स्वास्थ्य

काले होंठों को गुलाबी करने के आसान घरेलु उपाय, बस 5 मिनट में पाएं सॉफ्ट पिंक लिप्‍स

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आपने काफी कुछ ट्राई किया होगा, आज जानिए अपने होंठों को गुलाबी और खूबसूरत बनाने के कुछ घरेलु उपाय ।

New Delhi, Dec 17 : महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाते हें उनके सुंदर गुलाबी होंठ । इनकी सुंदरता बनाए रखने के लिए आप क्‍या कुछ ट्राई नहीं करती । महंगे लिप्स्टिक, लिप बाम, ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स । लेकिन कैमिकल कॉस्‍मेटिक्‍स का असर कुछ दिन बाद होंठों पर बैड इफेक्‍ट डालने लगता है । होंठ फटने लगते है, कालापन आ जाता है और चेहरे की सुंदरता खोने लगती है । ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसे टिप्‍स मिल जाएं जो आपके होंठों पर बिना कैमिकल के काम करेंगे तो, डेफिनेटली आप उनको जरूर फॉलो करेंगी । आगे पढ़ें ये यूजफल टिप्‍स ।

नींबू
होंठ अगर फट गए हैं, काले हो रहे हैं तो उस पर नींबू अप्‍लाई करें । रात को सोने से पहले एक नींबू काटकर उसे अपने होंठों पर रब करें । यानी नींबू से होंठों की हल्‍की-हल्‍की मसाज करें । लगातार एक हफ्ते तक ऐसा करने से आपके होंठ वापस गुलाबी हो जाएंगे और कालापन हल्‍का हो जाएगा । अगर होंठ नॉर्मल हैं तो भी आप इस टिप को फॉलो कर सकती हैं और लिप्‍स को पिंक बनाए रख सकती हैं ।

जैतून का तेल
जैतून के तेल यानी ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल कर आप अपने होंठो का कालापन दूर कर सकती है । इस टिप को फॉलो करने के लिए आपको वैसलीन की जरूरत होगी । थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लें अब इसमें वैसलीन मिला लें । इसे मिक्‍स करके होंठों पर रोज अप्‍लाई करें । कुछ ही दिन में फटे होंठ नरम और मुलायम हो जाएंगे ।

मलाई
दादी-नानी के नुस्‍खे में हर मर्ज की दवा होती है । याद कीजिए जब आपकी दादी ने आपको रात में मलाई लगाकर सोने की सलाह दी थी । होंठों की खूबसूरती बनाए रखने का सबसे कारगर, सस्‍ता और आसान सा उपाय है । सोने से पहले अपने होंठों पर रोज मलाई लगाएं, होंठों के फटने की परेशानी होगी ही नहीं । आप मलाई में चुटकी भर हल्‍दी मिलाकर भी अप्‍लाई कर सकते हैं । अप्‍लाई करने के बाद हल्‍के हाथों से होंठों की मसाज करें ।

गुलाब की पंखुडि़यां
गुलाब की पंखुडि़यों जैसे गुलाबी होंठ चाहिए तो इसी का इस्‍तेमाल करें । गुलाब की ताजा पत्तियों को पीसकर उसमें दो से तीन ड्रॉप ग्‍लीसरीन मिलाएं । अब इसको अपने होंठों पर सोते समय लगाएं । रात भर लगे रहने दें और सुबह ठंडे पानी से होंठों को धो लें । गुलाब की पंखुडि़यों को ऐसे ही रगड़ने से होंठों का कालापन दूर हो जाता है ।

केसर
केसर का इस्‍तेमाल आपके होंठों को एकदम सुंदर बनाए रखेगा । कच्‍चा दूध लें और उसमें केसर मिला लें अब इसे मिलाकर होंठो पर लगाएं । केसर आपके होंठों को सुंदर बनाएगा, उन्‍हें गुलाबी बनाए रखेगा और होंठों को काला नहीं होने देगा । आपके लिप्‍स पहले से ज्‍यादा अट्रैक्टिव हो जाएंगे ।

संतरा
विटामिन सी से भरपूर संतरा होंठों के लिए और आपकी स्किन दोनों के लिए ही बहुत लाभदायक होता है । संतरा खाकर आप अपनी त्‍वचा को और दमकता हुआ बना सकते हैं । संतरे के रस को होंठो पर लगाने और इसकी हल्‍की मसाज करने से होंठ नैचुरली सॉफ्ट हो जाते हैं । संतरे के छिलके को सुखाकर उसके पाउडर का इस्‍तेमाल कच्‍चे दूध के साथ करने से भी होंठों को चमक मिलती है ।

अनार, गाजर का रस
अनार और गाजर का रस मिलाकर होंठो पर रोजाना लगाएं । ये रस होंठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी बनाता है । अनार और गाजर में प्राकृतिक रूप से लाल रंग होता है, ये रंग होंठों पर बार- बार लगाने से  होंठ नेचुरली ग्‍लो करने लगते हैं । विटामिन्‍स से भरपूर ये रस होंठों को मुलायम बनाता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago