दिलचस्प

रोजमर्रा की ये 5 आदतें आपकी जान भी ले सकती हैं, पढ़ें क्‍या आप भी ऐसा करते हैं

हमारी कई आदतें हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकती हैं । अगर आपको ऐसा नहीं लगता है, तो आगे पढ़ें जिन गलतियों को आप नासमझी में दोहरा रहे हैं वो कितनी खतरनाक हो सकती हैं ।

New Delhi, Oct 17 : रोजमर्रा की कई ऐसी बातें हैं, जो हमारी जरा सी लापरवाही के कारण जानलेवा साबित हो सकती हैं । कई बार खानपान की आदतें मुसीबत बन सकती हैं, तो कई बार आपको मोबाइल फोन या आपकी गाड़ी ही आपके लिए दुर्घटना का कारण बन सकती हैं । ये आदतें आपमें इस तरह रच बस जाती हैं कि आपको एहसास भी नहीं होता कि आप कुछ गलत कर रहे हैं । इन आदतों को सुधारना बहुत ही जरूरी है नहीं तो बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है ।

छींक रोकने की कोशिश
ये गलती आप भी करते होंगे । लोग अपनी छींक को रोकने की कोशिश करते हैं, ऐसा हम पब्लिक में एम्‍बैरेसमेंट से बचने के लिए करते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं यह आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है । वैज्ञानिक कारण जाएंगे तो आप हैरान रह जाएंगे, छींक रोकने से आपके शरीर की रक्त धमनियां फट सकती हैं । तो अगली बार ऐसा करने से पहले ये खतरा जरूर याद कर लें ।

चार्जिंग लगे फोन पर बात करना
फोन को चार्जिंग पर लगाकर बात करते हैं जो कि गलत है. ऐसे में फोन में धमाका होने की आशंका रहती है । ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं । हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एक लड़का पॉव्‍र बैंक में फोन चार्ज कर रहा था और बात भी कर रहा था । अचानक उसके फोन में आग लग गई जिसकी चपेट में वो खुद भी आ गया ।

नो स्‍मोकिंग
ये चेतावनी आपने पेट्रोल पंप पर जरूर देखी होगी । लेकिन देखकर भी इग्‍नोर करने वालों की कमी नहीं । अकसर लोग पेट्रोल लेने जाते हैं, वहां इंतजार करना पड़े तो खड़े होकर धूम्रपान करने से नहीं हिचकिचाते । जबकि ये बहुत ही जानलेवा है । आपके लिए भी और वहां मौजूद अन्‍य लोगों के लिए भी । आपकी छोटी सी चूक से पूरे पेट्रोल पंप में आग लग सकती है ।

हीटर का प्रयोग
कई लोग सर्दियों में कमरे को गर्म रखने के लिए रात भर हीटर जलाते हैं । ऐसा करने से आप अपने लिए दम घोंटू चैंबर बना रहे होते हैं । रात भर कमरे में हीटर चलाने से कमरे में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है । जब सोने जाएं तो हीटर बंद कर दें । अंगीठी तो कभी भूल से भी कमरे में ना रखें । ये बहुत ही खतरनाक हो सकता है ।

मेट्रो स्‍टेशन पर ना करें ये गलती
अकसर मेट्रो स्‍टेशन पर भीड़-भाड़ का माहौल रहता है । ऐसे में हम आदतन पहले चढ़ने की होड़ में आगे जाने की कोशिश करते हैं । लेकिन मेट्रो प्‍लेटफॉर्म पर बनी पीली लाइन से आपको हमेशा पीछे ही रहना चाहिए । कई बार भीड़ भाड़ वाले माहौल में धक्‍का आदि लगने से मेट्रो के आगे भी गिर सकते हैं । इन बातों का ख्‍याल रखें और सेफ रहें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago