Alert – लगातार तीन दिन रहेंगे बैंक बंद, पहले ही निपटा लें जरुरी काम

SBI

बैंक में तीन दिन लगातार छुट्टी होने की वजह से शुक्रवार के बाद एटीएम में कैश नहीं डाला जाएगा, ऐसे में लोगों को एक बार फिर से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

New Delhi, Apr 26 : अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह में तीन दिन बैंद बंद रहेंगे, इसकी वजह से एक बार फिर देश में कैश की किल्लत हो सकती है, आपको बता दें कि 28 अप्रैल को चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे, अगले दिन रविवार है, इन दो दिन के बाद तीसरा दिन सोमवार है, इस दिन बुद्ध पूर्णिमा है, जो एक शासकीय अवकाश है। इस वजह से बैंक में छुट्टी रहेगी। यानी लगातार तीन दिन तक बैंक बंद रहने की वजह से लोगों को कैश की किल्लत का भी सामना करना पड़ सकता है।

आठ राज्यों में कैश की किल्लत
आपको बता दें कि पिछले सप्ताह 8 राज्य दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, गुजरात, तेलंगाना, झारखंड, महाराष्ट्र और एमपी के कई इलाकों से कैश की किल्लत की खबर आई थी, atm1हालांकि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तुरंत इस समस्या को दूर करने का निर्देश दिया था। पिछले सप्ताह ऐसी खबर आई थी कि इन 8 राज्यों के कई इलाकों में एटीएम में कैश नहीं मिल रहे हैं।

फिर खाली हो सकते हैं एटीएम
बैंक में तीन दिन लगातार छुट्टी होने की वजह से शुक्रवार के बाद एटीएम में कैश नहीं डाला जाएगा, ऐसे में लोगों को एक बार फिर से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ATMकहा जा रहा है कि बैंक बंद होने की वजह से लोग एटीएम की तरफ ज्यादा रुख करेंगे, इसके लिये बैंक को पहले ही तैयारी कर लेनी चाहिये। हालांकि इस बारे में आरबीआई ने अभी तक कोई ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया है।

अतिरिक्त कैश का इंतजाम
लंबी छुट्टियां होने पर वैसे तो बैंक पहले ही अतिरिक्त कैश का इंतजाम करते हैं, लेकिन पिछले दिनों के हालातों की वजह से स्थिति बिगड़ सकती है, देश के कई हिस्सों में एटीएम पहले से खाली है। sbi1इस मामले पर सरकार को भी सफाई देनी पड़ी थी। आरबीआई और एसबीआई ने कैश की किल्लत नहीं होने की बात कही थी। साथ ही जिन इलाकों से शिकायतें मिल रही थीं, वहां अतिरिक्त कैश भी भेजा गया था।

दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं बैंक
महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं, सितंबर 2015 से ये व्यवस्था लागू की गई है। बैंक कर्मचारियों ने सरकार से मांग की थी कि महीने में दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रखा जाए, ताकि वो छुट्टी मना सकें। sbi Bankसरकार ने कर्मचारियों की मांगें मानते हुए इसे लागू कर दिया था।

एटीएम और बैंक के अलावा विकल्प
एटीएम में पैसे की कमी से जूझ रहे छोटे कस्बों के लोग स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पॉस मशीनों से भी पैसे निकाल सकते हैं, SBI ATMइन मशीनों से एक दिन में दो हजार रुपये तक की रकम निकाली जा सकती है, इसमें किसी भी तरह का अतिरिक्त कोई चार्ज नहीं लगता है, एसबीआई के अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम कार्ड के जरिये भी पॉस मशीनों से पैसे निकाले जा सकते हैं।

अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में दिखा था संकट
फाइनेंस मिनिस्ट्री के अनुसार देश में हर महीने कैश डिमांड 19 से 20 हजार करोड़ रुपये का होता है, लेकिन अप्रैल के शुरुआती 13 दिनों में ये डिमांड बढकर 40 से 45 हजार करोड़ रुपये के बीच पहुंच गया। rupeesमांग में अचानक इजाफा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, बिहार और कर्नाटक में देखा गया, इसी वजह से इन प्रदेशों में बैंकों और एटीएम में कैश की किल्लत हो गई।