स्वास्थ्य

कच्‍ची नींद से परेशान, सुकून की नींद चाहते हैं ? ये टिप्स फॉलो करें

नींद अच्‍छी हो तो पूरा दिन तरोताजा रहता है । लेकिन सुकून भरी नींद आती कहां है । आगे पढ़ें – गहरी नींद के लिए काम में आने वाली जरूरी टिप्‍स ।

New Delhi, Apr 11 : दिन भर की थकान के बाद महरी नींद मिल जाए तो कहने ही क्‍या । पूरा दिन उत्‍साह के साथ गुजरता है । लेकिन शहरों में लोग इस गहरी नींद से कोसों दूर ही रहते हैं । लेट नाइट काम करना उन्‍हे इनसोमनिया का मरीज बना देता है । नींद आती तो है लेकिन सोने से पहले पूरी दुनिया को अपडेट करने का भूत जो आजकल लोगों पर सवार हो गया है भला उससे गहरी नींद कैसे आ पाएगी । कई बार हमारी कुछ और गलतियां भी हमारी नींद में बाधा बन जाती हैं । आइए बताते हैं आपको एक स्‍वस्‍थ नींद को पाने के कुछ तरीके ।

रात का खाना ऐसा होना चाहिए
सबसे पहले अपने रात के खाने पर ध्‍यान दें । आप कैसा डिनर कर रहे हैं ये आपकी नींद कोप्रभावित कीता है । रात में अगर आप ज्‍यादा तला – भुना खाना खा रहे हैं तो पूरी रात आपकी करवटों में ही गुजरने वाली है । तला – भुना और मसालेदार खान आपके शरीर में एसिड पैदा करता है, ऐसे में रात भर आपका शरीर बेचैन रहता है । सोने से पहले ऐसे खाद्य पदार्थ भी ना खाएं जिनसे गैस बनती हो । रात को आपको हल्‍का खाना लेना चाहिए । अनाज खाना है तो उसे 7 बजे से पहले खा लें । डिनर में फल वगैरह ले सकते हैं । ऐसा डिनर आपको अच्‍छी और गहरी नींद देगा ।

सोने का टाइम फिक्‍स करें
अगर आप ऑफिस से जल्‍दी घर आ जाते हैं और फिर भी सोने में 12 से ज्‍यादा बजा देते हैं तो आप अपनी सेहत के साथ बड़ी लापरवाही कर रहे हैं । आपको अपना टाइम शेड्यूल करना होगा । एक तय समय पर सोने की आदत डालनी होगी । अगर आप समय नहीं बांधेंगे तो आपको सोने की आदत कभी पड़ेगी ही नहीं । अगर आप लेट वर्किंग ऑवर्स में काम करते हैं तो भी आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए । अपने सोने का समय आपको तय करना होगा, टाइम मैनेजमेंट अच्‍छी नींद के लिए सबसे अहम रोल प्‍ले करता है ।

फोन को खुद से दूर करें
क्‍या आप जानते हैं आपके स्‍मार्ट फोन आपको कितना आलसी बना रहे हैं । आप घंटों फोन से चिपके रहते हैं और घड़ी की तरफ ध्‍यान ही नहीं देते । दरअसल ये गैजेट्स मॉडर्न लाइफस्‍टाइल में अहम रोल तो प्‍ले करते हैं लेकिन ये हमारी सेहत के लिए अच्‍छे नहीं । स्‍मार्ट फोन में 2 घंटे से ज्‍यादा काम करना आपके तनाव को बढ़ाता है । इसीलिए सोने से कम से कम 1 घंटे पहले अपने फोन को बाय – बाय कह दें और उसे स्विच ऑफ कर दें । देखिएगा अपने आप आपको सुकून भरी नींद आने लगेगी । और आप कई चिंताओं से खुद ब खुद दूर हो जाएंगे ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago