दिलचस्प

Alert – लगातार तीन दिन रहेंगे बैंक बंद, पहले ही निपटा लें जरुरी काम

बैंक में तीन दिन लगातार छुट्टी होने की वजह से शुक्रवार के बाद एटीएम में कैश नहीं डाला जाएगा, ऐसे में लोगों को एक बार फिर से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

New Delhi, Apr 26 : अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह में तीन दिन बैंद बंद रहेंगे, इसकी वजह से एक बार फिर देश में कैश की किल्लत हो सकती है, आपको बता दें कि 28 अप्रैल को चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे, अगले दिन रविवार है, इन दो दिन के बाद तीसरा दिन सोमवार है, इस दिन बुद्ध पूर्णिमा है, जो एक शासकीय अवकाश है। इस वजह से बैंक में छुट्टी रहेगी। यानी लगातार तीन दिन तक बैंक बंद रहने की वजह से लोगों को कैश की किल्लत का भी सामना करना पड़ सकता है।

आठ राज्यों में कैश की किल्लत
आपको बता दें कि पिछले सप्ताह 8 राज्य दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, गुजरात, तेलंगाना, झारखंड, महाराष्ट्र और एमपी के कई इलाकों से कैश की किल्लत की खबर आई थी, हालांकि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तुरंत इस समस्या को दूर करने का निर्देश दिया था। पिछले सप्ताह ऐसी खबर आई थी कि इन 8 राज्यों के कई इलाकों में एटीएम में कैश नहीं मिल रहे हैं।

फिर खाली हो सकते हैं एटीएम
बैंक में तीन दिन लगातार छुट्टी होने की वजह से शुक्रवार के बाद एटीएम में कैश नहीं डाला जाएगा, ऐसे में लोगों को एक बार फिर से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कहा जा रहा है कि बैंक बंद होने की वजह से लोग एटीएम की तरफ ज्यादा रुख करेंगे, इसके लिये बैंक को पहले ही तैयारी कर लेनी चाहिये। हालांकि इस बारे में आरबीआई ने अभी तक कोई ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया है।

अतिरिक्त कैश का इंतजाम
लंबी छुट्टियां होने पर वैसे तो बैंक पहले ही अतिरिक्त कैश का इंतजाम करते हैं, लेकिन पिछले दिनों के हालातों की वजह से स्थिति बिगड़ सकती है, देश के कई हिस्सों में एटीएम पहले से खाली है। इस मामले पर सरकार को भी सफाई देनी पड़ी थी। आरबीआई और एसबीआई ने कैश की किल्लत नहीं होने की बात कही थी। साथ ही जिन इलाकों से शिकायतें मिल रही थीं, वहां अतिरिक्त कैश भी भेजा गया था।

दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं बैंक
महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं, सितंबर 2015 से ये व्यवस्था लागू की गई है। बैंक कर्मचारियों ने सरकार से मांग की थी कि महीने में दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रखा जाए, ताकि वो छुट्टी मना सकें। सरकार ने कर्मचारियों की मांगें मानते हुए इसे लागू कर दिया था।

एटीएम और बैंक के अलावा विकल्प
एटीएम में पैसे की कमी से जूझ रहे छोटे कस्बों के लोग स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पॉस मशीनों से भी पैसे निकाल सकते हैं, इन मशीनों से एक दिन में दो हजार रुपये तक की रकम निकाली जा सकती है, इसमें किसी भी तरह का अतिरिक्त कोई चार्ज नहीं लगता है, एसबीआई के अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम कार्ड के जरिये भी पॉस मशीनों से पैसे निकाले जा सकते हैं।

अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में दिखा था संकट
फाइनेंस मिनिस्ट्री के अनुसार देश में हर महीने कैश डिमांड 19 से 20 हजार करोड़ रुपये का होता है, लेकिन अप्रैल के शुरुआती 13 दिनों में ये डिमांड बढकर 40 से 45 हजार करोड़ रुपये के बीच पहुंच गया। मांग में अचानक इजाफा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, बिहार और कर्नाटक में देखा गया, इसी वजह से इन प्रदेशों में बैंकों और एटीएम में कैश की किल्लत हो गई।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago