स्वास्थ्य

गंजे सिर पर बाल उगाने का ये रहा गारंटी वाला फॉर्मूला

अगर आपके भी बाल झड़ रहे हैं, और आप गंजे होते जा रहे हैं तो परेशान ना हों । अपने किचन में जाएं और इस चीज का प्रयोग करें । आपके बाल दोबारा से उगने लगेंगे । यकीन ना आ रहा तो पढ़कर आजमाएं जरूर ।

New Delhi, Apr 21 : कम उम्र में बाल झड़ना, टूटना, कमजोर होना आजकल हर तीसरे शख्‍स की यही समस्‍या है । खाने-पीने में पोषण की कमी, उल्‍टा सीधा कुछ भी खा पी लेना बालों की समस्‍या का प्रमुख कारण बनता जा रहा है । ऐसे में बहुत जरूरी है बालों का खास ख्‍याल रखना । बालों की प्रॉब्‍लम सीरियस प्रॉब्‍लम बने इससे पहले आप संभल जाएं । आपकी इस समस्‍या का हल है आपके किचन में रखी एक चीज, इसे आप अपने खाने में बहुत प्रयोग करते आए हैं । वो चीज है अदरक, अदरक का एक नुस्‍खा आज हम आपको बताने जा रहे हैं, इसका इस्‍तेमाल कर आप अपने बालों की प्रॉब्‍लम पर ब्रेक लगा सकते हैं ।

गंजेपन को दूर करता है अदरक
ये औषधीय गुणों से भरपूर है । एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण ये आपकी सेहत के लिए सही माना जाता है । इसके प्राकृतिक गुण आपके बालों को झड़ने से रोकते है साथ ही आपके गंजेपन को भी दूर करता है । अब सवाल ये है कि अदरक का इसतेमाल कैसे करें । अदरक को आप अपने खाने में, चाय में इसतेमाल कर इसके पोषण को सीधे शरीर में समाहित कर सकते हैं ।

ऐसे करें इस्‍तेमाल
एक इंच अदरके के टुकड़े का रस निकाले अब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं । अब इस रस को बालों की जड़ों में कॉटन की मदद से लगाएं । इस उपाय को अपनाकर आपके बालों की प्रॉब्‍लम काफी दि तक कम होगी । ये उपाय आपको डैंड्रफ की प्रॉब्‍लम से भी बचाएगा । साथ ही अगर आप बाल झड़ने की प्रॉब्‍लम से परेशान हैं तो भी ये नुस्‍खा आपके काम जरूर आएगा ।

ये सावधानी रखें
बालों में अदरक का इस्‍तेमाल करते हुए ये ध्‍यान रखें कि अगर आपके सिर में कोई चोट या खरोंच है तो वहां ये रस जलन पैदा कर सकता है । आपको खारिश भी हो सकती है । क्‍योंकि ये एसिडिक नेचर का है इसलिए इसे लगाने के बाद बालों को अच्‍छे से धोना चाहिए । लगाने के बाद किसी भी तरह जलन महसूस हो तो तुरंत धो लें । रिस्‍क लेने की जरूरत नहीं ।

ये उपाय भी आजमाएं
बराबर मात्रा में अरंडी और नारियल का तेल लें, इसे मिलाकर अपने सर में मसाज करें। मसाज के बाद गरम पानी में तौलिये को गीलाकर सर में बांध दें, इसे 3 से 5 मिनट तक बंधा रहने दें। तौलिया हटाने के बाद अपने सर को एक मिनट तक ऊपर नीचें करें, यानी झटका दें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और गंजेपन वाली जगहों में बाल दोबारा उगने में मदद मिलेगी। कैस्‍टर ऑयल बालों को मजबूती प्रदान करता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago