स्वास्थ्य

अचानक Dieting शुरू करने के ये 7  नुकसान बताते हैं डॉक्‍टर

बिजी लाइफस्‍टाइल में वेट मैनेज करने के लिए Dieting सबसे बेस्‍ट ऑप्‍शन लगता है, लेकिन क्या डायटिंग कभी भी शुरू की जा सकती है । अचानक डायटिंग शुरू करने से पहले इन बातों को जरूर जान लें ।

New Delhi, Mar 30 : वजन घटाने के लिए आप क्‍या करते हैं, एक्‍सरसाइज, बैलेंस डायट, फ्रूट डायट शायद इसमें से कुछ भी नहीं, आप करते हैं क्रैश डायट । खाना छोड़ना आपके वजन को कम नहीं करता बल्कि आपके शरीर को उल्‍टा असर पहुंचाता है । ये आपके वेट को कम करने की बजाय आपके शरीर में तनाव के हार्मोन का स्‍तर बढ़ाता है । डायटिंग आपको कई तरह से बीमार कर सकती हे, इसलिए इसे अचानक से शुरू करने की बजाय थोड़ा तैयारी के साथ शुरू करें । ताकि शरीर को ये नुकसान ना पहुंचे ।

नुकसान 1
अचानक डायटिंग शुरू करने से आपकी बॉडी को सदमा लग सकता है । जी हां, डॉक्‍टर्स की मानें तो खाने में कुछ भी ऐसा नहीं है जिसकी जरूरत शरीर को नहीं है । तेल, चीनी, नमक, फाइबर सब कुछ एक नियत मात्रा में शरीर को चाहिए । बस इनकी अधिकता आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है । इसीलिए जब आप Dieting शुरू करते हैं तो सबसे पहले इन्‍हीं चीजों को कट ऑफ कर देते हैं, डायटीशियन के मुताबिक ऐसा नहीं करना चाहिए । बॉडी को इन चीजों की आदत होती है इसलिए इनकी कमी शरीर को और भूखा बना देती है और आपको क्रेविंग होने लगती है ।

नुकसान 2
डायटिंग करने के बाद आप कुछ वजन तो घटा लेते हैं लेकिन उसके बाद वजन जिस रफ्तार से बढ़ता है आप उसे रोक नहीं पाते । रिसर्च के मुताबिक डायटिंग करने वालों का वजन कुछ सालों बाद ज्‍यादा तेजी से बढ़ता है, वो जितना घटाते हैं उससे कम समय में उससे दुगना बढ़ लेते हैं । Dieting करना कुछ समय के लिए ही फायदेमंद होता है, इसके नुकसान ज्‍यादा देखने को मिलते हैं ।

नुकसान 3
वेट लॉस के लिए Dieting के साथ जिम करना आपके लिए फायदे की जगह नुकसान का सौदा हो सकता है । जिम में एक्‍सरसाइज करने के दौरान मसल्‍स ज्‍यादा काम करती हैं, शरीर को ज्‍यादा कैलोरी की आवश्‍यकता होती है लेकिन क्‍योंकि आपने डायटिंग शुरू की हुई है इसलिए शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता । नतीजतन शरीर कमजोर होने लगता है और आपको चक्‍कर आने लगते हैं ।

नुकसान 4
डायटिंग के लिए अगर आपने दूध और दूध से बनी चीजों को त्‍याग दिया है तो आपके शरीर को मिलने वाले कैल्श्यिम का एक बड़ा हिस्‍सा रुक जाता है । जो बॉडी को नुकसान पहुंचाता है । डायटिंग के दौरान बैलेंस डायट लेने की कोशिश करें । सब्‍जी, दाल, अनाज, डेयरी प्रोडक्‍ट्स का उचित मात्रा में सेवन शरीर को स्‍वस्‍थ बनाता है और वजन को नियंत्रित रखने में सहायक भी होता है । डायटीशियन के मुताबिक वजन कम करना है तो Dieting करें लेकिन सही परामर्श के साथ ।

नुकसान 5
खाना छोड़ना आपके वजन को कम नहीं करता बल्कि आपके शरीर को उल्‍टा असर पहुंचाता है । ये आपके वेट को कम करने की बजाय आपके शरीर में तनाव के हार्मोन का स्‍तर बढ़ाता है । डायटिंग आपको कई तरह से बीमार कर सकती हे, इसलिए Dieting अचानक से शुरू करने की बजाय थोड़ा तैयारी के साथ शुरू करें । ताकि शरीर को ये नुकसान ना पहुंचे ।

नुकसान 6
डायटिंग अचानक से शुरू कर दी जाए तो आपका शरीर उसके लिए खुद को तैयार नहीं कर पाता है । अजब तरह के खाने की क्रेविंग शुरू हो जाती है । ऐसे में जब आप Dieting शुरू करते हैं तो उसे बीच में ही छोड़ने का मन करने लगता है । डायटिंग छूटी नहीं कि बस आपने अनाब शनाप खाना शुरू कर देना होता है । ऐसे में जो भी शरीर को थोड़ा बहुत आराम मिला होता है वो अचानक से ढेर सारे खाने से बर्बाद हो जाता है ।

नुकसान 7
सिर्फ फलों को खाना, या उबली सब्जियों की डायट पर चले जाना बॉडी को पर्याप्‍त पोषण नहीं देता है । इसके फायदे से ज्‍यादा नुकसान हो सकते हैं । इसके अलावा कई लोग नमक और चीनी का प्रयोग भी एकदम से बंद करते हैं । ऐसा करने से आपके शरीर में जरूरी तत्‍वों की कमी हो जाती है । Dieting जब भी शुरू करें ये जरूर ध्‍यान रखें कि ये आपकी अचछी सेहत के लिए है ना कि सेहत को बिगाड़ने के लिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago