कुलदीप यादव के हर विकेट के साथ खत्म हो रहा है इस भारतीय क्रिकेटर का करियर

कप्तान विराट कोहली से ये सवाल पूछा गया था कि क्या कुलदीप यादव को टेस्ट टीम में मौका मिलेगा, तो इस पर भारतीय कप्तान ने कहा था कि टेस्ट टीम हैरान करने वाली होगी।

New Delhi, Jul 15 : इंग्लैंड की जमीन पर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की फिरकी जमकर हल्ला बोल रही है। टी-20 सीरीज में 5 विकेट लेने के बाद कुलदीप ने पहले वनडे मुकाबले में भी 6 विकेट हासिल किये थे। दूसरे मुकाबले में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर भी उन्होने तीन विकेट हासिल किये, हालांकि इस मुकाबले में उन्हें रन भी पड़े, इसके बावजूद उन्होने विरोधी टीम पर दबाव बनाने की भरपूर कोशिश की।

टेस्ट टीम में चुना जाना तय 
कुलदीप यादव की जबरदस्त गेंदबाजी देख एक बात तो तय है कि चयनकर्ता उन्हें टेस्ट टीम में भी मौका दे सकते हैं। पहले एकदिवसीय के बाद विराट कोहली ने भी कुछ ऐसे ही संकेत दिये थे। वैसे आपको बता दें कि कुलदीप यादव के टेस्ट में चयन के साथ ही एक बड़े ऑलराइंडर की जगह खतरे में पड़ जाएगी।

रविन्द्र जडेजा की जगह को खतरा
जी हां, हम बात रहे हैं ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा की, जो इस समय सीमित ओवरों की टीम से बाहर चल रहे हैं, कुलदीप इन दिनों जिस तरह की गेंदबाजी कर रहे हैं, उसे देखकर लग रहा है कि जल्द ही उन्हें टेस्ट टीम में भी मौका दिया जाएगा, ऐसे में कुलदीप से सबसे ज्यादा खतरा रविन्द्र जडेजा को है। अगर कुलदीप का चयन टेस्ट टीम में होता है कि तो फिर रविन्द्र जडेजा की प्लेइंग इलेवन में खेलना मुश्किल होगा।

भारत से बाहर औसत स्पिनर
कुलदीप यादव का हर विकेट उन्हें टेस्ट टीम में जगह दिलाने की कोशिश कर रहा है, चाइनामैन की गुगली के आगे अंग्रेज बल्लेबाज बेहस दिख रहे हैं, वहीं दूसरी ओर जडेजा की गेंदबाजी भारतीय पिचों पर तो कारगर है, लेकिन विदेश सरजमीं पर उनका प्रदर्शन एक औसत स्पिनर का रहता है, ऐसे में कुलदीप का दावा ज्यादा मजबूत लग रहा है।

जडेजा का प्रदर्शन
रविन्द्र जडेजा ने भारतीय पिचों पर 26 टेस्ट में 137 विकेट हासिल किये हैं, लेकिन इंग्लैंड में उन्होने 4 टेस्ट मैचों में सिर्फ 9 विकेट ही अपने नाम किये हैं। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में भी उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है, क्योंकि यहां कि पिचों पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है, ऐसी पिचों पर जडेजा अपनी गेंदबाजी से कुछ खास नहीं कर पाते हैं।

पिच से फर्क नहीं पड़ता
दूसरी ओर कुलदीप यादव की गेंदबाजी को पिच से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, ना ही वो टर्न पर निर्भर करते हैं, उनकी लाइन लेंथ और रहस्यमयी गुगली हर बल्लेबाज के लिये अभी फांस बनी हुई है। पहले वनडे मुकाबले में उन्होने अंग्रेजों को खूब परेशान किया, 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किये। ऐसे में साफ है कि कुलदीप यादव को टेस्ट सीरीज में मौका मिलना तय है।

कप्तान ने दिये संकेत
पहले एकदिवसीय में जीत के बाद कप्तान विराट कोहली से ये सवाल पूछा गया था कि क्या कुलदीप को टेस्ट टीम में मौका मिलेगा, Viratतो इस पर भारतीय कप्तान ने कहा था कि टेस्ट टीम हैरान करने वाली होगी। उन खिलाड़ियों को जरुर मौका मिलेगा, जो डिजर्ब करते हैं। आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 1 अगस्त से खेला जाएगा। टीम इंडिया टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर चुकी है, तो वनडे में 1-1 से सीरीज बराबरी पर है, तीसरा और अहम मुकाबला 17 जुलाई को खेला जाएगा।