दिलचस्प

कुलदीप यादव के हर विकेट के साथ खत्म हो रहा है इस भारतीय क्रिकेटर का करियर

कप्तान विराट कोहली से ये सवाल पूछा गया था कि क्या कुलदीप यादव को टेस्ट टीम में मौका मिलेगा, तो इस पर भारतीय कप्तान ने कहा था कि टेस्ट टीम हैरान करने वाली होगी।

New Delhi, Jul 15 : इंग्लैंड की जमीन पर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की फिरकी जमकर हल्ला बोल रही है। टी-20 सीरीज में 5 विकेट लेने के बाद कुलदीप ने पहले वनडे मुकाबले में भी 6 विकेट हासिल किये थे। दूसरे मुकाबले में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर भी उन्होने तीन विकेट हासिल किये, हालांकि इस मुकाबले में उन्हें रन भी पड़े, इसके बावजूद उन्होने विरोधी टीम पर दबाव बनाने की भरपूर कोशिश की।

टेस्ट टीम में चुना जाना तय 
कुलदीप यादव की जबरदस्त गेंदबाजी देख एक बात तो तय है कि चयनकर्ता उन्हें टेस्ट टीम में भी मौका दे सकते हैं। पहले एकदिवसीय के बाद विराट कोहली ने भी कुछ ऐसे ही संकेत दिये थे। वैसे आपको बता दें कि कुलदीप यादव के टेस्ट में चयन के साथ ही एक बड़े ऑलराइंडर की जगह खतरे में पड़ जाएगी।

रविन्द्र जडेजा की जगह को खतरा
जी हां, हम बात रहे हैं ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा की, जो इस समय सीमित ओवरों की टीम से बाहर चल रहे हैं, कुलदीप इन दिनों जिस तरह की गेंदबाजी कर रहे हैं, उसे देखकर लग रहा है कि जल्द ही उन्हें टेस्ट टीम में भी मौका दिया जाएगा, ऐसे में कुलदीप से सबसे ज्यादा खतरा रविन्द्र जडेजा को है। अगर कुलदीप का चयन टेस्ट टीम में होता है कि तो फिर रविन्द्र जडेजा की प्लेइंग इलेवन में खेलना मुश्किल होगा।

भारत से बाहर औसत स्पिनर
कुलदीप यादव का हर विकेट उन्हें टेस्ट टीम में जगह दिलाने की कोशिश कर रहा है, चाइनामैन की गुगली के आगे अंग्रेज बल्लेबाज बेहस दिख रहे हैं, वहीं दूसरी ओर जडेजा की गेंदबाजी भारतीय पिचों पर तो कारगर है, लेकिन विदेश सरजमीं पर उनका प्रदर्शन एक औसत स्पिनर का रहता है, ऐसे में कुलदीप का दावा ज्यादा मजबूत लग रहा है।

जडेजा का प्रदर्शन
रविन्द्र जडेजा ने भारतीय पिचों पर 26 टेस्ट में 137 विकेट हासिल किये हैं, लेकिन इंग्लैंड में उन्होने 4 टेस्ट मैचों में सिर्फ 9 विकेट ही अपने नाम किये हैं। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में भी उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है, क्योंकि यहां कि पिचों पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है, ऐसी पिचों पर जडेजा अपनी गेंदबाजी से कुछ खास नहीं कर पाते हैं।

पिच से फर्क नहीं पड़ता
दूसरी ओर कुलदीप यादव की गेंदबाजी को पिच से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, ना ही वो टर्न पर निर्भर करते हैं, उनकी लाइन लेंथ और रहस्यमयी गुगली हर बल्लेबाज के लिये अभी फांस बनी हुई है। पहले वनडे मुकाबले में उन्होने अंग्रेजों को खूब परेशान किया, 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किये। ऐसे में साफ है कि कुलदीप यादव को टेस्ट सीरीज में मौका मिलना तय है।

कप्तान ने दिये संकेत
पहले एकदिवसीय में जीत के बाद कप्तान विराट कोहली से ये सवाल पूछा गया था कि क्या कुलदीप को टेस्ट टीम में मौका मिलेगा, तो इस पर भारतीय कप्तान ने कहा था कि टेस्ट टीम हैरान करने वाली होगी। उन खिलाड़ियों को जरुर मौका मिलेगा, जो डिजर्ब करते हैं। आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 1 अगस्त से खेला जाएगा। टीम इंडिया टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर चुकी है, तो वनडे में 1-1 से सीरीज बराबरी पर है, तीसरा और अहम मुकाबला 17 जुलाई को खेला जाएगा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago