स्वास्थ्य

8 बजे के बाद खाना क्‍यों नहीं खाना चाहिए ?

8 बजे के बाद, देर से खाने वाले सावधान हो जाएं, ये नुकसानदायक है ये तो आप जानते ही हें लेकिन क्‍यों नुकसादनदायक है ये आज जान लीजिए । देर रात खाना खाने से होने वाले नुकसान ये रहे ।

New Delhi, Feb 06 :  बड़े-बुजुर्ग, डॉक्‍टर, हेल्‍थ एक्‍सपर्ट सब यही सलाह देते आए हैं कि हमें रात का खाना 8 बजे तक खा लेना चाहिए । जो लोग इससे देर में खाना खाते हैं उनके लिए ऐसा करना नुकसानदेय साबित होता है । कैसे, ये आज हम आपको बताएंगे । खाना खाने का एक नियम होना आवश्‍यक है, ये तो आप जानते ही हैं कि  हमारा शरीर एक मशीन की तरह काम करता है, मशीन चालू तभी रहेगी जब इसमें समय-समय पर ईंधन पड़ता रहेगा । लेकिन ईंधन गलत समय पर डाला गया तो मशीन खराब होने में भी समय नहीं लगेगा ।

8 बजे के बाद खाना खाते हैं ?
अगर आप 8 बजे के बाद खाना खाते हैं तो आप भी लेट नाइट ईटर्स हैं । कई लोग तो रात 10 बजे, 12 बजे भी खाना खाते हैं । इस समय में खाना खाना आपकी सेहत के लिए कहीं से भी सही नहीं है । वो अलग बात है कि आप रात्रि की शिफ्ट में काम करते हों, तो इस समय में खाना खाना आपके लिए उतना नुकसानदायक साबित नहीं होता है ।

पहला नुकसान
देर रात खाना खाने और उसके कुछ ही देर बाद सो जाने का सबसे बड़ा नुकसान है मोटापा । जी हां देर रात खाना और सीधे जाकर बेड पर पड़ जाना आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है । ये आपकी बॉडी को अनवांछित रूप से मोटा कर रहा है । ज्‍यादातर मोटे लोगों से आप उनके खाने का सूय पूछं तो वो आपको रात 10 बजे का ही समय बताएं ।

नाइट इटिंग सिंड्रोम
दरअसल देर रात में खाना खाना एक तरह की बीमारी भी मानी जा सकती है । ये एक प्रकार का सिंड्रोम है, जिसके चलते लोग जल्‍दी खाना खाना ही नहीं खहते हैं । ये जानने के बाद भी कि रात का खाना उन्‍हें कितना अधिक नुकसान पहुंचा सकता है उसके बाद भी वो देर रात खाने से बाज नहीं आते । देर रात खाना खाने से कार्बोहाइड्रेट और फैट की अत्‍यधिक मात्रा शरीर में जाती है जो नुकसान पहुंचाती है ।

देर रात खाने की तलब
कई लोग रात को 1 बजे, 2 बजे उठकर भी खाते हैं । इस समय में वो कुछ नहीं देखते कि ये वो क्‍या खा रहे हैं । नूडल्‍स से लेकर फास्‍ट फूड के दूसरे आइटम तक जो मिलता है बस उसे खा लेते हैं । सॉफ्ट ड्रिंक पीना भी लोगों की आदत में शामिल हो जाता है । ऐसा खाना आपकी भूख को भले मिटा दे लेकिन ये आपकी नींद को उड़ा देता है । ऐसे लोग अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं ।

Mood Swings
8 बजे के बाद, देर रात खाना खाने वालों में Mood Swing के लक्षण भी देखे जाते हैं । ऐसे लोग बेवजह चिड़चिड़े हो सकते हैं । इन्‍हें गुस्‍सा भी औरों की तुलना में अधिक आता है  । इस समय में खाना खाने से बॉडी का मेटाबॉलिजम ही बिगड़ जाता है, ऐसे में शरीर में गड़बड़ी होनी शुरू हो जाती है । शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले हार्मोन्‍स का स्‍त्राव होता है , जो तनाव और मूड में बदलाव का कारण बनता है ।

खाने को लेकर रहें सावधान
ये मानकर चलें कि 8 बजे के बाद खाया हुआ खाना आपको पोषण बिलकुल भी नहीं देगा । ये आपके शरीर को सिर्फ और सिर्फ नुकसान पहुंचाएगा । इसलिए देर रात खाना खाने से बचें, ज्‍यादा से ज्‍यादा 9 बजे से पहले खाना खा लें । अगर ना खा पाएं तो फल और कच्‍ची सब्जियों को खाने में जगह दें, ताकि आपकी बॉडी को भरपूर फाइबर प्राप्‍त हो सकें ।

खाने के बाद एक घंटा वॉक जरूरी है
खाना खाने के बाद तुरंत बिस्‍तर पर जाना सबसे ज्‍यादा नुकसानदेय है । खाना खाएं और इसके बाद लेटने की बजाय टहलने की आदत डालें । ताकि आपके पेट में पहुंचा खाना अच्‍छी तरह से पच जाए । शाम को भी कुछ भारी खाने की बजाया चाय के साथ हल्‍का फुल्‍का नाश्‍ता खाएं । ब्रेड को अपनी डायट से बाहर निकाल दें, ये आपकी बॉडी पर विपरीत प्रभाव डालता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago