स्वास्थ्य

ये लोग ना पीएं ग्रीन कॉफी, क्‍या होती है Green Coffee ?

ग्रीन टी के साथ ही ग्रीन कॉफी भी इन दिनों काफी पॉपुलर हो रही है । वजन घटाने के लिए इस्‍तेमाल में आने वाली Green Coffee के कुछ अच्‍छे लेकिन कुछ नेगेटिव इफेक्‍ट भी डालती है ।

New Delhi, Dec 27 : वजन, आधुनिक जीवनशैली की बड़ी समस्‍या बनकर उभर रहा है । वजन का बढ़ना और उससे जुड़े गंभीर रोग, लोगों की सेहत को मुश्किल में डाल रहे हैं । लेकिन इन रोगों से बचा कैसे जाए । एक्‍सरसाइज करने का वक्‍त भी नहीं निकल पाता, ऐसे में सभी शॉर्टकट की ओर बढ़ने लगते हैं । शॉर्टकट में ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी काफी पॉपुलर है । ग्रीन टी नहीं आज हम Green Coffee की बात करेंगे । जानते हैं, ये है क्‍या चीज ।

क्‍या है ग्रीन कॉफी ?
दरअसल ग्रीन कॉफी कोई अलग किस्‍म की कॉफी नहीं है । ये कच्चे, बिना सिके हुए कॉफी के बीज होते हैं । इन्हें कच्‍चा ही पीसा जाता है और प्रयोग में लाया जाता है । क्‍योंकि इन्‍हें पकाया नहीं जाता इसलिए इन्‍हें Green Coffeeही कहा जाता है । पूरी दुनिया में ग्रीन कॉफी को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं , वजन घटाने के क्षेत्र में ये एक क्रांति की तरह माना जा रहा है ।

नुकसान भी कम नहीं
ग्रीन कॉफी के फायदे गिनाने से पहले हम आपको उसके नुकसान बताना चाहेंगे ताकि आप इसका प्रयोग अपनी मन मर्जी से ना कर बैठें । सलाह, परामर्श लेकर ही आप इसे अपने डायट का हिस्‍सा बनाएं । Green Coffee का अधिक सेवन आपको सिरदर्द, पेट की प्रॉब्‍लम और एंजायटी का शिकार बना सकता है । इसका अधिक सेवन आपके लिए फायदे की जगह नुकसान का कारण बन सकता है ।

ये लोग ना पीएं ग्रीन कॉफी
डॉक्‍टर्स के मुताबिक ग्रीन कॉफी में पाए जाने वाले कुछ तत्‍व कुछ विशेष लोगों के लिए नुकसानदायक होते हैं । जैसे ग्लूकोमा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, ऑस्टियोपोरोसिस और ब्लीडिंग डिसऑर्डर्स आदि से पीडि़त लोगों को Green Coffee का सेवन नहीं करना चाहिए । इसे पीने से ये समस्‍याएं और अधिक बढ़ जाती है और इलाज उतना ही जटिल हो जाता है ।

बच्‍चों और गर्भवती के लिए सलाह
ग्रीन कॉफी का सेवन करने की सलाह डॉक्‍टर से लेनी चाहिए क्‍योंकि ये आपकी शारीरिक अवस्‍था के लिए ठीक है या नहीं ये चिकित्‍सक से बेहतर कौन बता सकता है । डॉक्टर से पूछा जाए तो वे विशेष तौर पर बच्चों और गर्भवती या फिर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन न करने की सलाह देते हैं । ग्रीन कॉफी में मौजूद तत्‍व बच्‍चों की सेहत पर गलत असर डालते हैं ।

पेट की प्रॉब्‍लम
Green Coffee में बहुत अधिक मात्रा में कैफीन होता है । कैफीन का अधिक सेवन पेट के लिए सही नहीं रहता । कैफीन ज्यादा होने के चलते पेट खराब हो सकता है । अगर आपको पहले से ही पेट की परेशानी है तो ऐसे में ग्रीन काफी का सेवन आपके लिए नई मुश्किल खड़ा कर सकता है । पेट कमजोर हो तो आपको इससे दूर ही रहना चाहिए ।

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर
इसमें कोई दो राय नहीं कि ग्रीन कॉफी एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर है । ये शरीर को टॉक्सिक एलीमेंट से दूर रखती है साथ हि यंग बने रहने में भी सहायता करती है । लेकिन ये आपके शरीर को अंदरूनी तौर पर काफी नुकसान पहुंचा सकती है । Green Coffee के नुकसान आपको हानि पहुंचाने के लिए काफी हैं, अइसलिए बिना किसी की एक्‍सपर्ट की सलाह लिए आप इसे अपनी डायट में शामिल ना ही करें तो अच्‍छा है ।

स्‍वाद नहीं
कॉफी समझकर आप इसके स्‍वाद का अंदाजा नहीं लगा सकते । ये बहुत ही कड़वा होता है, जिसे आपके लिए पीना बहुत मुश्किल होगा । ब्‍लैक कॉफी का आनंद उठाने वाले भी ग्रीन कॉफी के कड़वे स्‍वाद को नहीं झेल पाते । और इसके स्‍वाद से छेड़खानी मतलब इसके गुणों से समझौता आनप नहीं कर सकते । इसलिए Green Coffee के जो भी फायदे या नुकसान आप जानते हैं इन्‍हें देख समझकर ही इस्‍तेमाल करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago