स्वास्थ्य

कैमिकल रूम फ्रेशनर से है एलर्जी, होममेड रूम फ्रैशनर ऐसे तैयार करें

आजकल घरों में, दफ्तर में रूम फ्रेशनर का इस्‍तेमाल धड़ल्‍ले से होने लगा है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसमें मौजूद कैमिकल आपको बीमार कर सकता है ।

New Delhi, Mar 20 : क्‍या आपके घर में भी रूम फेशनर का इस्‍तेमाल होता है । आप भी अपने घर और कार को महकाने के लिए खुशबू का इस्‍तेमाल करते हैं । आगर आपका जवाब हां हे तो ये आर्टिंकल आपके लिए ही । कैमिकल रूम फ्रेशनर आपको कई बार ऐसी प्रॉब्‍लम दे जाते हैं जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा । क्‍या आप जानते हैं रूम फ्रेशनर में मौजूद कैमिकल आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित कर सकते हैं, शायद नहीं । आगे जानिए कैमिकल रूम फ्रेशनर की जगह आप कैसे रूम फ्रेशनर घर पर रेडी कर सकते हैं ।

रूम फ्रेशनर में पाए जाते हैं खतरनाक कैमिकल
क्‍या आप जानते है जिस रूम फ्रेशनर को आप बड़े शौक से घर के कोन-कोने में छिड़ककर खुद को हाई-फाई फील करते हैं वो एयर फ्रेशनर आपके घर को तो महका देते हैं लेकिन आपको तरह-तरह की एलर्जी, पेट दर्द और लगातार सिर में रहने वाला दर्द देकर जाते हैं । ये रूम फ्रेशनर खतरनाक  कैमिकल से बने होते हैं जिनमें बेंजीन, थैलेट, पैराबीन, पेट्रोकैमिकल्‍स समेत और भी खतरनाक रसायन होते हैं । जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं ।

कम बजट में बनाएं रूम फ्रेशनर
घर में कई चीजें होती हैं जिनकी स्‍मेल आम बात है, बजाय बाजार से रूम फ्रेशनर लाने के आप इन्‍हें आराम से घर पर तैयार कर सकते हैं, वो भी बेहद कम बजट में । कैमिकल एयर फ्रेशनर की जगह आप भी अपनी पसंद के अनुसार इन रूम फ्रेशनर्स को घर पर बनाइए और सेहत की फिक्र भूल जाइए । आइए आपको बताते हैं कुछ आसान से रूम फ्रेशनर्स बनाने के तरीके ।

ऐसे बनाएं फूलों वाले रूम फ्रेशनर
फूलों की पत्तियों की तस्‍वीरें दिखाकर ही आपको खुश्‍बूदार एयर फ्रेशनर बेचे जाते हैं । आप किसी भी खुशबूदार फूल को लें और उसे करीब आधा घंटे तक पानी में उबाल लें । अब इसे एक स्‍प्रे बॉटल में भरिए और ठंडा होने पर इसे घर में स्‍प्रे कीजिए । इससे नैचुरल खुशबू और क्‍या हो सकती है । आप इसे रोज ताजा बना सकते हैं और घर के फ्रिज में रखकर रोजाना इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

गरम मसालों की खुशबू
अगर आप गरम मसालों की खुशबू पसंद करते हैं तो गरम पानी में लौंग और दालदीनी को उबालें और फिर इन्‍हें छानकर अलग कर दें । ठंडा होने पर इस पानी को स्‍प्रे बॉटल में डालिए और एयर फ्रेशनर की तरह इस्‍तेमाल कीजिए । ये खुशबू आपको फ्रेशनेस की फील देगी । इलायची के दानों को पीसकर आप किसी ओपन प्‍लेस में रख सकते हैं, इन्‍हें भी पानी में मिलाकर इस्‍तेमाल में लाया जा सकता है ।

इस्‍तेमाल करें इसेंशियल ऑयल
घर पर रूम फ्रेशनर बनाना हो तो बाजार से कोई भी इसेन्शियल ऑयल ले आइए इसे एक कप पानी में मिलाकर पूरे घर में इसका स्‍प्रे कीजिए । घर खुशबू से महक उठेगा । आप लेवेन्‍डर, चंदन, अगर, एनीस, अजवाइन, कैम्‍फर, चेडार ऐसे कई फ्लेवर या कहें एरोमा में ये बाजार में मिलते हैं । इनका प्रयोग आप करें ओर अपने घर को हमेशा के लिए खुशबूदार बनाएं ।

नींबू का करें प्रयोग
आप नींबू का इसतेमाल भी कर सकती हैं । नींबू के छिलके को वेस्‍ट करने की बजाय उसे घर के कोनों में रख दें । इससे नींबू की खुशबू पूरे घर को महका देगी । इसी तरह आप संतरे के छिलकों का इसतेमाल भी कर सकते हैं । संतरे के छिलकों को दबाने पर जो रस निकलता है उसे आप इकठ्ठा भी कर सकते हैं ।

कॉफी वाला रूम फ्रेशनर
कॉफी की खुशबू पसंद है तो किसी सूती कपड़े में कॉफी का पाउडर बांधें और इस छोटी सी पोटली को दरवाजे के ऊपर या खिड़की के पास लटका दें । इससे जब भी हवा टकराएगी तो भीनी-भीनी से कॉफी की खुशबू पूरे घर को तरोजाता कर देगी । कॉफी को पानी में बॉयल करके इसका पानी बॉटल में भरकर भी स्‍प्रे किया जा सकता है । लेकिन इसे बहुत माइल्‍ड बनाएं, नहीं तो ये निशान छोड़ देगी ।

घर पर बनाएं जेल वाला फ्रेशनर
डेढ़ कप पानी में बिना फ्लेवर वाली जिलेटिन डालें और इसे तब तक हिलाएं जब तक पानी क्रिस्‍टल क्‍लीयर ना हो जाए अब इसमें इसेंशियल ऑयल डालें और इस मिश्रण को ठंडा होने पर एक जार में भर कर रख दें । जब ये ठंडा होगा तो एकदम जेल की तरह हो जाएगा । 4 से 5 हफ्तों तक इसकी खुश्‍बू आपके घर को महकाएगी । आप इसे अपनी कार में भी प्रयोग कर सकते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago