वायरल

पिछले 48 घंटे से बेहद तनाव में हैं मार्क जकरबर्ग, हर घंटे हो रहा है करोड़ों का नुकसान

फेसबुक के शेयर में गिरावट की वजह से कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग की नेटवर्थ 16 अरब डॉलर (1.10 लाख करोड़ रुपये ) घट गई है।

New Delhi, Jul 27 : दुनिया के टॉप टेन अमीरों में शामिल और सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग पिछले 48 घंटे से बेहद तनाव में हैं। दरअसल उनकी टेंशन की वजह उनकी कंपनी के शेयर में आई भारी गिरावट है। फेसबुक का शेयर गुरुवार को 20 फीसदी नीचे आ गया। इस कंपनी का मार्केट वैल्यू 8.16 करोड़ रुपये नीचे आ गई है। इसका असर उनकी कुल संपत्ति पर भी देखने को मिला है।

तीसरे से छठें नंबर पर आ गये
गुरुवार को कुछ ही घंटों के दौरान उनकी संपत्ति 1.1 लाख करोड़ रुपये कम हो गई। उनके पास फेसबुक के 17 फीसदी शेयर हैं, जैसे ही शेयर बाजार में उनकी कंपनी के शेयरों के भाव नीचे आने शुरु हुए, तो इसका सीधा असर उनकी संपत्ति पर भी पड़ा। आपको बता दें कि जकरबर्ग सबसे कम उम्र के अरबपति हैं और दुनिया के सबसे अमीर शख्सों की लिस्ट में तीसरे पायदान से फिसलकर 6 नंबर पर आ गये हैं।

शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट
अमेरिकी शेयर बाजार के इतिहास में ये एक दिन में होने वाला सबसे बड़ा नुकसान है, इससे पहले सितंबर 2000 में इंटेल के शेयर में गिरावट से मार्केट वैल्यूएशन 91 अरब डॉलर कम हुआ था। फेसबुक के तिमाही नतीजों की वजह से उसके शेयर में भारी गिरावट आई है। कंपनी ने बुधवार को अप्रैल-जून तिमाही नतीजों का ऐलान किया, जो इंडस्ट्री के मुताबिक नहीं रहे, फेसबुक का शेयर जुलाई में 12 फीसदी एक दिन में कम हुआ है।

जकरबर्ग की दौलत घटी
फेसबुक के शेयर में गिरावट की वजह से कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग की नेटवर्थ 16 अरब डॉलर (1.10 लाख करोड़ रुपये ) घट गई है, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में शामिल 500 अमीरों में 430 की दौलत 1.10 लाख करोड़ रुपये से कम है। यानी जितनी संपत्ति कमाने के लिये लोग जीवन भर मेहनत करते रह जाते हैं, उतनी संपत्ति जकरबर्ग ने 48 घंटे में गंवा दी।

पुरानी गलती का असर
कुछ महीनों में पहले डाटा सुरक्षा को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लगातार आलोचना का शिकार होना पड़ रहा था। अब इसका असर कंपनी की कमाई और जकरबर्ग के नेटवर्थ पर भी पड़ा है। बुधवार को कंपनी ने अपनी दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित कर दिये हैं। जिसमें ये बात सामने आई है कि अनुमान के अनुसार यूजर बेस नहीं बढा है, उसमें काफी कमी आई है।

यूजरों की संख्या में कमी
हर रोज सक्रिय रहने वाले यूजरों की संख्या में जून में 1.47 अरब रही। कंपनी के सबसे बड़े बाजारों में शामिल अमेरिका और कनाडा में रोजाना एक्टिव यूजर की संख्या 18.5 करोड़ रही। पिछले साल जून में भी ये आंकड़ा लगभग इतना ही था। यूरोप में फेसबुक के डेली यूजर 1 फीसदी कम हुए हैं, कंपनी के अधिकारियों के कहना है कि अगले कुछ महीनों में रेवेन्यू और घट सकता है।

इस वजह से हुआ घाटा
कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर डेविड वेहनर ने बताया कि आने वाले दिनों में भी ग्रोथ दिख पाना थोड़ा मुश्किल है। हम हरसंभव कोशिश कर रहे हैं, कि इससे आगे बढें। फेसबुक की ओर से जैसे ही ये सूचना वॉल स्ट्रीट को दी गई, वैसे ही कंपनी के शेयर धड़ाम से गिर पड़े।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago