स्वास्थ्य

एक बुरी आदत और 7 गंभीर बीमारियां, बताइए क्‍या चुनेंगे आप जिंदगी या … ?

अकसर इंसान जानता है कि वो किस बुरी आदत का शिकार हो गया है, लेकिन चाहकर भी उसे छोड़ नहीं पाता । ऐसी ही एक आदत है शराब की लत, जानें ये आपको कितनी गंभीर बीमारियां दे सकती है ।

New Delhi, Nov 18 : शराब पीने से होने वाली बीमारियां, फेहरिस्‍त काफी लंबी है । लेकिन इन खतरों को जानते बूझते भी शराब छोड़ने को लोग तैयार नहीं होते । शराब से होने वाले नुकसानों में अब तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का नाम भी जुड़ गया है । लेकिन फिर भी शराब पीने वालों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता । उनकी ये आदत कितनी बड़ी मुसीबत बन सकती है ये उन्‍हें तब पता चलता है जब बहुत देर हो चुकी होती है । तब जब बीमारियां आखिरी स्‍टेज पर होती हैं, शराब आपके शरीर को खोखला कर देती है । जानिए उन बीमारियों के बारे में जिनके शिकार आप जानबूझकर हो रहे हैं ।

ब्रेन स्‍ट्रोक
शराब आपके लिवर के लिए ही नहीं पूरी बॉडी के लिए जानलेवा है । इसका असर खून के जरिए हर एक अंग पर पड़ता है । क्‍योंकि ये रक्‍तप्रवाह के पूरे स्टिम पर असर डालता है । रोज शराब पीने से बॉडी में ब्‍लड का सर्कुलेशन बिगड़ने लगता है । जिसका सीधा असर हमारे दिमाग की नर्व्‍स पर पड़ता है । हालात बिगड़ने पर ब्रेन स्‍ट्रोक तक हो सकता है । ब्रेन स्‍ट्रोक की कंडीशन इतनी गंभीर होती है कि चंद फीसदी लोग ही इसे सर्वाइव कर पाते हैं ।

मुंह का कैंसर
तंबाकू गुटखा खाने वाले ही नहीं, शराब का रोज और अत्‍यधिक सेवन करने वाले भी इस गंभीर बीमारी मुंह के कैंसर का शिकार हो सकते हैं । शराब का सेवन करने से मुंह में कैंसर सेल्‍स पनपने लगते हैं । धीरे-धीरे ये पूरे मुंह में फैल जाते हैं और मुंह के कैंसर का रूप ले लेते हैं । इस बीमारी में व्‍यक्ति की मौत से लेकर उसकी हमेशा के लिए आवाज भी जा सकती है ।

गले का कैंसर
शराब का अत्‍यधिक सेवन आपको गले का कैंसर दे सकता है । रोज शराब पीने से गले में बनने वाली कैंसर सेल्‍स गंभीर रूप धारण कर लेती हैं । गले से ब्‍लीडिंग होने लगती है और आवाज भी बंद हो जाती है । इस कैंसर में गले की कोशिकाएं असामान्‍य रूप से बढ़ने लगती हैं जिसके बाद सांस लेना भी मुश्किल हो सकता है, कुछ भी निगलने में दिक्‍कत आती है ।

लिवर की बीमारियां
लिवर आपके शरीर का इकलौता अंग है, यानी अगर ये डैमेज हो जाए तो इसकी प्रक्रिया कोई और पूरी नहीं कर सकता । शराब का अधिक सेवन सबसे पहले आपके लिवर को ही डैमेज करता है । ऐसे में लिवर की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं । कंडीशन इतनी गंभीर हो जाती है कि लिवर ट्रांसप्‍लांट की नौबत आ सकती है । शराब का सेवन लिमिट में करना मुश्किल है इसलिए इसे छोड़ देना ही आपकी सेहत के लिए अच्‍छा रहेगा ।

हार्ट डिजीज
रोज शराब पीने से ब्‍लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है और ब्‍लड से सीधा कनेक्‍शन हमारे दिल का है । यानी रक्‍त के प्रवाह में कोई भी गड़बड़ी

हुई तो उसका सीध असर आपके हार्ट पर पड़ता है । आपको हार्ट अटैक या हार्ट स्‍ट्रोक की संभावना हो सकती है । इसलिए दिल को स्‍वस्‍थ रखना है तो इस बुरी आदत को अभी ना कह दीजिए । गंभीर बीमारियों के खतरे से खुद को बचाइए ।

हाई बीपी
रोज शराब पीने वाले व्‍यक्ति का बीपी सामान्‍य नहीं रहता । बीपी में उतार-चढ़ाव होता है जिसके चलते हाई बीपी की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक जिस व्‍यक्ति को बीपी की प्रॉब्‍लम हो जाती है उसका शरीर रोगों का द्वार बन जाता है । हार्ट अटैक या फिर ब्रेन स्‍ट्रोक इनमें से कुछ भी आपको कभी भी परेशान कर सकता है ।

त्‍वचा का कैंसर
इस लिस्‍ट में एक और गंभीर बीमारा का खतरा जुड़ा है, वो है स्किन कैंसर का । एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना शराब पीने वाले व्‍यक्ति नॉन मेलोनोमा स्किन कैंसर के शिकार हो सकते हैं । प्रतिदिन 10 ग्राम से ज्‍यादा शराब का रोज सेवन करने वालों को इस कैंसर का खतरा रहता है । शराब पीने से त्‍वचा ही नहीं लिवर, स्‍तन और गले का कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है ।आप शराब चाहें रोज पी रहे हों या फिर कभी कभार ये आपको नुकसान ही पहुंचाएगी ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago