स्वास्थ्य

अगर पीते हैं RO या फिर पैकेज्ड बोतल का पानी, तो ये खबर जरूर पढ़ें, समझ जाएंगे

अगर आप भी RO का या फिर बोतलबंद पानी इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर पढ़िए, और समझिए कि ये सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

New Delhi, Feb 28: सेहत को लेकर लोग जागरूक हो रहे हैं, सफाई का ध्यान रखते हैं, खास तौर पर पानी को लेकर लोग ज्यादा ही सजग रहते हैं, अक्सर आपने देखा होगा कि लोग बोतलबंद पानी पीते हैं और फिर घर में RO लगवाते हैं, जिस से परिवार के सभी सदस्यों को साफ और शुद्ध पानी मिल सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बोतलबंद पानी और आरओ का पानी भी आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लोगों को लगता है कि बोतलबंद पानी  हाइजिनिक और साफ होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पानी आपकी सेहत के लिए कम खतरनाक नहीं है।

बोतलबंद RO का पानी सेफ नहीं
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बोतलबंद और आरओ का पानी आपकी सेहत के लिए सेफ नहीं होता है। इसलिए अगली बार आप किसी के सामने ये कहें कि केवल बोतलबंद पानी का इस्तेमाल करते हैं तो सोच लें कि आप कितना खतरनाक पानी प्रयोग कर रहे हैं. तो संभल जाइए, हम बता रहे हैं इनके नुकसान

TDS से मापते हैं पानी की गुणवत्ता
पहले आपको ये बता देते हैं कि पानी की गुणवत्ता को किस तरह से मापते हैं, पानी की गुणवत्ता को TDS यानि Total Dissolved Solids के जरिए मापा जाता है। ये बताता है कि पानी में कितने फीसदी मिनरल्स है। बोतलबंद और RO वाले पानी में TDS की मात्रा बहुत कम होती है। ऐसा इसको मीठा रखने के चक्कर में किया जाता है। पानी मीठा लगे इसलिए घर में आरओ के TDS को कम रखा जाता है।

कैसा पानी होता है सबसे अच्छा
अब आपको बताते हैं कि किस तरह का पानी सबसे अच्छा होता है, अगर पानी में TDS 250-350 के बीच में हो तो ये सबसे अच्छा पानी माना जाता है। 200-300 की रेंज औसत होती है। 150 से कम TDS वाले पानी में जरूरी मिनरल्स की मात्रा बहुत कम हो जाती है। अक्सर बहुत मीठा लगने वाले पानी का TDS 100 से कम होता है।

कौन सी दिक्कत हो सकती हैं
कम टीडीएस वाला पानी दिल पर बुरा असर डालता है, इससे हार्ट डिसीज होने की संभावना बढ़ जती है। बालों की ग्रोथ और शरीर के हार्मोन्स पर भी बुरा असर डालता है। RO और बोतल में मिलने वाले पानी का TDS बहुत कम होता है। क्योंकि जब पानी RO से फिल्टर होकर साफ होता है तो उसमें से काफी सारे मिनरल्स निकल जाते हैं। इसी तरह से बोतलबंद में पानी भरने से पहले उसे रिवर ऑसमोसिस प्रोसेस के जरिए फिल्टर किया जाता है। मिनरल्स तो वहीं निकल जते हैं।

सामान्य पानी के गुण
बोतलबंद पानी के मुकाबले सामान्य पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं। ये हमारे शरीर की हड्डियों, पेट और दिमाग के लिए जरूरी होते हैं इनके कारण ही पानी पीने से हमारी भूख शांत होती है। बोतलबंद पानी में ये मिनरल्स नहीं पाए जाते हैं। जिस से हमारे शरीर में इनकी कमी हो जाती है।

प्लास्टिक की बोतल नुकसानदेह
सबसे खास बात ये है कि बोतल में रखा पानी जब धूप के संपर्क में आता है तो है तो बोतल का प्लास्टिक घुलने लगता है। जो शरीर के लिए हानिकारक होता है, कैंसर और किडनी की बीमारियों की वजह बनता है। बोतल के पानी में क्लोरेट और क्लोराइट जैसे कैमिकल्स भी होते हैं। जो सामान्य पानी में नहीं होते।

इतना TDS रखवाएं
अगर आप भी घर में आरओ का पानी प्रयोग करते हैं तो TDS 200-350 के बीच रखवाएं, पानी फिल्टर होने के बाद उसे तांबा, स्टील या मिट्टी के बर्तन में कर रख लें। उसके बाद ही इसका प्रयोग करें। नहीं तो आपको भी गंजापन, चेहरे पर छुर्रियां, पेट से जुड़ी बीमारियां होने लगेंगी। बोतल वाले पानी का इस्तेमाल जितना हो सके उतना कम कर दें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago