स्वास्थ्य

थ्रेडिंग के बाद स्किन हो जाती है रेड, ये उपाय अपनाएं

थ्रेडिंग के बाद स्किन में होने वाली परेशानी से बचना चाहते हैं तो अपनाएं ये कुछ खास उपाय । ये आपकी स्किन को हेल्‍दी रखने में मदद करेगी ।

New Delhi, Apr 22 : कॉलेज गोइंग गर्ल्‍स से लेकर 60 वर्ष की महिलाओं तक सभी आईब्रो को सुंदर बनाए रखने के लिए थ्रेडिंग करवाना पसंद करती हैं । लेकिन धागे की मदद से बालों को हटाने का ये प्रोसेस सेंसिटिव स्किन पर रेडनेस छोड़ देता है । थ्रेडिंग के बाद सिकन लाल ना पड़े और आपको दर्द भी कम हो इसके लिए कुछ आसान से उपाय हैं, आजमाएंगी तो फायदा जरूर होगा । साथ ही रैशेज भी नहीं होंगे । इन घरेलु उपायों का प्रयोग आप आसानी से कर सकते हैं ।

थ्रेडिंग के बाद ये करें
आई ब्रो की थ्रेडिंग के बाद उसपर बढ़िया मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं । ऐसा करने से स्किन पर रेडनेस नहीं होती और दाने भी नहीं पड़ते । थ्रेडिंग करते हुए ध्‍यान रखें कि आपने अपनी स्किन को लूज तो नहीं रखा हुआ है, ऐसा करने से थ्रेड से स्किन कट सकती है और आपके खूबसूरत चेहरे पर कट पड़ सकते हैं । थ्रेडिंग के समय स्किन की देखभाल करना आपकी जिम्‍मेदारी है ।

होम मेड टोनर
आप दालचीनी को होममेड टोनर बनाकर स्किन पर अप्‍लाई करें । इसे बनाने के लिए गरम पानी में दालचीनी की स्टिक डालें और कुछ देर तक उबालते रहें । अब दालचीनी के पानी को ठंडा करें और इसे कॉटन की मदद से थ्रेडिंग वाली जगह पर लगाएं । इस टोनर को लगाने से आपकी रेडनेस भी कम होगी ओर सूजन भी नहीं आएगी ।

जलन हो तो ये करें
मॉइश्चराइजर या टोनर लगाने के बाद भी जलन हो रही हो तो आइस क्‍यूब लगा लें । इनफेक्‍शन का खतरा कम हो जाएगा और जलन भी नहीं होगी । थ्रेडिंग करवाने के दौराना आपको दर्द ना हो और त्‍वचा भी लाल ना हो इसके लिए चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले । फिर पोंछकर ही धागा लगाने दें । ऐसा करने से त्‍वचा सॉफ्ट हो जाती है और आपको दर्द कम होता है ।

गुलाब जल लगाएं
थ्रेडिंग के बाद कैमिकल टोनर का प्रयोग करना उचित नहीं है, त्‍वचा शरीर का बहुत ही नाजुक हिस्‍सा है । खासतौर पर चेहरे की स्किन तो वैसे भी बहुत सेंसिटिव होती है । इस पर कैमिकल का प्रयोग ना करके गुलाब जल का प्रयोग करें । इसका प्रयोग करने से आपकी त्‍वचा में ताजगी बनी रहती है । आपको पिंपल्‍स की प्रॉब्‍लम नहीं होगी और स्किन भी सही रहेगी ।

पिंपल्‍स से हैं परेशान
अकसर थ्रेडिंग की जगह पर रैशेज हो जाते हैं, जिनमें जलन होने पर हम उन्‍हें छूते रहते हैं । इसके बाद होती है सबसे बड़ी समस्‍या, पिंपल्‍स । क्‍या आप आईब्रो बनवाने के बाद पिंपल्‍स आने की प्रॉब्‍लम से परेशान हो जाती है । अगर हां तो आईब्रो बनवाने के 24 घंटों तक उस हिस्से को टच ना करें । ऐसा करने से मुंहासे होने के चांसेज बढ़ जाते हैं ।

दर्द कम हो, इसके लिए ये करें
अकसर महिलाओं को आईब्रो और अपरलिप्‍स करवाने के समय दर्द होता है । थ्रेडिंग ज्‍यादा दिनों में करवाने से बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है । इसीलिए इसे 1-1 हफ्ते के अंतर पर बनवाएं । इससे ग्रोथ कम हो जाएगी और आपको ज्‍यादा दर्द भी नहीं झेलना पड़ेगा । इन उपायों को अपनाकर आप अपने थ्रेडिंग सेशन को अचछा बना सकती हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago