स्वास्थ्य

सोते हुए पैरों में होने वाली ऐंठन है इस प्रॉब्‍लम का संकेत, महिलाओं में ज्‍यादा देखी जाती है

अगर आप हर दिन सुबह उठकर मसल क्रैम्प का सामना करते हैं, हर रोज आप मसल्‍स में क्रैम्‍प महसूस कर रहे हैं तो ये आपके शरीर में कैल्शियम की कमी के संकेत हो सकते हैं

New Delhi, Jul 16 : पैरों में ऐंठन की समस्‍या आम है, नींद के उस दौर में जब आप बिस्‍तर पर पड़े एक अच्छी सी अंगड़ाई ले रहे होते हैं तो अचानक पैर की नसें आपस में उलझ जाती हैं और ऐसा भयानक दर्द होता है कि सारी नींद ही उड़ जाती है । फिर बिस्‍तर से खड़े हो, पैरों को दबाओ, हल्‍के झटके दो तब ये कमबख्‍त दर्द कहीं ज्‍यादा है । अगर आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस दर्द से जूझ रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्‍टर से मिलना चाहिए । क्‍योंकि कैल्श्यिम की कमी से बॉडी में कई दूसरी प्रॉब्‍लम भी शुरू हो जाती है ।

कैल्शियम से भरपूर आहार का सेवन
नसों में ऐंठन, हड्डियों से जुड़ी कमजोरी मानी जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कैल्शियम से भरपूर आहारों का सेवन करना शुरु करें। हर रोज कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करने से फायदा मिलता है। दूध,हरी पत्तेदार सब्जियां,फल और सूप को डाइट में शामिल करें। महिलाओं में ये समस्‍या ज्‍यादा इसीलिए देखी जाती है क्‍योंकि उनमें कैल्शियम पुरुषों के मुकाबले कम ही पाया जाता है ।

गर्म दूध का सेवन करें
सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना आपके लिए सही माना गया है । दूध सुपर फूड, कंप्‍लीट फूड माना गया है । हर रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करना अमृत पीने जैसा है । ये हमारी हड्डियों, मसल्‍स को मजबूत करता है । हफ्ते भर तक लगातार दूध पीएं ये आपके पैरों की ऐंठन को दूर कर देता है ।

केले का करें सेवन
केला सौ रोगों की एक दवा है । इसमें मौजूद कैल्शियम, हड्डियों की मजबूती के लिए लाभकारी है। ये पोटैशियम का बेहतरीन स्रोत है । शरीर में होने वाली कमजोरी को दूर करने में सहायक है । पैरों में ऐंठन, मसल्‍स में क्रैम्‍प आदि दूर हो सकते हैं अगर आप रोजाना एक केले का सेवन करें तो । ये ध्‍यान रखें कि आप डायबिटिक ना हों और इससे आपका वजन ना बढ़ रहा हो ।

चौंकाने वाली रिसर्च
कैल्श्यिम को लेकर देश में हुई एक रिसर्च बताती है कि हमारे देश में आधी से ज्‍यादा जनता कैल्श्यिम और विटामिन डी की भारी कमी से जूझ रही है । इसमें 14 से 20 साल की उम्र के युवाओं की संख्‍या ज्‍यादा है । इस कमी के चलते 30 की उम्र के बाद पुरुषों और महिलाओं में हड्डियों की समस्‍या आम हो जाती है । रिसर्च के चौंकाने वाले नतीजों ने डॉक्‍टर्स को भी अलर्ट कर दिया है ।

इन चीजों का करें सेवन
दूध, दही, पनार, चीज, सब्जियां और बादाम … ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो कैल्श्यिम के अच्‍छे स्रोत हैं । कैल्शियम की कमी से शरीर में हायपोकैल्शिमिया की हालत पैदा हो जाती है । जो सेहत के लिए बिलकुल भी सही अवस्‍था नहीं है । डॉक्‍टर्स कहते हैं कि जिन लोगों में कैल्श्यिम की कमी हो उन्‍हें खुद से ही दवा लेनी शुरू नहीं करनी चाहिए । बल्कि डॉक्‍टर से सलाह करके ही सप्‍लीमेंट लेने चाहिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago