स्वास्थ्य

सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीना करते हैं पसंद, यह खबर जरूर पढ़ें

हममें से ज्‍यादातर लोग बेड टी का लुत्‍फ उठाना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा अगर आप खाली पेट कर रहे हैं और चाय के साथ कुछ ले नहीं रहे हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है ।

New Delhi, Mar 10 : सुबह की गरम-गरम चाय, वो भी आंख खुलते ही मिल जाए तो क्‍या कहने । देश में करीब 90 फसदी लोग होंगे जो चाय से अपनी सुबह की शुरुआत करते हैं । चाय भारत की संस्‍कृति का एक हिस्‍सा बन चुकी है । चाय के प्रेमी किसी खास प्रांत के लोग नहीं हैं, उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक और पूरब से लेकर पश्चिम तक चाय के दीवाने आपको मिल जाएंगे । लेकिन क्‍या खाली पेट चाय को सुबह-सुबह पी लेना आपको सेहतमंद बना रहा है । या फिर आपको गंभीर बीमारी का मरीज बना रहा है ।

पेट पर सीधा असर डालती है
हाल ही में हुई कुछ रिसर्च के मुताबिक सुबह-सुबह चाय पीना वो भी खाली पेट बहुत ही हानिकारक है । चाय में कैफीन के साथ एल- थायनिन, थियोफाइलिन भी होता है । ये आपकी बॉडी में उत्‍तेजना पैदा करने वाले हार्मोन रिलीज करती है । चाय बहुत देर तक उबाली जाए तो भी ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है । इसका पेट पर इतना बुरा असर होता है जिसके बारे में आपके कल्‍पना भी नहीं की होगी ।

ब्‍लैक टी को भी हैं ना
हेल्‍थ के चक्‍कर में आजकल लोगों ने ब्‍लैक टी पीनी शुरू कर दी है । चाय से दूध को बाहर करके उन्‍हें लगता है कि अब वो एक हेल्‍दी टी पी रहे हैं । लेकिन ऐसा भी बिलकुल नहीं है । ब्‍लैक टी पीना भी उतना ही खतरनाक है जितना कि चाय पीना । खाली पेट ब्‍लैक टी पीने से आपको वजन बढ़ने की समस्‍या भी हो सकती है । आगे जानिए कुछ और समस्‍याओं के बारे में जो खाली पेट चाय पीने से हो सकती है ।

मेटाबॉलिज्‍म पर असर
सुबह सवेरे खाली पेट चीय पीने से पेट में एसिडिक और एलकाइलाइन कैमिकल्‍स का संतुलन बिगड़ जाता है । ये असंतुलन पेट में रसायनों को तूफान ला देता है । आपको एसिडिटी हो सकती है औश्र इसके बाद आपके मेटाबॉलिज्‍म की छुट्टी हो जाती है । गर्म-गर्म चाय पीने वालों को ये समस्‍या ज्‍यादा देखने को मिलती है । ये आपके शरीर के डायजेस्टिव जूसेज पर असर डालती है ।

पाचन तंत्र बिगड़ता है
ऐसा नहीं है कि आप चाय एक या दो दिन पीएं और आपकी हेल्‍थ पर इसके बुरे इफेक्‍ट दिखने शुरू हो जाएं । ये एक लंबी प्रोसेस है, आमतौर पर बचपन से लेकर बुढ़ापे तक चाय के शौकीनों को ऐसी समस्‍या होती है । जिन्‍होने करोड़ों कप चाय के गटके होते हैं । ये पाचन तंत्र पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है, इसका रोजाना प्रयोग आपकी बॉडी के प्रतिरक्षा तंत्र को भी नष्‍ट कर देता है ।

दांतों की प्रॉब्‍लम
क्‍या आप सुबह उठकर सबसे पहले चाय का पयाला मुंह से लगाते हैं और उसके काफी देर बाद में ब्रश करते हैं । अगर ऐसा है तो ये आपके दांतों में प्रॉब्‍लम का कारण बन सकता है । इससे आपके दांतों के इनेमल पर असर पड़ता । इनेमल घिस जाता है और दांतों में सउ़न की संभावना बढ़ने लगती है । ये आपके दांतों में कैविअी का कारण भी हो सकती है । मुंह के बैक्‍टीरिया चाय में मिली शुगर को ब्रेक करते हैं और इससे मुंह का एसिडिक लेवल भी बढ़ जाता है ।

ब्‍लोटिंग की प्रॉब्‍लम
कई लोगों को सुबह चाय पीने के बाद ब्‍लोटिंग की समस्‍या हो जाती है । ऐसा इसलिए क्‍योंकि खाली पेट में चाय में मिला दूध और दूध में मौजूद लैक्‍टोज अधिक प्रभावी होते हैं । इससे कब्‍ज और गैस की समस्‍या हो सकती है । आप रात को खाना खाकर सोते हैं लेकिन सुबह तक करीब 8 से 9 घंटे बीत चुके होते हैं । और ये खाना डायजेस्‍ट हो चुका होता है । ऐसे में सुबह ही चाय का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है ।

गरम चाय से कैंसर का भी खतरा
चीन और ब्रिटेन में हुई एक रिसर्च के मुताबिक गरमा गरम चाय पीने से एसोफेगल कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है । इस कैंसर का नाम बहुत ज्‍यादा सुनने में नहीं आता लेकिन तंबाकू, सिगरेट, शराब पीने वाले व्‍यक्ति को ये कैंसर होने का खतरा सबसे ज्‍यादा होता है । दरअसल इसे आहार नाल का कैंसर कहते हैं जो गले से शुरू होकर पेट तक फैल जाता है ।

क्‍या कहती है रिसर्च ?
रिसर्चर्स के मुताबिक, जो लोग हफ्ते में एक बार से कम चाय पीते हैं और रोज़ाना 15 ग्राम से भी कम शराब पीते हैं उन्हें इसोफेगल कैंसर होने का खतरा थोड़ा कम रहता है लेकिन जो लोग रोज़ाना धूम्रपान करते है और गरम चाय भी पीते हैं उन्हें ये कैंसर होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है । इस कैंसर का खतरा पहले सिर्फ शराब और धूम्रपान की वजह से था लेकिन अब ये गरम चाय की वजह से भी होने लगा है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago