स्वास्थ्य

मॉनसून में होते हैं सर्दी से परेशान, ये नुस्‍खे अपनाएं कमाल के हैं

मॉनसून में सर्दी-जुकाम होना आम बात नहीं है, ये तभी होता है जब आपकी इम्‍यूनिटी बहुत लो होती है । ऐसे में आपको अपना खास ख्‍याल रखने की जरूरत है ।

New Delhi, Jul 18 : मौसम बदलने के साथ ही सर्दी-जुकाम पकड़ लेता है, नाक बंद हो जाती है और फिर सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है । कई बार जुकाम के चलते आंख से पानी आना भी शुरू हो जाता है । ऐसे में घुटन होने लगती है । बंद नाक की वजह से सिर दर्द, चिड़चिड़ापन होने लगता है । मगर इन समस्‍याओं के लिए हम दवाईयां नहीं खा सकते । इन प्रॉब्‍लम्‍स को घर के नुस्‍खों से ठीक किया जा सकता है ।

नींबू और शहद
नाक बंद है तो 1 चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदे शहद मिलाकर रोज सुबह-शाम पीते रहें । ये मिश्रण आपके जुकाम को दूर होगा । लगातार इस मिश्रण को पीते रहने से आपका जुकाम दूर हो जाएगा ।
टॉमेटो सूप या कच्चा प्याज
बंद नाक की एक और दवाई है । गरम – गरम टमाटर सूप काली मिर्च का पाउडर डालकर पी जाएं । सूप में लहसुन, नींबू का रस और नमक मिलाकर पी जाएं । कच्‍चे प्‍याज का सेवन करना भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है । सोते समय बिस्‍तर के पास एक प्‍याज काटकर रख दें । ये हवा में मौजूद सारे बैक्‍टीरिया को एब्‍जॉर्ब कर लेता है ।

कलौंजी का करें प्रयोग
जुकाम से राहत पाने के लिए कलौंजी भी फायदेमंद है। कलौंजी के बीजों को तवे पर सेकें फिर इसको कपड़े में लपेटकर सूंघ लें । कलौंजी और जैतून को बराबर मात्रा में मिलाकर भी लिया जा सकता है ।
जायफल
मॉनसून में गरम मसाले बहुत ही सेहतमंद साबित होते हैं । जायफल का प्रयोग कर भी जुकाम को दूर किया जा सकता है । इसके लिए जायफल को पीस लें । 1 गिलास गरम दूध में 1 चुटकी जायफल पाउडर मिलाकर पी जाएं । ये आपको बारिश के मौसम में स्‍वस्‍थ रखता है ।

अदरक
इम्‍यूनिटी से जुड़े 100 रोगों की अकेली दवा हैं अदरक । अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए होते हैंजा । यह शरीर के कई रोगों को दूर करता है । जुकाम और खांसी को ठीक करने के लिए आधा लीटर पानी में 10 ग्राम अदरक मिलाकर उबालें । तब तक इसे उबालें जब तक ये एक चौथाई ना रह जाए । फिर इसे 1 कप चीनी वाले दूध में मिला कर सुबह-शाम सेवन करें । ये बहुत ही लाभदायक है ।

नारियल का तेल
नारियल का तेल कई रोगों की एकमात्र दवा है । इसे उंगलियों में लगाकर नाक में डालें । तेल पिछला हुआ होना चाहिए और हल्‍का सा गुनगुना भी । आप इसमें कपूर डालकर भी सूंघ सकते हैं ।
हल्दी का करें सेवन
कच्‍ची हल्‍दी तमाम रोगों की एक दवा है । इसमें पाए जाने वाले एंटी -बैक्टीरियल गुण जुकाम को ठीक करने में काम करते हैं । 1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से आपको लाभ होगा ।

सिरका
अगर मॉनसून में नाक बंद हो जाती है तो सेब के सिरके का प्रयोग बहुत लाभदायक होता है । बंद नाक को खोलने के लिए सेब के सिरके का नुस्खा पुराने समय से प्रयोग में आता रहा है । 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच शहद मिलाएं और 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पी जाएं । 2 दिनों में आपकी बंद नाक की समस्‍या दूर हो जाएगी । ये आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago