स्वास्थ्य

गीले बालों में ये 4 काम करने से बचें, हेयरफॉल से बच सकते हैं

बालों की प्रॉब्‍लम खत्‍म होने का नाम नहीं ले रही हैं, बालों के झड़ने से तंग आ चुके हैं, आगे पढ़ें कहीं आप भी गीले बातों के साथ ये गलतियां तो नहीं कर रहे हैं ।

New Delhi, May 25 : Hair Care करना तो चाहती हैं लेकिन उसके लिए महंगे शैंपू, महंगे कंडीशनर नहीं खरीद पा रही हैं । हम आपको बताते हैं, बालों की देखभाल के लिए महंगे कॉस्‍मेटिक्‍स की नहीं बल्कि सही देखभाल की जरूरत होती है । दरअसल बालों को लेकर हम अकसर कुछ गलतियां कर बैइते हैं जिसकी वजह से हमारे बात ना सिर्फ झड़ते हैं बल्कि टूटने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं । 4 बातें है जिसे अगर आपने समझ लिया तो आप अपने बालों को 50 फीसदी से ज्‍यादा बचाने में सफल हो ही जाएंगी ।

तौलिए से रगड़ें नहीं
गीले बालों की देखभाल होगी तभी आप Hair Care में सफल हो पाएंगी । गीले बालों को तौलिए से बिलकुल ना रगड़ें । जब आप बालों कोतौलिए से रगड़ती हैं तो उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं । गीले बालों को सुखाने के लिए तौलिये को कुछ देर के लिए सिर पर बांध दें या हल्‍के हाथों से बालों को तौलिये से दबाकर पोंछें । एक्‍स्‍ट्रा पानी तौलिया सुखा लेगा और बाकी खुद सूख जाएगा ।

ड्रायर का प्रयोग ना करें
गीले बालों में ड्रायर कभी ना लगाएं, ये बालों की प्राकृतिक नमी को सोख लेता है और उन्‍हें रूखा बना देता है । ड्रायर की वजह से बालों में डलनेस, रफनेस, स्प्लिट एंड की प्रॉब्‍लम आ सकती है इसलिए Hair Care की सबसे बड़ी टिप है कि आप ड्रायर का इस्‍तेमाल बिलकुल बंद कर दें । बच्‍चों के बालों में ड्रायर का इस्‍तेमाल ना करें, बचपन से ही बालों की नमी खोने लगेगी और फिर बाल कमजोर हो जाएंगे ।

कंघी ना करें
गीले बालों पर कभी भी कंघी नहीं करती चाहिए । अकसर हम जल्‍दबाजी में गीले बालों को संवारना शुरू कर देते हैं । जबकि गीले बाल उलझे होते हैं । बालों में कंघी तब लगाएं जब वो पूरी तरह से सूख जाएं । Hair Care की ये सबसे ध्‍यान रखने योग्‍य बात है । या गीले बालों में सीरम या लोशन लगाने के बाद कंघी करें । बाल अगर फंस रहे हों तो उसमें भी कंघी से बार-बार उन्‍हें सुलझाने की कोशिश ना करें । आमतौर पर हम ऐसा ही करते हैं और बाल बहुत ज्‍यादा डैमेज हो जाते हैं ।

बाल धोने के बाद सूखने दें, बांधे नहीं
अगर आप घर पर हैं और आपने बाल धोएं हैं तो इन्‍हें बांधे नहीं । बालों को खुला ही सूखने दें । इससे बालों के गिरने का डर कम होगा । बालों को धोने के बाद हल्‍के मखमली या सॉफ्ट टॉवल में ही बंधे रहने दें । ऐसा करने से उनमें मौजूद एक्‍सेस पानी टॉवेल में चला जाएगा । कुछदेर बाद बालों को हाथों से ही छिटककर फैला लें और इन्‍हें ऐसे ही सूखने दें ।

बालों की मजबूती के लिए ये करें
बालों की किसी भी समस्‍या के लिए उन्‍हें कटा लेना सॉल्‍यूशन नहीं है । बालों की समस्‍या उनकी जड़ों में है, जो आपके खानपान के गलत तरीके से हो सकती है । इसलिए खानपान सही रखें, प्रोटीन डायट भरपूर लें । बालों में ऑयलिंग करते रहें । लंबे समय तक एक ही शैंपू का प्रयोग ना करें, शैंपू बदल-बदलकर ट्राई करें । बालों में कंडीशनर हफ्ते में दो बार ही प्रयोग में लाएं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago