स्वास्थ्य

प्रेग्‍नेंसी में एनीमिया से बचने के लिए महिलाएं रखें इन बातों का ध्‍यान

प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं में खून की कमी के चलते एनीमिया की प्रॉब्‍लम देखने को मिलती है । इससे कैसे बचें ये जानने के लिए पढ़ें ये जरूरी बातें ।

New Delhi, Nov 05 : गर्भवती महिलाओं के अपने खान पान का पूरा ध्‍यान रखना होता है । 9 महीनों के गर्भकाल में गर्भस्‍थ शिशु पूरी तरह से अपनी मां पर निर्भर रहता है । वो जो भी खाती हैं या पीती हैं उसका पोषण पहले शिशु फिर महिला के शरीर को मिलता है । प्रेग्‍नेंसी के दौरान अकसर महिलाए एनीमिया की शिकार हो जाती है । एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी । हार्मोनल चेंजेस के चलते महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है जिसका असर सीधे ब्‍लड में कमी के रूप में सामने आता है ।

खतरनाक हो सकती है खून की कमी
गर्भवती के शरीर में एनीमिया की प्रॉब्‍लम गर्भस्‍थ शिशु और मां दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है । गर्भ में शिशु के विकास के लिए आयरन की मात्रा सही होनी चाहिए । अगर बॉडी में आयरन कम होगा तो महिला को थकान, चक्‍कर आना, कमजोरी,सिर में दर्द, हाथो पैरों का ठंडा होना जैसी परेशानियों से जूझना पड़ता है । बहुत कमी हो जाए तो उल्‍टी ज्‍यादा होने लगती है ।

आयरन की कमी से होता है एनीमिया
समय रहते अगर गर्भवती को आयरन की कमी पूरी नहीं की जाती तो वो एनीमिया की शिकार हो जाती है । प्रेग्‍नेंसी में मां को एनीमिया मतलब बच्‍चे में भी एनीमिया होने की पूरी संभावना हो जाती है । बच्‍चा कमजोर पैदा होता है, मानसिक रूप से अविकसित हो सकता है । इसके अलावा प्री मैच्‍योर डिलीवरी के भी चांसेज बढ़ जाते हैं ।

आयरन युक्त चीजों की मात्रा बढ़ाएं
गर्भवती महिला को पहले दिन से ही आयरन से भरपूर खाना खाना चाहिए । डॉक्‍टर्स भी सबसे पहले जो गोली खाने की सलाह देते हैं वो आयरनकी ही होती है । आयरन युक्‍त सब्जियां, फल आदि का सेवन करके आप लौह तत्‍व की कमी से दो-चार नहीं होते । ऐसी गर्भावस्‍था स्‍वस्‍थ मानी जाती है और बच्‍चा भी स्‍वस्‍थ पैदा होता है ।

ये है आयरन रिच भोजन
प्रेग्‍नेंसी में महिलाएं इस तरह की चीजों को ज्‍यादा से ज्‍यादा डायट में शामिल करें । वेजीटेरियन महिलाएं मूली के पत्‍ते, चौली का साग, शलजम, चुकन्‍दर, लोबिया और राजमा की दाल, पपीते के बीज या तिल के बीज का सेवन शुरू कर दें । नॉन वेजिटेरियन महिलाएं अपने भोजन में चिकन, मटन का सेवन बढ़ा दें ।

फोलेट का सेवन बढ़ाएं
ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों के अलावा डायट में ताजी हरी सब्जियां, बींस, स्‍प्राउट्स, सनफ्लाव के बीज और प्रोटीन युक्‍त सोयाबीन की मात्रा बढ़ाएं । प्रेगनेंसी में फोलेट का सही मात्रा में सेवन करने से ब्‍लड वेसल्‍स हेल्‍दी रहती हैं । और शरीर में रक्‍त की मात्रा और रक्‍त का संचार सुचारू रूप से होता रहता है । फोलेट नई कोशिकाओं के बनने में भी मदद करता है ।

विटामिन बी12 युक्‍त चीजें खाएं
ब्‍लड वेसल्‍स को हेल्‍दी रखने के लिए विटामिन बी 12 युक्‍त चीजों का सेवन बढ़ा देना चाहिए । डेरी प्रोडक्‍ट्स और नॉने वेज खाने में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है । जो महिलाएं गर्भधारण के दौरान दूध और अन्‍य डेयरी प्रोडक्‍ट का सेवन नहीं करतीं उनके लिए स्‍वस्‍थ रह पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है । कमजोरी और थकान की समस्‍या अधिक होने लगती है ।

विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं
गर्भवती महिलाओं को इस दौरान खट्टी चीजों को खाने का बहुत मन करता है । ये आपकी क्रेविंग के लिए ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी अच्‍छा माना जाता है । खट्टी चीजों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है । विटामिन सी शरीर में आयरन को एब्‍जॉर्ब करने के प्रोसेस को आसान बनाता है । संतरे, अमरूद, आंवले और मौसमी का सेवन इस दौरान ठीक रहता है ।

चुकंदर, किशमिश और अनार
खून बढ़ाने का रामबाण उपाय है चुकंदर और अनार । इन दोनों फलों को अपनी डायट में जगह दें । सुबह-शाम इन फलों का सेवन करें । आयरन की कमी नहीं होगी । प्रेग्‍नेंसी में आप कच्‍चे केले का सेवन भी कर सकती हैं, ये आयरन की मात्रा को बनाए रखता है । साथ ही गर्भावस्‍था में किशमिश खाना भी सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago