स्वास्थ्य

सर्दियों में चाय की चुस्कियां जरूर लें, लेकिन ये वाली चाय बेस्‍ट रहेगी

चाय पीना कई लोगों की आदत में शुमार है । रेगुलर चाय में कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं जो हमें इनका आदी बना देते हैं । लेकिन रेगुलर चाय पीना हमारी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता ।

New Delhi, Dec 17 : चाय, हम में से ज्‍यादातर लोगों के रूटीन का हिस्‍सा है । सुबह उठकर चाय का एक प्‍याला हमारी सारी नींद को काफूर कर देता है । ऑफिस में बैठे – बैठे भी हम चाय के चार – पांच प्‍याले पी ही जाते हैं । लेकिन रेगुलर टी वो भी चीनी वाली, इसे इतनी बार पीना क्‍या आपके लिए सही है । कामकाजी लोगों के मोटापे का एक बड़ा फैक्‍टर ये चाय भी है । अगर रेगुलर चाय को दूसरी किस्‍म की चाय के साथ बदल दिया जाए तो ये सेहत की चाय भी बन सकती है । चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही सेहतमंद चाय के बारे में ।

ग्रीन टी – रेगुलर टी को आप ग्रीन टी से बदल दें । गरम पानी के साथ झटपट बनने वाली ग्रीन टी आप कभी भी ले सकते हैं । ये आपके मोटापे को बिलकुर कैंची की तरह काटने में मदद करती है।
सिनेमन टी – हर घर में दालचीनी का इस्‍तेमाल होता है । क्‍या आप जानते हैं दालचीनी मोटापा कम करने में कितनी मददगार है । दालचीनी को पानी में उबालकर रोज इस पानी को पीने से आप हफ्तों में इंच लॉस कर स्लिम-ट्रिम हो सकते हैं ।

लेमन टी – नींबू वाली ये चाय सेहत के साथ स्‍वाद से भी भरपूर होती है । पानी गरम कर उसमें बहुत कम चायपत्‍ती डालकर उबालें । इसमें नींबू का रस मिलाएं और फिर शहद डालकर इस चाय का आनंद लें ।
जिंजर टी – अदरक वाली चाय सेहत से भरपूर होती है, इसे सर्दी में पीना सबसे ज्‍यादा लाभकारी होता है । जिंजर टी जहां आपके शरीर को गर्मी देती है वहीं आपके अंदर पनप रहे एसडि पर भी काम करती है ।
अजवाइन वाली चाय – अजवाइन में राइबोफ्लेविन नामका एक ऐसा तत्‍व होता है जो फैट को कम करने में मदद करता है । गर्म पानी में अजवाइन के साथ इलायची, सौंफ, अदरक डालकर उबालें । इसे पीने के बाद नतीजे आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेंगे ।

काली मिर्च वाली चाय – ब्‍लैक पेपर के फायदे कौन नहीं जानता । चुटकी भर काली मिर्च आपकेखाने का स्‍वाद भी बढ़ाती है और सेहत भी । काली मिर्च को गर्म पानी में उबालकर, अदरक के रस, नींबू और शहद मिलाकर पीने से फायदा मिलता है ।
ब्‍लैक टी या काली चाय – अगर आपको टी लीफ का टेस्‍ट बेहद पसंद है तो आप इसकी बिना दूध वाली चाय बनाएं । बिना शक्‍कर डाले । हल्‍का सा उबालने के बाद इसमें नींबू का रस और काला नमक डालकर पीएं । आपको ये चाय मीठी चाय से भी ज्‍यादा बेहतर लगेगी ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago