स्वास्थ्य

क्‍या आपके नाखूनों में भी हैं ऐसे सफेद निशान ? अगर हां, तो ये जानकारी आपके लिए है

नाखूनों में सफेद निशान, क्‍या ये आम बात है या फिर किसी बीमारी की ओर इशारा । इसे सिर्फ कैल्शियम की कमी समझना भारी भूल हो सकती है ।

New Delhi, Apr 17 : शरीर के दूसरे अंगों की तरह नाखून भी हैं । हर व्‍यकि्त के नाखूनों की बनावट, उनकी मजबूती अलग-अलग होती है । शरीर के दूसरे अंग जिस तरह दर्द में या चोट लगने या फिर सेहत की गड़बड़ी का संकेत देते हैं ठीक उसी तरह नाखून भी सेहत में हो रहे उतार-चढ़ाव का संकेत देते हैं । आपने अपने नाखूनों पर ऐसे सफेद निशान जरूर देखे होंगे । ऐसे निशानों के बारे में आपने कई चीजें सुनी भी होंगी । सबसे कॉमन बात ये कि ऐसे निशान कैल्श्यिम की कमी की वजह से होते हैं । ये सही भी है, लेकिन हमेशा नहीं ।

ये हो सकता है कारण
नाखून अगर पीले लगने लगें, उन्‍हें दबाने पर गुलाबीपन की जगह सफेदी ही नजर आए तो ये शरीर में खून की कमी की ओर इशारा करते हैं । इसकी वजह एनीमिया, कुपोषण या फिर दूसरी कोई कमजोरी हो सकती है । पीलिया, थायरॉएड, डायबिटीज और सिरोसिस के कारण भी नाखून पीले पड़ जाते हैं । ऐसे में इसकी असल वजह जानने के लिए डॉक्‍टर से संपर्क करें ।

खून की कमी
नाखूनों पर सफेद निशान का बनना और फिर बढ़ते जाना खून की कमी की ओर इशारा करता है । आपके शरीर में कैल्शियम नहीं बल्कि खून की कमी का संकेत देते हैं ये सफेद निशान । अगर ऐसा लगातार हो रहा हो तो ये सेहत के लिए गंभीर खतरा हो सकता है  । कैल्श्यिम की कमी आपकी हड्डियों को कमजोर कर देती है । नाखूनों के ये निशान देखकर आप इन्‍हें शुरुआती स्‍टेज पर ही रोक सकते हैं ।

नाखूनों में उभार
कुछ लोगों के नाखून उभर आते हैं । अजीब से मोटे से भारी से लगने लगते हैं । अगर ऐसा है तो उस व्‍यक्ति के शरीर में ऑक्‍सीजन का फ्लो सही नहीं हो रहा है । ऐसे नाखून संकेत देते हैं फेफड़ों की बीमारी की । अगर इसे नजरअंदाज किया जाए तो आगे चलकर फेफड़ों में सूजन की समस्‍या हो सकती है । कई बार नाखून उभर कर काले भी पड़ने लगते हें, ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं ।

कमजोर नाखून
नाखून अगर बेजान हों, हल्‍का सा बढ़ने पर छूते ही टूट जाएं तो इसका मतलब है आपके शरीर की इम्‍यूनिटी खत्‍म हो रही है । शरीर बाह्य रोगों से लड़ने में सक्षम नहीं है । ऐसे नाखून वाले लोगों के बाल गिरने की समस्‍या भी आम हो जाती है । बालों की जड़ें कमजोर होना, बाल रूखे बेजान होना ये सब आप अपने नाखूनों से पता लगा सकते हैं ।

नाखूनों में लाल निशान
नाखूनों में रेड स्‍पॉट नजर आए तो ये चिंता की बात है, ऐसे नाखून हाई बीपी का संकेत देते हैं । नाखून पर अचानक चोट लगने पर कई बार छोटे – छोटे सफेद निशान बन जाते हैं । इनमें दर्द हो तो डॉक्‍टर से मिलें । ये किसी अंदरूनी चोट की वजह से भी हो सकते हैं । समय रहते इन पर ध्‍यान ना दिया जाए तो ये स्किन इनफेक्‍शन का कारण भी बन सकते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago