दिलचस्प

नौकरी में नहीं थी दिलचस्पी, शुरु किया अपना काम और एक साल में रेवेन्यू पहुंचा 54 लाख

22 साल की उम्र में बिना किसी पूर्व अनुभव के बिजनेस करने के बावजूद सिर्फ एक साल में अश्विनी के कैफे का रेवेन्यू 54 लाख रुपये तक पहुंच गया।

New Delhi, Jul 27 : आपने अकसर बड़े-बूढों को कहते सुना होगा, कि मेहनत कभी बेकार नहीं जाती, जी हां, अगर आप भी किसी क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो जूनून होना चाहिये, फिर ना तो किसी खास कोर्स की जरुरत होती है, और ना ही बेशुमार अनुभव की। चेन्नई की एक लड़की ने युवाओं और महिलाओं के सामने एक मिसाल पेश किया है, उन्होने सिर्फ 22 साल की उम्र में अपने एक दोस्त के साथ मिलकर नवंबर 2016 में चेन्नई एक कैफे की शुरुआत की, देखते ही देखते उनका बिजनेस लाखों में पहुंच गया।

54 लाख रुपये रेवेन्यू
22 साल की उम्र में बिना किसी पूर्व अनुभव के बिजनेस करने के बावजूद सिर्फ एक साल में अश्विनी के कैफे का रेवेन्यू 54 लाख रुपये तक पहुंच गया। अश्विनी ने ट्रैवल एंड फूड सेक्टर में अपनी रुचि को पॉजिटिव रुप से आगे बढाया और उन्हें सफलता भी मिली। आपको बता दें कि अश्विनी इंजीनियरिंग क्षेत्र से हैं, उन्होने आईटी स्ट्रीम में बीटेक की डिग्री हासिल की है।

प्रणेश ने किया प्रोत्साहित
इस बिजनेस में अश्विनी के पार्टनर प्रणेश ने उन्हें काफी प्रोत्साहित किया। दरअसल क्रिएटिव इंडस्ट्री की बारीकियां सीखने के दौरान उन्हें अश्विनी के अंदर कुछ ऐसी बात दिखी, तो उन्होने इस लड़की को अपना वेंचर शुरु करने का सुझाव दिया। जिसके बाद दोनों ने मिलकर 80 डिग्रीज ईस्ट नाम से एक कैफे की शुरुआत की। दोनों को खाने-पीने का शौक था, वो अपने लिये एक फूड ब्रैंड भी बनाना चाहते थे।

यूनिक नाम
अश्विनी ने बताया कि उनके कैफे का ये यूनिक नाम उनके पार्टनर प्रणेश की पत्नी कृति ने दिया था। उन्होने बताया कि किसी भी यात्रा की शुरुआत एक टाइमजोन से होती है। हमारी शुरुआत चेन्नई से हुई। जिसका लांगीट्यूड 80.1901 डिग्री ईस्ट है, इसी वजह से हमने अपने कैफे का नाम 80 डिग्री ईस्ट रखा। जो कुछ ही समय में काफी पॉपुलर हो गया।

वेजिटेरियन के लिये विकल्प
कैफे खोलने के बाद उन्होने स्टडी के दौरान महसूस किया, कि वेजिट़ेरियन और नॉन-वेजिटेरियर दोनों ही तरह के खानों को परोसने वाले कैफे में अकसर वेजिटेरियन लोगों के लिये कम ही विकल्प होते हैं। अश्विनी ने इसी पर विशेष ध्यान देते हुए अपने कैफे को आगे बढाया। उन्होने एक ऐसा मेन्यू तैयार करने की जुगत की, जिसमें पर्याप्त वैराएटीज और विकल्प हो।

अश्विनी का कैफे
अश्विनी मानती हैं कि काम करते हुए उन्होने ना जाने कितनी गलतियां की, उनसे सबक लिया और आगे बढी। उनके अनुसार उन्होने जितना प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस से सीखा, उतना शायद किसी मैनेजमेंट की पढाई करने के बाद भी नहीं सीख पाती । उन्होने बताया कि कैफे की ग्रोथ पूरी तरह से ऑर्गेनिक और माउथ पब्लिकसिटी है, वो लगातार अपने मेन्यू में बदलाव करती रहती है, जिससे उनके कैफे को लोकप्रियता और ऑडियंस मिलते रहते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago