स्वास्थ्य

जिस बीमारी से हुई जैन मुनि तरुण सागर की मौत, ये हैं उस बीमारी के लक्षण, जानें 5 सरल घरेलु उपचार

पीलिया एक साधारण बीमारी है, लेकिन इसका इलाज होने में देरी हो जाए तो ये जानलेवा हो सकती है । जैन मुनि तरुण सागर पिछले कुछ समय से इसी बीमारी से पीडि़त थे ।

New Delhi, Sep 02 : पीलिया, ये एक साधारण सी बीमारी है । अकसर बारिश के समय में लोगों को अपनी चपेट में लेती है । लेकिन इसका इलाज समय पर ना मिले तो व्‍यक्ति की मौत भी संभव है । लेकिन इसका समय पर इलाज न होने पर गंभीर रूप ले लेती है । पीलिया इसके होने पर त्वचा और आंखो का रंग पीला पड़ने लगता है । इस रोग के होने का कारण खून में पित रस और बिलरुबिन की मात्रा का बढ़ना है। यह रोग लिवर से संबंधित होता है । खाना पचता नहीं और शरीर में विषैले पदार्थ बनने शुरू हो जाते हैं ।

पीलिया रोग के लक्षण
सबसे पहले जानिए पीलिया होने के शुरुआती लक्षण क्‍या है । इस रोग के होने पर आंखों और त्वचा का रंग पीला पड़ जाता है । लगातार सिर में दर्द और बुखार रहना । मतली और उल्टी आना और भोजन न पचना । त्‍वचा में खुजली रहना । जरा-सा काम करने पर भी थकावट हो जाना । ऐसे रोग नजर आएं तो डॉक्‍टर से मिलें । इस रोग में कुछ घरेलु उपाचार कारगर हैं आगे जानिए ।

मूली है रामबाण
पीलिया रोग में मूली का रस ही नहीं उसके पत्ते भी काफी फायदेमंद है । यह शरीर से बिलिरूबीन निकालने में मदद करता है। पीलिया के रोगी को

रोजाना 2 से 3 गिलास मूली के रस पीना चाहिए। इसके अलावा इसके पत्तों को पीसकर रस निकाल कर पीया जा सकता है। इसके अलावा मूली के पत्‍तों की सब्‍जी खाना भी बहुत फायदेमंद रहता है ।

टमाटर का रस
पीलिया से जल्दी राहत पाने के लिए टमाटर का रस भी बहुत कारगार उपाय है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो लाइकोपीन के लिए काफी उपयोगी होता है। इसे पीने के लिए इसमें थोड़ा नमक और काली मिर्च मिलाएं। स्‍वाद भी बेहतर होगा और ये अधिक असरदार हो जाएगा ।

सौ गुणों वाला आंवला
आंवले को आप किसी भी तरह कच्चा, सूखा कर या जूस बना कर इस्तेमाल कर सकते है। इसमें भी विटामिन सी काफी मात्रा में होती है। पीलिया में आंवला खाना बहुत लाभदायक होता है । इसका सेवन करें और इस रोग के प्रति अपने शरीर में इम्‍यूनिटी बिलडअप करें ।

नींबू पानी
नींबू पानी का सेवन इस रोग में बहुत फायदा पहुंचाता है । सबह-सुबह इसका सेवन करने से पेट बहुत अच्छी तरह से साफ होता है। पीलिया रोगी के लिए यह बहुत उपयोगी उपाय है इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर आ जाते हैं और रोगी स्वस्थ महसूस करता है। नींबू विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है, इसका सेवन आसानी से किया जा सकता है ।

नीम का रस
नीम में ऐसे तत्व पाएं जाते हैं जो पीलिया रोगी के लिवर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं । इसे इस्तेमाल करने के लिए नीम के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह-सुबह पीएं। जॉन्डिस बिगड़ जाए तो हैपेटाइटिस के लक्षण सामने आने लगते हैं । इस बीमारी में बहुत सावधानी बरतने की आवश्‍यकता होती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago