स्वास्थ्य

गर्मियों में नींबू है आपके मुंहासों का इलाज, ऐसे करें Use

विटामिन सी से भरपूर नींबू गर्मियों में आपके पेट को आराम देते हैं साथ ही ये आपकी कई दूसरी प्रॉब्‍लम्‍स को भी जड़ से मिटा सकते हैं । जानिए मुंहासों पर कैसे असरदार हैं नींबू ।

New Delhi, Mar 19 : किसी भी व्‍यक्ति का चेहरा उसकी पहली पहचान होता है । चेहरा खूबसूरत हो तो ये अचछा प्रभाव छोड़ता हे, चेहरे पर दाग धब्‍बे हों तो इसका प्रभाव विपरीत पड़ता है । कई लोग अपने चेहरे के इन दाग-धब्‍बों या मुंहासों से बहुत परेशान रहते हैं । ऐसे लोगों में आत्‍मविश्‍वास की कमी भी हो जाती है । कई बार चेहरे पर मुंहासे हीन भावना का शिकार भी बना देते हैं । इन मुंहासों का क्‍या किया जाए, आगे जानिए किस तरह नींबू आपकी मुंहासे दूर करने में मदद कर सकता है ।

दालचीनी के साथ करें प्रयोग
मुंहासों को दूर करने के लिए एक खास उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं । नींबू का रस दालचीनी के पाउडर के साथ प्रयोग में लाने से मंहासों की प्रॉब्‍लम एकदम दूर हो जाती है । ये आपके पिंपल्‍स का सबसे बेहतरीन उपाय है । सबसे पहले दालचीनी का पाउडर लें, आधा चम्‍मच पाउडर में आधा नींबू निचोड़ कर पेस्‍ट बना लें । अब इस पेस्‍ट को पूरे चेहरे पर अप्‍लाई करें । एक घंटे बाद धो लें । पिंपल्‍स जड़ से खत्‍म हो जाएंगे ।

नींबू के छिलके भी हैं उपयोगी
जिस तरह से संतरे के छिलके का प्रयोग मुंहासों को ठीक करने में किया जाता है उसी तरह नींबू के छिलकों का प्रयोग भी कर सकते हैं । नींबू के छिलके फेंके नहीं, इन्‍हें धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और प्रयोग में लाएं । नींबू के छिलकों का पाउडर लें, उसमें एक चम्‍मच बेसन मिलाएं और एक बढि़या पेस्‍ट बना लें, अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं । आधे घंटे तक इसे ऐसे ही लगे रहने दें, फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें ।

मुंहासे कभी नहीं होंगे
नहाने से पहले एक टिप का इस्‍तेमाल रोजाना करेंगे तो आपको मुंहासों की प्रॉब्‍लम कभी नहीं होगी । हर रोज नहाने से पहले नींबू की एक फांक लें और इसे फेस पर अच्‍छे से रब करें । ये आपके चेहरे की एकदम नैचुरल स्‍क्रबिंग होगी । मुंहासे बहुत ज्‍यादा होते हैं तो स्किन पर नींबू का रस लगाते रहें, घंटे, दो घंटे के अंतराल पर चेहरे की क्‍लीनिंग करते रहें । कॉटन की मदद से रस को मुंहासों पर लगाएं ।

स्किन के लिए बेस्‍ट
चेहरे की त्‍वचा कोमल और मुलायम बनी रहे इसके लिए नींबू के रस का प्रयोग ग्‍लीसरीन में मिलाकर करें । नींबू का रस एक चम्‍मच लें और इसमें चार चम्‍मच ग्‍लीसरीन मिला लें । अब इसे मिक्‍स कर अच्‍छे से चेहरे पर रब करें । ऐसा करने से आपको मुंहासों की कोई प्रॉब्‍लम नहीं होगी । पूरी बॉडी पर आप इसे लगाते हैं तो ये आपकी स्किन के लिए बहुत ही अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर बन जाएगा ।

मलाई और नींबू
चेहरे की प्रॉब्‍लम्‍स का एक और सॉल्‍यूशन है, आप महंगी क्रीम की जगह चेहरे पर मलाई लगाना शुरू कर दें । और अगर आपको मुंहासों का भी इश्‍यू है तो मलाई में नींबू का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर धीरे-धीरे मलें आपको अच्‍छा लगेगा, मुंहासों की प्रॉब्‍लम भी दूर हो जाएगी । मलाई एकदम ताजी हो तो सबसे बेस्‍ट है, इसका प्रयोग हफ्ते मे तीन बार जरूर करें ।

हल्‍दी का प्रयोग रामबाण
हल्‍दी नैचुरल एंटीसेप्टिक है, इसका प्रयोग चेहरे पर करने से आपकी त्‍वचा खिल उठेगी । प्राकृतिक रूप से ग्‍लो करेगी और पहले से अगर आपकी स्किन पर दाग- धब्‍बे हैं तो वो भी दूर हो जाएंगे । हल्‍दी पाउडर में नींबू का रस मिलाएं और हल्‍का गुनगुना कर इसे मुंहासों के ऊपर लगाएं, जब ये सूख जाए तो इसे वॉश कर लें । चेहरे पर बने निशान भी इससे दूर हो जाएंगे ।

ऑयली स्किन के लिए ये करें
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो चेहरे पर नींबू का रस मलाई में मिलाकर लगाएं । रात को सोने से पहले इसे अप्‍लाई करें और सुबह किसी फेश वॉश के साथ चेहरे को अच्‍छे से धो लें । ऐसा करने से तैलीय त्‍वचा की समस्‍या खत्‍म हो जाती है साथ ही चेहरे के दाग वगैरह भी दूर हो जाते हैं । सिर्फ नींबू का रस भी चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन की प्रॉब्‍लम दूर हो जाती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago