर्मी पूरे शबाब पर आ गई हैं, और वो लोग जिन्‍हें पसीना बहुत आता है और पसीने से दुर्गंध भी आती है उनके लिए गर्मियां परेशान करने वालीं होती हें । जानिए उन टिप्‍स के बारे में जो आपकी इस प्रॉब्‍लम को दूर कर सकती हें ।

New Delhi, May 09 : क्‍या आप भी उन लोगों में से हैं जिनसे पसीने की दुर्गंध आती है, क्‍या आप भी वो हैं जिनके पास में बैठने से लोग कतराते हैं, क्‍या आप खुद भी अपने पसीने की दुर्गंध से परेशान रहते हैं । जी हां, गर्मियां आ रही हैं तो पसीना भी होगा ही । कई लोग पसीने में दुर्गंध की समस्‍या से दो चार होते हैं लेकिन क्‍या इसका कोई इलाज नहीं । जनाब, बिलकुल है, क्‍या आप जानते हैं आपके खाने-पीने की ही कुछ चीजों में छिपा है इस दुर्गंध वाले पसीने का राज आइए जानते हैं ।

लहसुन का सेवन बंद करें
अगर आपके अंडरआर्म्‍स से आती है पसीने वाली तेज दुर्गंध तो जरा अपने खान-पान पर ध्‍यान दें । कहीं आप गर्मियों में लहसुन का सेवन तो नहीं कर रहे हैं । डॉक्‍टर्स की मानें तो लहसुन ज्‍यादा मात्रा में खाने वाले लोगों में पसीने की तीव्र दुर्गंध आती है, ऐसे लोगों को लहसुन अवॉयड करना चाहिए ।

प्‍याज का सेवन कम करें
प्‍याज, गर्मियों में सलाद के रूप में लोग प्‍याज खाना खूब पसंद करते हैं । अब प्‍याज लू से जो बचाता है, लेकिन प्‍याज खाने से आपके शरीर में सल्‍फर की मात्रा बढ़ जाती है, और जब आपका पसीना बह रहा होता है तो ये भी दुर्गंध वाला हो जाता है । गर्मियों में प्‍याज की मात्रा खाने में कम कर दें, खास तौर पर कच्‍चे प्‍याज को बाय-बाय कह दें । कच्‍चे प्‍याज को कम खाएंगे तो नोटिस करेंगे इस बार आप अपने पसीने की वजह से दूसरों से दूर नहीं होंगे ।

पेट पर ध्‍यान दें
अगर आपका पाचन तंत्र गड़बड़ है तो भी आप पसीने में दुर्गंध की समस्‍या से गुजरेंगे । अपना मेटाबॉलिज्‍म ठीक रखें इसके लिए आप शहद को सेवन रोज कर सकते हैं । इससे आपका मेटाबॉजिल्म इंप्रूव होगा और पाचन तंत्र मजबूत बनेगा । पाचन से जुड़ी समस्‍याएं होने पर इसका असर आपकी त्‍वचा पर भी दिखता है । मुंहासे आदि की समस्‍या भी आपको परेशान कर सकती है ।

हर्बल डियोडरेंट बनाएं
ज्‍यादा पसीना आने से परेशान हैं तो एक हर्बल डियोडरेंट इस्‍तेमाल करें, ऐलोविरा जैल में कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलालें और नहाने के बाद इसे पूरे शरीर पर लगाएं । खास तौर पर शरीर के उन हिस्‍सों में जहां ज्‍यादा पसीना आने की प्रॉब्‍लम रहती है । एक ओर ऐलोविरा जहां त्‍वचा को नमी देगा तो एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर टी ट्री ऑयल बदबूदार बैक्‍टीरिया पैदा नहीं होने देगा ।

नैचुरल एरोमा
इस तेल में एक खूबसूरत एरोमा भी होती है । ये जेल आप लगातार दो से तीन महीने तक शरीर में लगभग रोज ही अप्‍लाई करें । धीरे – धीरे आपको ज्‍यादा पसीना आना खत्‍म हो जाएगा, और दुर्गंध की समस्‍या भी देर हो जाएगी । इसके अलावा एक और उपाय है, जब आप सुबह उठें तो बिना कुछ खाए एक स्‍पून एप्‍पल विनेगर और शहद को मिलाकर पीएं । ये आपके शरीर में एसिड बैलेंस बनाए रखता है ।

नहाने के पानी में ये मिलाएं
शरीर को खुश्‍बूदार बनाए रखने के लिए आप नहाने के पानी में भी एक एक्‍सपेरिमेंट कर सकते हैं । नहाने से पहले, एक बड़ा चम्‍मच पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा और कुछ बूंदे लैंवेंडर ऑयल की मिलाइए और एक पेस्‍ट तैयार कर लें । अब इस पेस्‍ट को उन जगहों पर लगा लें जहां से ज्‍यादा पसीना आता है । 20 मिनट बाद आप सामान्‍य तौर से नहा लें । ये पेस्‍ट 10 से 12 दिन अप्‍लाई करने से ही परिणाम सामने आने लगेंगे ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago