स्वास्थ्य

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए सोयाबीन, इतने सारे हैं नुकसान

सोयाबीन चाव से खाने वाले ये आर्टिकल जरूर पढ़ें, क्‍या आप जानते हैं ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती हैं?

New Delhi, Jan 08 : सोयाबीन एक ऐसी फसल है जो दलहन नहीं बल्कि तिलहन की श्रेणी में रखी जाती है । लेकिन इसे दाल के रूप में भी खाया जाता है, इसका तेल भी तैयार किया जाता है, साथ ही इससे सोयाबीन चंक्स समेत कई तरह के फूड आइटम भी तैयार किए जाते हैं । सोयाबीन से ही सोया सॉस और सोया मिल्‍क व पनीर तैयार किया जाता है । बहरहाल, बहुत काम का सोयाबीन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी बताया गया है । इसका अधिक सेवन जहरीला साबित हो सकता है ।

सोयाबीन खाने के नुकसान
खाद्यू पदार्थो पर रिसर्च करने वाली एक एजेंसी ने सोयाबीन पर रिसर्च के बात बताया है कि बहुत अधिक मात्रा में सोयाबीन का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है । खास तौर पर कुछ बीमारियों में तो सोयाबीन का सेवन करना बिलकुल भी सही नहीं है । कौन सी हैं ये बीमारी, आगे पढ़ें ।
हार्ट प्रॉब्‍लम
ताजा शोध में सोयाबीन को दिल के मरीजों के लिए हेल्‍दी नहीं माना गया है । इसमें ट्रांस फैट पाए जाते हैं जो दिल के लिए अच्‍छे नहीं होते, इसका ज्‍यादा प्रयोग करने से ये आपके दिल को कमजोर बना सकते हैं ।

गर्भवती महिलाएं
प्रेग्‍नेंट महिलाओं को सोयाबीन का अधिक सेवन करना मुश्किल में डाल सकता है । इसे पचने में थोड़ा अघिक समय लगता है, इसे खाने के बाद उलटी या मितली जैसा महसूस हो सकता है । इसके अलावा ब्रेस्‍टफीड कराने वाली महिलाओं को भी सोयाबीन के सेवन से बचना चाहिए । सोया या सोया से बने कोई भी उत्‍पाद आपके लिए उपयुक्‍त नहीं है ।आप इन्‍हें बहुत पसंद करती हैं तो कभी कभार इसे खा सकती हैं ।

किडनी के रोगी ना खाएं
सोयाबीन और इससे बने उपदार्थो में फीटोएस्ट्रोजन नामका एक रासायनिक तत्‍व पाया जाता है । आमतौर पर ये नुकसान नहीं पहुंचाता हे लेकिन वो लो जिनकी किडनी कमजोर है, या किडनी संबंधी कोई रोग जिन्‍हें सता रहा हे उन्‍हें इसका सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए । किडनी के लिए ये कैमिकल जहर के जैसा है जो किडनी फेल होने का कारण भी बन सकता है ।
यूरीन कैंसर के मरीज
ऐसे लोग जो मूत्राशय के कैंसर या यूरीन कैंसर से पीडित हैं उन्‍हें सोया प्रोडक्‍ट्स को दूर से ही ना कह देना चाहिए । इन लोगों की सेहत के लिए ये बिलकुल भी हितकर नहीं हे । वो लोग जिनकी फैमिली हिस्‍ट्री में किसी को इस कैंसर से दो चार होना पड़ा हो वो भी सोया पदार्थों का सेवन ना करें ।

एलर्जी है तो ना खाएं
वो लोग जिन्‍हें एलर्जी की प्रॉब्‍लम है, दूध से कोई एलर्जी है, किसी खास चीज को खाने या सूंघने से माइग्रेन ट्रिगर हो जाता हो उन्‍हें भी सोयाबीन का सेवन नहीं करना चाहिए ।
थायरॉयड है तो सावधानी से खाएं
वो लोग जिनमें वजन बढ़ाने वाला थायरॉयड हो उन्‍हें भी इसके सेवन में कमी लानी चाहिए । सोयाबीन और इससे बने पदार्थों का रोजाना सेवन करना सेहत के लिए सही नहीं है ।

शुगर के मरीज
अगर आप डायबिटीज से पीडि़त हैं तो सोया प्रोडक्‍ट आपके लिए नहीं है । इनका बहुत अधिक प्रयोग आपको नुकसान ही पहुंचाएगा । हफ्ते में एक से दो बार आप इनका सेवन कर सकते हैं लेकिन वो भी उचित मात्रा में ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago