स्वास्थ्य

पथरी होने का यह है मुख्य कारण, न करें इन चीजों का सेवन

पथरी की समस्‍या का सबसे बड़ा कारण हमारी डायट है, जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्‍हें खाने से परहेज करना चाहिए । ये आगे चलकर आपको स्‍टोन की समस्या दे सकती है ।

New Delhi, Jul 24 : पथरी की बीमारी कोई आम समस्‍या नहीं है । ये बहुत ही तकलीफदायक समस्‍या है । हालांकि पथरी अब महिलाओं और पुरुषों को ही नहीं मासूम बच्‍चों में भी देखी रही है । इसकी वजह हमारी जीवनशैली है । हमारा खानपानी, पानी ना पीने की गलत आदत है । कई लोगों में पथरी के लक्षण आनुवांशिक भी हो सकते हैं, लेकिन इस बीमारी की वजह वो खाने की चीजें भी हो सकती हैं जो इस दौरान अवॉयड करने को कही जाती है । ये चीजें है बीज वाली चीजें, आगे जानें पथरी से जुड़ी ये खास जानकारी ।

इन चीजों का सेवन करने से बचें
पथरी की समस्या से जूझने वालों को अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखना चाहिए । उन्हें अपने खाने में शामिल एक-एक चीज का ध्यान रखना चाहिए । पथरी की समस्‍या में बीज वाली चीजें जैसे टमाटर, अमरूद, बैगन, अनार खाने से परहेज करना चाहिए । इस समय पालक भी नहीं खाना चाहिए, ये भी पथरी की समस्‍या को और बढ़ा सकती है ।

खूब पानी पीएं
पथरी की समस्या के लिए आपका कम पानी पीना भी एक बड़ी प्रॉब्‍लम हो सकता है । हममे से ज्‍यादातर लोग पानी कम पीने की आदत से ग्रस्‍त रहते हैं ।  अगर आप कम पानी का सेवन करते हैं तो ये जान लें कि आप आगे चलकर इस बड़ी समस्‍या के शिकार हो सकते हैं । पानी का बराबर मात्रा में सेवन करने से आप शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को दूर करते रहते हैं ऐसे में खूब पानी पीएं और पथरी की समस्‍या से दूर रहें ।

इलाज भी है आसान
ऐसा माना जाता है कि 5 मिमी की पथरी अगर आपके शरीर में है तो उसे केवल सर्जरी से ही निकाला जा सकता है. लेकिन अगर इससे छोटी पथरी आपके शरीर में है तो इससे निजाद पाने के लिए आप दवाइयां ले सकते हैं. साथ ही पानी की मात्रा अधिक सेवन कर भी निकाल सकते हैं । पथरी की समस्या किडनी, पित्त की थैली और यूरीन पाइप में हो सकता है ।  इस बिमारी में काफी दर्द होता है । हालांकि पथरी कहां पर है दर्द उस पर निर्भर करता है ।

घरेलु नुस्‍खे
व्रत वाले नमक के रूप में जाना जाने वाला सेंधा नमक पथरी को गलाने में अचूक असरदार है । एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पी जाएं । इस तरह से पथरी गल जाती है । दिन में 2 बार पीने से पित्‍त की पथरी के दर्द में भी आराम मिलेगा । इसके अलावा तुरई की बेल को अच्‍छे से पीस लें । अब इसे रोज सुबह ठंडे दूध या ठंडे पानी के साथ लें । कुछ ही दिनों में आपको पथरी में आराम मिलने लगेगा । और धीरे – धीरे बिना किसी दूसरी दवाई के पथरी गलने लगेगी ।

बीट रूट और खीरे का जूस
एक बीट रूट और एक खीरा लें, छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और जूस बना लें । इस जूस का सेवन रोज करें । पित्‍त की पथरी पर असरदार ये जूस शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी देता है । पित्‍त की थैली में मौजूद पथरी को ये असरदार तरीके से दूर कर देता है, इसे रेंगुलरली लेना जरूरी है । इसमें मौजूद तत्‍त पथरी को प्राकृतिक रूप से गलाते हैं ओर शरीर से बाहर कर देते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago