रोजमर्रा की ये 5 आदतें आपकी जान भी ले सकती हैं, पढ़ें क्‍या आप भी ऐसा करते हैं

हमारी कई आदतें हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकती हैं । अगर आपको ऐसा नहीं लगता है, तो आगे पढ़ें जिन गलतियों को आप नासमझी में दोहरा रहे हैं वो कितनी खतरनाक हो सकती हैं ।

New Delhi, Oct 17 : रोजमर्रा की कई ऐसी बातें हैं, जो हमारी जरा सी लापरवाही के कारण जानलेवा साबित हो सकती हैं । कई बार खानपान की आदतें मुसीबत बन सकती हैं, तो कई बार आपको मोबाइल फोन या आपकी गाड़ी ही आपके लिए दुर्घटना का कारण बन सकती हैं । ये आदतें आपमें इस तरह रच बस जाती हैं कि आपको एहसास भी नहीं होता कि आप कुछ गलत कर रहे हैं । इन आदतों को सुधारना बहुत ही जरूरी है नहीं तो बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है ।

छींक रोकने की कोशिश
ये गलती आप भी करते होंगे । लोग अपनी छींक को रोकने की कोशिश करते हैं, ऐसा हम पब्लिक में एम्‍बैरेसमेंट से बचने के लिए करते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं यह आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है । वैज्ञानिक कारण जाएंगे तो आप हैरान रह जाएंगे, छींक रोकने से आपके शरीर की रक्त धमनियां फट सकती हैं । तो अगली बार ऐसा करने से पहले ये खतरा जरूर याद कर लें ।

चार्जिंग लगे फोन पर बात करना
फोन को चार्जिंग पर लगाकर बात करते हैं जो कि गलत है. ऐसे में फोन में धमाका होने की आशंका रहती है । ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं । हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एक लड़का पॉव्‍र बैंक में फोन चार्ज कर रहा था और बात भी कर रहा था । अचानक उसके फोन में आग लग गई जिसकी चपेट में वो खुद भी आ गया ।

नो स्‍मोकिंग
ये चेतावनी आपने पेट्रोल पंप पर जरूर देखी होगी । लेकिन देखकर भी इग्‍नोर करने वालों की कमी नहीं । अकसर लोग पेट्रोल लेने जाते हैं, वहां इंतजार करना पड़े तो खड़े होकर धूम्रपान करने से नहीं हिचकिचाते । जबकि ये बहुत ही जानलेवा है । आपके लिए भी और वहां मौजूद अन्‍य लोगों के लिए भी । आपकी छोटी सी चूक से पूरे पेट्रोल पंप में आग लग सकती है ।

हीटर का प्रयोग
कई लोग सर्दियों में कमरे को गर्म रखने के लिए रात भर हीटर जलाते हैं । ऐसा करने से आप अपने लिए दम घोंटू चैंबर बना रहे होते हैं । रात भर कमरे में हीटर चलाने से कमरे में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है । जब सोने जाएं तो हीटर बंद कर दें । अंगीठी तो कभी भूल से भी कमरे में ना रखें । ये बहुत ही खतरनाक हो सकता है ।

मेट्रो स्‍टेशन पर ना करें ये गलती
अकसर मेट्रो स्‍टेशन पर भीड़-भाड़ का माहौल रहता है । ऐसे में हम आदतन पहले चढ़ने की होड़ में आगे जाने की कोशिश करते हैं । लेकिन मेट्रो प्‍लेटफॉर्म पर बनी पीली लाइन से आपको हमेशा पीछे ही रहना चाहिए । कई बार भीड़ भाड़ वाले माहौल में धक्‍का आदि लगने से मेट्रो के आगे भी गिर सकते हैं । इन बातों का ख्‍याल रखें और सेफ रहें ।